ऑस्ट्रेलिया में मिला तैरने वाले डायनासोर का जीवाश्म

ब्रिसबेन:

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक किसान को अपने खेत में तैरने वाले एक अतिप्राचीन डायनासोर का 10 करोड़ साल पुराना जीवाश्म मिला है। समाचार पत्र 'द ब्रिसबेन टाइम्स' की मंगलवार की रिपोर्ट के मुताबिक, रॉबर्ट हैकन को 11 मीटर लंबे हिंसक जानवर 'क्रोनोसोरुस क्वींसलैंडिकस' का 1.6 मीटर लंबा जबड़ा मिला है। लगभग 11 करोड़ से 11.5 करोड़ साल पहले अंतर्देशीय समुद्र में इस जानवर को बोलबाला था।

रॉबर्ट हैकन ने बताया, "मैं कांटेदार बबूल को हटा रहा था तभी कुछ दूरी पर कुछ चीजें चमकती दिखीं।" उन्होंने आगे बताया, "पहले मैंने सोचा कि यह किसी शंबुक के जीवाश्म हैं, इसलिए मैं आगे बढ़ गया। 10 मिनट बाद मुझे इसके बारे में जिज्ञासा हुई और मैं वापस लौटा।"

क्वींसलैंडिकस का सिर मगरमच्छ जैसा था, इसके शरीर में तैरने वाले चार शक्तिशाली पैर थे। इसके जबड़े खारे पानी के मगरमच्छ के जबड़ों से दोगुने शक्तिशाली थे। केले के आकार के घुमे हुए दांत थे। हैकन ने बताया, "मैं अपनी पूरी जिंदगी ऐसी चीज तलाश रहा था, लेकिन कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसा अद्भुत जीवाश्म मिलेगा।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहला रिकॉर्डेड क्रोनोसोरुस क्वींसलैंडिकस 1899 में क्वींसलैंड हुघेनडेन शहर के पास मिला था। इसका पूरा कंकाल हारवर्ड विश्वविद्यालय के तुलनात्मक जंतुविज्ञान संग्रहालय में रखा है। यह जीवाश्म सार्वजनिक तौर पर 1958 में दिखाया गया था।