विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 14, 2020

अमेरिका : अरेस्ट करने की कोशिश में पुलिस ने अश्वेत को मारी गोली, अटलांटा में बिगड़ा माहौल, देंखे तस्वीरें 

अमेरिका के अटलांटा में एक पुलिस अधिकारी ने एक अश्वेत शख्स को गिरफ्तार करने की कोशिश में गोली मार दी. इस घटना के विरोध में अटलांटा में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं.

Read Time: 4 mins
अमेरिका : अरेस्ट करने की कोशिश में पुलिस ने अश्वेत को मारी गोली, अटलांटा में बिगड़ा माहौल, देंखे तस्वीरें 
वॉशिंगटन:

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के मामले को लेकर जारी प्रदर्शनों के बीच एक और अश्वेत व्यक्ति को गोली मारने का मामला सामने आया है. अमेरिका के अटलांटा में एक पुलिस अधिकारी ने एक अश्वेत शख्स को गिरफ्तार करने की कोशिश में गोली मार दी. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. इस घटना के बाद अटलांटा की पुलिस चीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मेयर ने शनिवार को यह जानकारी दी. घटना के विरोध में अटलांटा में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. ऐसे में एक और अश्वेत की पुलिस के हाथों मौत ने मामले को और बिगाड़ दिया है.

अमेरिका का अटलांटा शहर जल रहा है. सड़कों पर प्रदर्शनकारी है भारी ग़ुस्से में हैं. अटलांटा में एक रेस्तराँ के पास अपनी गाड़ी में सो गए अश्वेत RayShard Brooks की पुलिस के साथ कहासुनी के बाद पुलिस की गोली से उनकी मौत हो गई है. अटलांटा की पुलिस चीफ़ ने इस्तीफ़ा दे दिया है पर शहर में भारी प्रदर्शन और आगज़नी जारी है. गोली मारने वाले पुलिसकर्मी को नौकरी से टर्मिनेट कर दिया गया है और उसके साथी को प्रशासनिक ड्यूटी पर लगा दिया गया है

अटलांटा की मेयर केइशा लांस बॉटम ने कहा कि पुलिस चीफ एरिका शीलड्स दो दशक से ज्यादा समय से पुलिस विभाग में काम कर चुकी हैं. इस घटना के बाद एरिका ने पुलिस चीफ के पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर दी. 

eo9lltn8

अटलांटा में मारे गए शख्स की पहचान 27 वर्षीय रेशार्ड ब्रुक्स के तौर पर हुई है. जिसकी शुक्रवार रात को गोली मारकर हत्या कर दी गई. एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रुक्स एक रेस्तरां के बाहर कार में सो रहा था, रेस्तरां के कर्मचारियों ने पुलिस से शिकायत की कि उसकी वजह से अन्य ग्राहकों को दिक्कत हो रही है.  

जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा कि जब पुलिस ब्रुक्स को पकड़ने की कोशिश कर रही थी तो उसने विरोध किया. रिपोर्ट के मुताबिक, सर्विलेंस वीडियो में दिख रहा है कि "ब्रुक्स और अधिकारियों के बीच संघर्ष होता है. इस दौरान ब्रुक्स एक अधिकारी का टासेर छिन लेता है और घटनास्थल से भागना शुरू कर देता है." 

98tescmg

रिपोर्ट में बताया गया कि पुलिस अधिकारी उसका पीछा करते हैं और पीछा करने के दौरान ब्रुक्स अधिकारी के ऊपर टासर तान देता है. जिसके बाद एक अधिकारी गोली चलाता है. ब्रुक्स को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया जाता है. जहां सर्जरी के बाद उसकी मौत हो गई. घटना में एक अधिकारी भी घायल हुआ है. 

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद नस्लभेद के खिलाफ प्रदर्शन हर रोज और तेज होता जा रहा है. यहां अमेरिका के नस्लभेदी इतिहास के निशान को मिटाने के नारे उठ रहे हैं. एक पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज फ्लॉयड के गर्दन पर लात रख दी थी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. 

वीडियो: अमेरिका में अश्वेतों पर हुई यातनाएं दर्शाता एक म्यूज़ियम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;