विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2013

चुनाव तिथि तय नहीं हुई तो मालदीव के राष्ट्रपति देंगे इस्तीफा

माले:

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद ने कहा कि यदि उम्मीदवार राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक तिथि पर सहमत नहीं होंगे तो वह इस्तीफा दे देंगे।

स्थानीय मीडिया 'सन ऑनलाइन' को दिए गए एक साक्षात्कार में वहीद ने कहा, "मैंने उम्मीदवारों से कहा कि मैं इस्तीफा दूंगा। और उसके बाद जिम्मेदारी उप राष्ट्रपति की और फिर संसद के अध्यक्ष की होगी।"

राष्ट्रपति ने कहा कि वह चुनाव प्रक्रिया को मुक्त और निष्पक्ष बनाने के लिए कार्य करेंगे और सभी उम्मीदवारों से चुनाव पर राजी करने का प्रयास करेंगे।

इससे पहले मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने रविवार को मांग की कि वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद की गिरफ्तारी होनी चाहिए। इसके साथ ही नशीद ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सहयोग की अपील की। नसीद ने यह मांग तब की है, जब देश में राष्ट्रपति चुनाव बाधित किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नशीद ने कहा कि जब तक वहीद सत्ता में हैं, तब तक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकता और राष्ट्रपति पद के चुनाव का नियंत्रण और निगरानी का अधिकार संसद के अध्यक्ष को दिया जाना चाहिए।

नशीद ने संवाददाताओं से कहा, "मूल रूप से मैं वहीद का इस्तीफा मांग रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इसको समझेगा। मुझे यह भी उम्मीद है कि मालदीव की पुलिस और सेना भी इसे समझेगी कि मैं क्या कह रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि वहीद सम्मानजनक तरीके से आज या कल इस्तीफा दे देंगे।" उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने के बाद वहीद को मेरी तख्ता पलटने में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

नशीद ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण में 45.45 प्रतिशत वोट हासिल करके पहला स्थान हासिल किया था। सात सितंबर को हुए इस चुनाव में वहीद को केवल पांच प्रतिशत वोट मिले थे।

बहरहाल, चुनाव परिणाम को सर्वोच्च न्यायालय ने इस आधार पर रद्द कर दिया कि उसमें धांधली हुई थी। तीसरे स्थान पर रहने वाले उम्मीदवार गासिम इब्राहिम ने गड़बड़ियों के आरोप लगाए थे।

वहीद ने पहले चुनाव से हटने और शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण का वादा किया था, लेकिन बाद में उन्होंने चुनाव रुकवाया और पुलिस के सहयोग से अंतिम समय में दूसरे दौर के मतदान को बाधित करवा दिया। पुलिस ने 200 द्वीपों पर मतपत्रों और मतपेटियों के पहुंचाने की प्रक्रिया को सुरक्षा देने से इनकार कर दिया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com