विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2022

मौसम को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने वालीं अन्ना मणि की 104वीं जयंती आज, Google ने Doodle बनाकर इस तरह किया याद

Anna Mani: गूगल ने आज एक खास डूडल बनाकर भारतीय भौतिक विज्ञानी और मौसम विज्ञानी अन्ना मणि (Anna Mani) की 104वीं जयंती पर उन्हें कुछ इस तरह याद किया.

मौसम को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने वालीं अन्ना मणि की 104वीं जयंती आज, Google ने  Doodle बनाकर इस तरह किया याद
अन्ना मणि की 104वीं जयंती पर Google ने Doodle बनाकर इस तरह किया उन्हें याद

Anna Mani's 104th Birth Anniversary Doodle: आज 23 अगस्त को भारतीय भौतिक विज्ञानी (physicist) और मौसम विज्ञानी (meteorologist) अन्ना मणि (Anna Mani) की 104वीं जयंती है, जिसे गूगल डूडल (Google Doodle Today) बड़े ही खास तरीके से मना रहा है. ज्ञात हो कि, अन्ना मणि देश की पहली महिला वैज्ञानिकों में से एक थीं. यह उनके कार्यों और अनुसंधान का ही नतीजा है कि, भारत के लिए सटीक मौसम पूर्वानुमान करना संभव हो पाया. इसके साथ ही राष्ट्र के लिए अक्षय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए आधार तैयार किया. 

वैज्ञानिक अन्ना मणि का जन्म 23 अगस्त, 1918 को भारतीय राज्य केरल के एक गांव पीरमाडे में हुआ था. उन्होंने अपना प्रारंभिक वर्ष किताबों में डूबे हुए बिताया. कहा जाता है कि, 12 साल की उम्र तक उन्होंने अपने सार्वजनिक पुस्तकालय में लगभग हर किताब पढ़ ली थी. बता दें कि अन्ना मणि आठ भाई-बहनों में से सातवीं थीं. बताया जाता है कि, उन्होंने उस जमाने में उच्च शिक्षा हासिल की जब पुरुषों को पेशेवर करियर के लिए और महिलाओं को घरेलू जीवन के लिए तैयार किया जा रहा था.

उन्होंने 1942 और 1945 के बीच पांच पत्र प्रकाशित किए. इसके साथ ही पीएचडी शोध प्रबंध पूरा किया. साथ ही इंपीरियल कॉलेज, लंदन में स्नातक कार्यक्रम शुरू किया, जहां उन्होंने मौसम संबंधी उपकरण में विशेषज्ञता हासिल की. वहीं, भारत लौटने पर 1948 में उन्होंने भारत मौसम विज्ञान विभाग के लिए काम करना शुरू किया. इस दौरान उन्होंने देश को स्वयं के मौसम उपकरणों के डिजाइन और निर्माण में मदद की. 

बता दें कि 1953 तक वह डिवीजन की प्रमुख बनीं. इसके बाद वह भारत मौसम विज्ञान विभाग के उप महानिदेशक बनीं. साथ ही संयुक्त राष्ट्र विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कई प्रमुख पदों पर रहीं. वहीं, 1987 में उन्होंने INSA KR रामनाथन पदक जीता. अन्ना मणि ने सेवानिवृत्ति के बाद बैंगलोर में रमन अनुसंधान संस्थान के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया था.

* ""वृंदावन पहुंचे DM का चश्मा ले भागा बंदर, अखिलेश यादव ने ली चुटकी, देखें Video
* 'भारी बारिश ने किया BHOPAL का हाल-बेहाल, बड़े तालाब में उफनती लहरों में डूबता नजर आया क्रूज
* "सांप को पकड़ने में माहिर था शख्स, फिर एक दिन अचानक...

देखें वीडियो- सितारों का शहर: रकुल प्रीत सिंह-जैकी भगनानी, जान्हवी कपूर एक साथ हुये स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बैचलर्स हर दिन मंगा रहे थे 10-15 पार्सल, गार्ड ने डिलीवरी से परेशान होकर कर दी शिकायत, फिर सोसाइटी ने जारी किया ऐसा नोटिस
मौसम को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने वालीं अन्ना मणि की 104वीं जयंती आज, Google ने  Doodle बनाकर इस तरह किया याद
तमन्ना भाटिया के गाने पर अपने डांस से 'अंकल' ने लगा दी आग, लोग बोले- संभलकर 'चचा' पीछे ही पेट्रोल पंप है
Next Article
तमन्ना भाटिया के गाने पर अपने डांस से 'अंकल' ने लगा दी आग, लोग बोले- संभलकर 'चचा' पीछे ही पेट्रोल पंप है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com