सालाना 20 लाख का खर्च... IIT खड़गपुर के पूर्व छात्र ने बताया- मेट्रो शहरों में मिडिल क्लास फैमिली का खर्चा, छिड़ी बहस

हाल ही में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के एक पूर्व छात्र (एलुमनस) ने भारत के एक महानगर में रहने वाले 4 सदस्यों के परिवार के लिए खर्चों के डिटेल का अंदाजा लगाया.

सालाना 20 लाख का खर्च... IIT खड़गपुर के पूर्व छात्र ने बताया- मेट्रो शहरों में मिडिल क्लास फैमिली का खर्चा, छिड़ी बहस

खड़गपुर के पूर्व छात्र ने बताया मेट्रो शहरों में परिवार का खर्चा

आज के समय में महंगाई और रहन-सहन में खर्च होने वाली ऊंची लागत के कारण लोगों की परचेजिंग पावर में काफी गिरावट आई है. खासकर मेट्रो शहरों में स्थिति बेहद चिंताजनक है. वहां रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की अत्यधिक लागत, स्कूल की फीस और चीजों और सेवाओं की आसमान छूती कीमतें लोगों की जेब पर भारी असर डालती हैं. हाल ही में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर (Kharagpur) के एक पूर्व छात्र (एलुमनस) ने भारत के एक महानगर में रहने वाले 4 सदस्यों के परिवार के लिए खर्चों के डिटेल का अंदाजा लगाया. एक्स पर उनके इस पोस्ट से सोशल मीडिया पर चर्चा छिड़ गई है.

डिटेल एक्सपेंसेस प्लान शीट में परिवार की जरूरतों के खर्च शामिल

दरअसल, माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर प्रीतेश काकानी के हैंडल से हुए पोस्ट के मुताबिक, एक परिवार की कुल वार्षिक लागत 20 लाख रुपए हो जाती है. अपने पोस्ट में, उन्होंने घर के किराए, यात्रा, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य आदि से लेकर अधिकतम से लेकर सबसे कम खर्च तक की लागतों का विवरण दिया है. इसमें 35,000 रुपए मासिक किराया, 10,000 रुपए भोजन, 5350 रुपए पेट्रोल, 8000 रुपए मेडिकल खर्च, 1000 रुपए की बिजली और गैस वगैरह का खर्च शामिल है.


यहां देखें पोस्ट :


मेट्रो शहरों में मिडिल क्लास परिवार का सालाना खर्च 20 लाख

प्रीतेश काकानी ने लिखा है कि भारत में मेट्रो शहरों में 4 लोगों का मध्यमवर्गीय परिवार आरामदेह रहन-सहन के लिए प्रति वर्ष 20 लाख खर्च करता है. उन्होंने खर्चों को लेकर बनाई अपनी शीट का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा, '' इसमें किसी लग्जरी का खर्च नहीं जोड़ा गया है.'' इस पोस्ट के वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगा. इस पर छिड़ी ऑनलाइन डिबेट में कई यूजर उनके विचार से सहमत थे और इसे यथार्थवादी अनुमान बताया. वहीं, कुछ यूजर्स ने कहा कि 20 लाख रुपए सालाना खर्च एक लग्जरियस लाइफ जीने के बराबर है.

मुझे कभी नहीं पता था कि कुत्ते और कारें हमारी जरूरतें हैं

पोस्ट पर कमेंट सेक्शन में एक यूजर ने लिखा, ''मुझे लगता है कि यह सबसे कम है. क्योंकि आप बहुत अच्छे हैं." दूसरे ने टिप्पणी की, "मुझे कभी नहीं पता था कि कुत्ते और कारें हमारी जरूरतें हैं. अगर आपके पास घर नहीं है, तो आपको ईएमआई पर कार नहीं खरीदनी चाहिए." तीसरे ने लिखा, ''बहुत सारे खर्चों को यहां लग्जरी के रूप में लिस्टेड किया जा सकता है. जैसे एशिया यात्रा, कुत्ता, कार की दो लाख की ईएमआई वगैरह.''

चौथे यूजर ने कमेंट में लिखा, ''हम एक मेट्रो शहर यानी मुंबई में रहते हैं. सब कुछ मिलाकर सात लाख सालाना खर्च पर चार लोगों का परिवार पल रहा है. मेरे पास कार नहीं है. यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या चुनते हैं. आपके पोस्ट के उलट, मैं कह सकता हूं कि हर साल 20 लाख रुपए खर्च करना एक लग्जरी से भरी लाइफ को कवर करता है.''

ये Video भी देखें: UPSC CSE Result 2023 के परिणाम घोषित, Aditya Srivastava ने किया Top

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com