हिरण का चेहरा बर्फ से जम गया, बंद हो गए मुंह, कान और आंख, परेशान हो रहा था जानवर, फिर पर्वतारोहियों ने ऐसे की मदद

वीडियो में, एक हिरण (deer) को सर्दियों के भयंकर तूफान के कारण उसके मुंह, आंखों और कानों को पूरी तरह से जमा हुआ देखा गया.

हिरण का चेहरा बर्फ से जम गया, बंद हो गए मुंह, कान और आंख, परेशान हो रहा था जानवर, फिर पर्वतारोहियों ने ऐसे की मदद

हिरण का चेहरा बर्फ से जम गया, बंद हो गए मुंह, कान और आंख

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के कई हिस्सों में अत्यधिक ठंड के मौसम को "सदी का बर्फ़ीला तूफ़ान" कहा जा रहा है, जिसने लाखों लोगों को भारी कष्ट पहुँचाया है और लोगों में अभूतपूर्व भय और अराजकता पैदा की है. दुनिया के कई अन्य हिस्से भी बेहद ठंडे तापमान से जूझ रहे हैं. इंसान ही नहीं जानवर भी कुदरत के कहर का शिकार हो रहे हैं. हाल ही के एक वीडियो में, एक हिरण (deer) को सर्दियों के भयंकर तूफान के कारण उसके मुंह, आंखों और कानों को पूरी तरह से जमा हुआ देखा गया. शुक्र है कि दो पर्वतारोही इसके बचाव में आए और बेचारे जानवर की मदद की. वीडियो का सही स्थान अभी ज्ञात नहीं है.

Reddit पर शेयर किए गए एक वीडियो में, दो हाइकर्स ने एक हिरण को देखा, जिसका चेहरा पूरी तरह से जम गया था. यह माना जाता है कि हिरण अपने सिर के साथ बर्फ के नीचे भोजन के लिए खुदाई करने की कोशिश कर रहा था और इस तरह उसका चेहरा बर्फ में समा गया. जब यात्री हिरण के पास पहुंचे तो वह डर कर भाग गया. हालांकि, थोड़ी देर बाद, दोनों व्यक्तियों ने संकटग्रस्त जानवर को पकड़ लिया और उसके चेहरे पर जमी बर्फ को हटा दिया. राहत पाने वाले जानवर को तब भागते देखा गया.

देखें Video:

Reddit यूजर्स ने हिरण की जान बचाने के लिए हाइकर्स को धन्यवाद दिया और उनके प्रयासों की सराहना की. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे आश्चर्य है कि क्या इंसान ही एकमात्र ऐसी प्रजाति है, जो शुद्ध सहानुभूति से दूसरे जानवरों की मदद करती है. मुझे यकीन है कि हम नहीं हैं, लेकिन मुझे निश्चित रूप से लगता है कि यह मानवता का एक सुंदर हिस्सा है.'' एक अन्य ने लिखा, ''बेचारा हिरण. खुशी है कि उन्होंने उसकी मदद की. सर्दी जानवरों के लिए कठिन होती है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कई लोग हैरान रह गए कि यह कैसे हो गया. एक यूजर ने स्पष्टीकरण की पेशकश की और उत्तर दिया, '' चेहरा चिपचिपी गीली बर्फ से ढक जाता है. फिर आपको हवा में वृद्धि के साथ तापमान में भारी गिरावट देखने को मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप फ्लैश फ्रीजिंग होती है. कहा चेहरे पर चिपचिपी बर्फ जम जाती है.''