Pakistan में Shehbaz ने PM बनते ही Imran पर 'किया वार', पुलवामा से है ये 'गहरा नाता', 10 बातें

पाकिस्तान (Pakistan) के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री (23rd PM) बन गए हैं. वह तीन बार देश के सबसे अधिक आबादी वाले और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी (Zardari) ने अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाए गए इमरान खान (Imran Khan) की जगह लेने के लिए संयुक्त विपक्ष की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा था. प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज ने किया इमरान खान पर वार.

Pakistan में Shehbaz ने PM बनते ही Imran पर 'किया वार', पुलवामा से है ये 'गहरा नाता', 10 बातें

Pakistan के नए PM के बारे में 10 बातें जो हैं बेहद ज़रूरी (File Photo)

  1. पाकिस्तान (Pakistan) के नए PM शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने कहा पाकिस्तान में "बुराई पर अच्छाई की जीत" हुई, इमरान खान (Imran Khan( का ‘‘विदेशी विवाद'' है ‘‘ड्रामा''. इमरान राजनैतिक संकट के पीछे अमेरिका (US) की साज़िश बता रहे थे.  
  2. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने निर्वाचन के बाद शहबाज शरीफ ने संसद में कहा कि पत्र विवाद में अगर साजिश साबित हो गई तो मैं इस्तीफा देकर घर चला जाऊंगा.
  3. शहबाज़ ने दावा किया है कि जनरल मुशर्रफ (General Musharraf) ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की पेशकश की थी और शर्त रखी थी कि वह अपने बड़े भाई नवाज़ शरीफ (Nawaz Sharif) को छोड़ दें, लेकिन उन्होंने इसके लिए साफ इनकार कर दिया था.
  4. लेकिन जब तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को 2017 में शीर्ष अदालत ने बर्खास्त कर दिया था तो उन्होंने प्रधानमंत्री पद के शेष 10 महीने के कार्यकाल के लिए अपने छोटे भाई शहबाज़ के बजाय पार्टी के नेता शाहिद खाकान अब्बासी को तरजीह दी थी.
  5. नवाज़ की बेटी और PML-N की उपाध्यक्ष मरियम नवाज़ (maryam nawaz), जो शहबाज़ की भतीजी हैं, ने कहा है कि उनके चाचा एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने निस्वार्थ और अथक रूप से मुल्क की खिदमत की है. हालांकि कहा जाता है कि नवाज़ शरीफ चाहते हैं कि उनकी बेटी मरियम प्रधानमंत्री बने, लेकिन उन्हें एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराया गया है. इसलिए नवाज़ के पास शहबाज़ को अपनी पार्टी से शीर्ष कार्यकारी पद के लिए नामित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.
  6. विशेषज्ञों के मुताबिक, शहबाज़ के ताकतवर फौज के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं. पाकिस्तान के 75 साल के इतिहास में आधे से अधिक वक्त तक मुल्क पर फौज ने हुकूमत की है और सेना अब भी सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में अपना काफी प्रभाव रखती है.
  7. शहबाज़ के पिता मुहम्मद शरीफ एक उद्योगपति थे, जो कारोबार के लिए कश्मीर के अनंतनाग से आए थे और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में पंजाब के अमृतसर जिले के जट्टी उमरा गांव में बस गए थे. उनकी मां का परिवार पुलवामा (Pulwama) से आया था. 
  8. पीटीआई नेता और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने रविवार को एक ट्वीट में कहा था कि एफआईए अभियोजन प्रमुख, लाहौर को शहबाज के मामले में अदालत के सामने पेश नहीं होने का निर्देश दिया गया था ताकि उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में देरी हो.
  9. शहबाज और उनके बेटों-हमजा और सुलेमान पर एफआईए ने नवंबर 2020 में भ्रष्टाचार निवारण कानून और धन शोधन रोकथाम कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। सुलेमान फरार हैं और ब्रिटेन में रह रहे हैं.
  10. FIA की जांच में शहबाज परिवार से संबंधित कथित तौर पर 28 बेनामी खातों का पता चला, जिसके माध्यम से 2008 से 2018 तक 14 अरब पाकिस्तानी रुपये का धनशोधन किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com