पुतिन की "चेतावनी" को दरकिनार कर यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल देगा यूके

अमेरिका ने भी पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह कीव को अपनी उच्च गतिशीलता आर्टिलरी रॉकेट प्रणाली देगा, जिसे एचआईएमएआर के नाम से जाना जाता है, जिससे एक साथ कई सटीक-निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च किया जा सकता है. अब यूके ने रूसी राष्ट्रपति की चेतावनी को अनदेखा कर यूक्रेन को लंबी दूरी वाली मिसाइल सौंपने की बात कही.

पुतिन की

पुतिन की धमकी से नहीं डरा यूके

लंदन:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) को तीन महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी युद्ध खत्म होने के कोई आसार नहीं दिख रहे. दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के बीच ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पश्चिमी देशों को धमकी दी थी. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सख्त लहजे में कहा था कि अगर पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को लंबी दूरी वाले रॉकेट दिए तो रूस उन जगहों को भी अपना निशाना बनाएगा, जो अब तक हमलों से अछूते रहे हैं.

ब्रिटेन ने सोमवार को कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चेतावनी को दरकिनार करते हुए यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली भेजेगा. यूक्रेन को रूसी आक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए एमएलआरएस को बेहद मददगार माना जा रहा है. मंत्रालय ने कहा कि M270 लांचर, जो सटीक-निर्देशित रॉकेटों के साथ 80 किलोमीटर (50 मील) दूर तक लक्ष्य को अपना निशाना बना सकते हैं, इससे यूक्रेनी बलों की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी."

अमेरिका ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह कीव को अपनी उच्च गतिशीलता आर्टिलरी रॉकेट प्रणाली देगा, जिसे एचआईएमएआर के नाम से जाना जाता है, जिससे एक साथ कई सटीक-निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कीव द्वारा बार-बार मांग किए जाने के बावजूद, रूस तक मार करने वाली प्रणालियों की आपूर्ति करने से इनकार कर दिया है. अमेरिका के इस कदम के बाद पुतिन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि पश्चिम यूक्रेन को मिसाइलों की आपूर्ति करता है तो मास्को नए "लक्ष्यों" पर हमला करेगा. जिससे युद्ध और लंबा हो जाएगा.

ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने जोर देकर कहा, " इस लड़ाई में हम यूक्रेन के साथ है." उन्होंने कहा, "जैसे-जैसे रूस की रणनीति बदलती है, वैसे ही यूक्रेन को हमारा समर्थन होना चाहिए. ये अत्यधिक सक्षम बहु-लॉन्च रॉकेट सिस्टम हमारे यूक्रेनी दोस्तों को लंबी दूरी की तोपखाने के क्रूर उपयोग के खिलाफ खुद को बेहतर ढंग से बचाने में सक्षम बनाएंगे. जिसका उपयोग पुतिन की सेना ने शहरों को समतल करने के लिए अंधाधुंध तरीके से किया है. "

ये भी पढ़ें: "अराजक तत्व": भारत ने पैगंबर पर बीजेपी नेताओं की टिप्पणी को खारिज किया

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों को यूके में लॉन्चर का उपयोग करने के तरीके के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे इन "सिस्टम की प्रभावशीलता को अधिकतम" कर सकें. आपको बता दें कि लंदन ने अब तक यूक्रेन को सैन्य सहायता में 750 मिलियन पाउंड (937 मिलियन डॉलर, 874 मिलियन यूरो) से अधिक की पेशकश की है, जिसमें वायु रक्षा प्रणाली, हजारों टैंक रोधी मिसाइलें और विभिन्न प्रकार के युद्ध सामग्री, सैकड़ों बख्तरबंद वाहन और अन्य उपकरण भेजना जैसी मदद शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के गणित में जुटी पार्टियां, छोटे दलों को साधने में जुटे BJP, शिवसेना



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)