उत्तराखंड बचाव अभियान में किया गया वायु सेना के चिनूक चॉपर्स का इस्तेमाल - देखें Photos

उत्तराखंड में बड़े पैमाने पर चल रहे बचाव अभियान (rescue operations in Uttarakhand) में आज भारतीय वायु सेना के नए अधिग्रहित चिनूक सीएच-47 एफ हेलीकॉप्टरों (Chinook CH-47F helicopters) का इस्तेमाल किया गया.

उत्तराखंड बचाव अभियान में किया गया वायु सेना के चिनूक चॉपर्स का इस्तेमाल - देखें Photos

उत्तराखंड बचाव अभियान में किया गया वायु सेना के चिनूक चॉपर्स का इस्तेमाल - देखें Photos

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में बड़े पैमाने पर चल रहे बचाव अभियान (rescue operations in Uttarakhand) में आज भारतीय वायु सेना के नए अधिग्रहित चिनूक सीएच-47 एफ हेलीकॉप्टरों (Chinook CH-47F helicopters) का इस्तेमाल किया गया. बहु-एजेंसी मिशन के लिए आवश्यक कार्मिक और सामग्री दोनों में लाए गए उन्नत बहु-मिशन विमान, चमोली क्षेत्र में तपोवन सुरंग (Tapovan tunnel) में इस्तेमाल किए गए जहां रविवार को ग्लेशियर के फटने और बाढ़ के कारण बह सबकुछ बह गया.

h5cidk2g
14 यात्रियों तक और 1,400 किलोग्राम भार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, एएनआई ने रिपोर्ट किया था. तीन टन भार और सीमा सड़क संगठन के पांच कर्मियों को भी बचाव कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए पहुंचाया गया.
vasf0j5g

चिनूक, अमेरिकी फर्म बोइंग से भारत के नवीनतम अधिग्रहणों में से एक है, जो कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, "वायुसेना को लड़ाकू और मानवीय मिशनों के पूर्ण स्पेक्ट्रम में" रणनीतिक एयरलिफ्ट क्षमता प्रदान करता है. भारत ने मार्च 2020 तक इन हेलिकॉप्टरों की डिलीवरी ले ली. वे 2015 में हस्ताक्षरित $ 3 बिलियन पैकेज डील का हिस्सा थे, जिसमें 22 एएच -64 ई अपाचे लॉन्गबो अटैक हेलीकॉप्टरों के अलावा इनमें से 15 विमान शामिल थे.

560our0g
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईएएएफ ने पहले उन्हें कोरोनोवायरस महामारी के बीच अरुणाचल प्रदेश की उच्चतर पहुंच वाले दूरदराज के इलाकों में एयरलिफ्ट आपूर्ति के लिए तैनात किया था.