विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2022

पाकिस्तान सेना ने TTP के 33 आतंकियों को किया ढेर, 40 घंटे चले ऑपरेशन में 2 कमांडो की भी मौत

करीब तीन दिन से TTP के आतंकी एक मेजर समेत चार फौजियों को बंधक बनाए हुए थे. पाकिस्तान ने इस मसले को सुलझाने के लिए 16 मौलवियों की एक टीम अफगानिस्तान बातचीत के लिए भेजी थी. कोशिश अफगान तालिबान की मदद से TTP आतंकियों को सरेंडर करने के लिए थी, लेकिन ये कोशिश साबित हुई.

पाकिस्तान सेना ने TTP के 33 आतंकियों को किया ढेर, 40 घंटे चले ऑपरेशन में 2 कमांडो की भी मौत
बन्नू में मंगलवार को स्थिति तनावपूर्ण थी, क्योंकि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने चारों तरफ से छावनी क्षेत्र की घेराबंदी कर दी,
पेशावर:

पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एंटी टेररिज्म सेंटर में दो दिनों से कुछ लोगों को बंधक बनाए जाने के मामले में वार्ता विफल होने के बाद सुरक्षा बलों ने मंगलवार को धावा बोल दिया. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना ने बन्नु जिले में काउंटर टेररिज्म सेंटर (CTD) पर कब्जा करने वाले तहरीक-ए-तालिबान (TTP) के 33 आतंकियों को फौज ने मार गिराया है. रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने संसद को यह जानकारी दी. इस ऑपरेशन में 2 कमांडो भी मारे गए हैं. ये ऑपरेशन करीब 40 घंटे तक चला.

करीब तीन दिन से TTP के आतंकी एक मेजर समेत चार फौजियों को बंधक बनाए हुए थे. पाकिस्तान ने इस मसले को सुलझाने के लिए 16 मौलवियों की एक टीम अफगानिस्तान बातचीत के लिए भेजी थी. कोशिश अफगान तालिबान की मदद से TTP आतंकियों को सरेंडर करने के लिए थी, लेकिन ये कोशिश साबित हुई.

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने पुष्टि की है कि बन्नू में आतंकवाद-रोधी विभाग (सीटीडी) के केंद्र में लोगों को बंधक बनाने वाले प्रतिबंधित टीटीपी के ‘‘सभी आतंकवादी'' पाकिस्तानी सेना के एक अभियान में मारे गए. सरकार ने बंधक संकट के समाधान के लिए आतंकवादियों के साथ बातचीत करने की कोशिश की, लेकिन इसमें नाकामी के बाद पाकिस्तानी सेना के विशेष सेवा समूह (एसएसजी) के कमांडो ने परिसर पर धावा बोल दिया. आसिफ ने नेशनल असेंबली में कहा, ‘‘यह अभियान 20 दिसंबर को अपराह्न साढ़े 12 बजे विशेष सेवा समूह द्वारा शुरू किया गया और सभी आतंकवादी मारे गए.''

उन्होंने कहा कि सीटीडी परिसर में गिरफ्तार किए गए 33 आतंकवादी थे. उनमें से एक ने वहां कर्मचारी के सिर पर ईंट मारकर उसकी बंदूक छीन ली थी. रक्षा मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान दो कमांडो मारे गए, जबकि एक दर्जन से अधिक घायल हो गए. आसिफ ने कहा कि बचाव अभियान से पहले आतंकवादियों ने दो बंधकों की हत्या कर दी. उन्होंने कहा कि बाकी सभी बंधकों को रिहा करा लिया गया है, लेकिन उन्होंने संख्या नहीं बताई. इससे पहले पुलिस सूत्रों ने बताया था कि करीब 24 अधिकारियों को बंधक बनाया गया.

