दुनिया का सबसे उम्रदराज है 112 साल का ये जापानी शख्स, ये रहा इनके लंबे जीवन का रहस्य

जापान के उत्तरी प्रांत होक्काइडो के निवासी 12 साल के मसाजो नोनका को विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित पुरुष की मान्यता दी गई है.

दुनिया का सबसे उम्रदराज है 112 साल का ये जापानी शख्स, ये रहा इनके लंबे जीवन का रहस्य

दुनिया का सबसे उम्रदराज है 112 साल का यह व्यक्ति.

खास बातें

  • सबसे उम्रदराज है 112 साल का यह व्यक्ति
  • इनका नाम मसाजो नोनका है
  • जापान के उत्तरी प्रांत होक्काइडो के निवासी हैं नोनका
टोक्यो:

जापान के उत्तरी प्रांत होक्काइडो के निवासी 12 साल के मसाजो नोनका को विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित पुरुष की मान्यता दी गई है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मंगलवार को यह जानकारी दी. एक समाचार एजेंसी ने स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि नोनका का जन्म 25 जुलाई 1905 को हुआ था. उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से प्रमाणपत्र प्राप्त किया. उन्हें अशोरो शहर के मेयर से पुरस्कार व केक भी मिला. अशोरो में ही नोनका का जन्म हुआ था और मौजूदा समय में वह यहीं अपने परिवार के साथ रहते हैं.

यह भी पढ़ें: Shocking! ब्रिटेन में इस उम्र में मिल जाते हैं स्मार्टफोन, रहते हैं इतने घंटे फोन पर

नोनका ने कहा कि वह टीवी पर सुमो कुश्ती व संगीत सुनना पसंद करते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ क्रेग ग्लेंडे ने कहा, "नोनका की उपलब्धि असाधारण है."उन्होंने कहा, "वह हमें मूल्यवान जीवन के बारे में सभी महत्वपूर्ण सीख और मानव जीवन कैसे दीर्घायु बनाया जाए, इस बारे में बता सकते हैं."

यह भी पढ़ें: शादीशुदा IPL एंकर से लड़के ने पूछा डिनर डेट के लिए, मिला ये जवाब

नोनका के बड़े पोते कोकी कुरोहाता ने कहा, "वह किसी भी सुविधा के लिए नर्सिग देखभाल नहीं ले रहे हैं और उनका दिमाग सही से काम कर रहा है. वह वास्तव में आश्चर्यजनक हैं."

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com