पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के 'भ्रष्टाचार का पर्दाफ़ाश', Swiss Banks के Data Leak में हुआ बड़ा खुलासा

एक बड़े स्विस बैंक (Swiss Bank) से लीक हुए डेटा (Data Leak) ने पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) के भ्रष्टाचार (Corruption) की पोल खोल दी है. इसमें पाकिस्तान (Pakistan) के 1400 नागरिकों से जुड़े 600 अकाउंट होने की जानकारी सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन स्विस बैंक अकाउंट होल्डर्स में राजनीति (Political) और सेना (Army) में शक्तिशाली पदों पर रहे लोगों के अकाउंट (Account) भी शामिल हैं.

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के 'भ्रष्टाचार का पर्दाफ़ाश', Swiss Banks के Data Leak में हुआ बड़ा खुलासा

पाकिस्तान को 2021 के लिए ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने 180 देशों में से 140वें स्थान पर रखा था.

इस्लामाबाद :

एक बड़े स्विस बैंक (Swiss Bank) से लीक हुए डेटा (Data leak) में पाकिस्तान (Pakistan) के 1400 नागरिकों से जुड़े 600 अकाउंट (Account) होने की जानकारी सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन स्विस बैंक अकाउंट होल्डर्स में राजनीति और सेना से जुड़े शक्तिशाली लोगों के अकाउंट भी शामिल हैं. इनमें ISI चीफ रहे जनरल अख़्तर अब्दुर रहमान खान का नाम भी शामिल है. क्रेडिट सुईस  (Credit Suisse)से लीक हुए डेटा में यह जानकारी सामने आई है. यह स्विट्ज़रलैंड में रजिस्टर्स एक इंवेस्टमेंट बैंकिंग फर्म है. न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक अब्दुर रहमान ने अमेरिका और दूसरे देशों से कई बिलियन डॉलर का कैश और दूसरी मदद अफगानिस्तान में सोवियत यूनियन के खिलाफ लड़ रहे मुजाहिद्दीन की मदद के लिए पहुंचाई.

पाकिस्तान के डॉन अखबार ने ऑर्गनाइज़्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अफगानिस्तान में रूसी मौजूदगी से लड़ने के लिए सउदी अरब और अमेरिकी फंडिंग अमेरिकन सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के स्विस बैंक अकाउंट में पहुंचाई गई. फिर वहां से पाकिस्तान की इंटर -सर्विसेज़ इंटेलिजेंस ग्रुप (ISI) को पैसे ट्रांसफर किए गए जिसे उस समय अख्तर हेड कर रहे थे."

द न्यूज़ इंटरनेशनल न्यूज़पेपर ने कहा, " पाकिस्तानियों के बैंक अकाउंट में औसत अधिकतम बैलेंस 4.42 million Swiss francs रहा.'

पाकिस्तानी अखबार ने आगे बताया है कि कई राजनैतिक तौर पर निंदा का शिकार हुए लोगों ने इन अकाउंट्स  के बारे में ज़िक्र नहीं किया, तब भी नहीं जब वो सरकार पदासीन थे. पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन को दिए गए घोषणापत्र में बताई गई संपत्ति में भी इसका ज़िक्र नहीं है." 

स्विस बैंक से यह ताजा जानकारी 2016 के पनामा पेपर्स, 2017 के पैराडाइज़ पेपर्स और 2021 के पंडोरा पेपर्स लीक होने के बाद सामने आई है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि खुद को एक व्हिसलब्लोअर बताने वाले व्यक्ति ने एक जर्मन न्यूज़पेपर  (Suddeutsche Zeitung) को यह जानकारी देते हुए 18,000 बैंक अकाउंट से अधिक का डेटा साझा किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस लीक के बारे जानकारी सार्वजनिक होने पर आने वाले दिनों में और भी खुलासे हो सकते हैं. इससे पहले जनवरी में पाकिस्तान को 2021 के लिए ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने 180 देशों में से 140वें स्थान पर रखा था. इससे पिछली रैंकिंग की तुलना में पाकिस्तान का स्थान 16 अंक लुढ़क गया है.