मंगलवार को टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में सीटीडी परिसर से धुएं का गुबार उठता दिखा. यह गतिरोध तब शुरू हुआ, जब सीटीडी ने रविवार को कुछ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया. उनसे पुलिस थाने में पूछताछ की जा रही थी. तभी इनमें से एक आतंकवादी ने रविवार को पुलिसकर्मी से एके-47 राइफल छीन ली और गोलियां चलानी शुरू कर दी.

उक्त आतंकवादी ने इमारत में रखे गये अन्य आतंकवादियों को मुक्त कराया और उन्होंने परिसर को अपने कब्जे में ले लिया. उन्होंने कई पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया. टीटीपी ने अपने आतंकियों के लिए दक्षिण या उत्तरी वजीरिस्तान के कबायली जिलों में सुरक्षित मार्ग की मांग की.

बन्नू में मंगलवार को स्थिति तनावपूर्ण थी, क्योंकि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने चारों तरफ से छावनी क्षेत्र की घेराबंदी कर दी, जहां यह केंद्र स्थित है. इलाके के निवासियों को घरों के अंदर ही रहने के लिए कहा गया. स्कूल, कॉलेज भी बंद कर दिए गए. क्षेत्र में मोबाइल फोन सेवाएं भी रोक दी गईं.

आसिफ ने खैबर पख्तूनख्वा में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की नेतृत्व वाली सरकार पर हमला करते हुए कहा, ‘‘कई समूहों के साथ जुड़ाव वाले 33 (आतंकवादियों) को हिरासत में लिया गया था. प्रांतीय सरकार सीटीडी परिसर पर कब्जा के संबंध में अपनी जिम्मेदारी में पूरी तरह से विफल रही. आसिफ ने अभियान के लिए सेना को श्रेय देते हुए कहा कि प्रांतीय सरकार की इसमें ‘‘कोई भूमिका नहीं'' थी.

सोमवार को, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के एक प्रवक्ता मुहम्मद खुरासानी ने कहा कि सीटीडी पुलिस थाने में कैदियों के साथ सुरक्षा अधिकारियों के अमानवीय व्यवहार के कारण यह कदम उठाया गया. वर्ष 2007 में कई आतंकवादी संगठनों के अग्रणी समूह के रूप में स्थापित टीटीपी ने पिछले महीने जून में संघीय सरकार के साथ हुए संघर्ष विराम समझौते को रद्द कर दिया और अपने आतंकियों को देश भर में आतंकवादी हमले करने का आदेश दिया.

अल-कायदा का करीबी माने जाने वाले इस आतंकी संगठन को पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला, सैन्य ठिकानों पर हमले और 2008 में इस्लामाबाद में मैरियट होटल में बमबारी शामिल है. 

एक अलग घटना में, देर रात खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कम से कम 50 आतंकवादी एक पुलिस थाने में घुस गए और एक पुलिस कांस्टेबल को घायल कर दिया. घटना दक्षिण वजीरिस्तान के कबायली जिले के वाना में देर रात एक बजे हुई. जिले के मुख्य पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘50 से अधिक आतंकवादी पुलिस स्टेशन में घुस गए और गोलियां चलाईं, जिसमें एक कांस्टेबल घायल हो गया. वे गोला-बारूद, हथियार और अन्य उपकरण ले गए.'' जवाबी गोलीबारी में एक आतंकी मारा गया. पुलिस ने कहा कि बाकी आतंकी भाग गए और उन्हें पकड़ने के लिए तलाश अभियान जारी है.

ये भी पढ़ें:-

"पाकिस्तान से हमारी उम्मीदें कभी ज्यादा रही भी नहीं": बिलावल भुट्टो के बयान पर बोले एस जयशंकर

'पाकिस्तान को बाढ़ की बर्बादी से निपटने में आपकी मदद की जरूरत', बिलावल की दुनिया से अपील


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर एथलीट देश का गौरव... : पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को दी शुभकामनाएं
पाकिस्तान सेना ने TTP के 33 आतंकियों को किया ढेर, 40 घंटे चले ऑपरेशन में 2 कमांडो की भी मौत
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Next Article
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;