जंग के मुहाने पर North Korea और South Korea , चलीं मिसाइलें, उड़ानों का बदला रास्ता

उत्तर कोरिया (North Korea) ने दक्षिण कोरिया (South Korea) की समुद्री सीमा में बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missiles) दागी. इसके तीन घंटे बाद दक्षिण कोरिया ने भी जवाबी कार्रवाई की.

जंग के मुहाने पर North Korea और South Korea , चलीं मिसाइलें, उड़ानों का बदला रास्ता

उत्तर कोरिया (North Korea) और दक्षिण कोरिया (South Korea) ने बुधवार को एक -दूसरे की समुद्री सीमा में मिसाइलें दागीं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया सोक्चो शहर से लगभग 60 किलो मीटर (37 मील) दूर उल्लुंगडो द्वीप तक लक्ष्य भेद सकने वाली कम दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागी. इसके तीन घंटे बाद द. कोरिया ने जवाबी कार्रवाई की. द. कोरिया ने कहा कि उ. कोरिया की कार्रवाई उसके क्षेत्र का “अस्वीकार्य ” उल्लंघन है. इसने जवाब में उसने हवा से जमीन पर मार कर सकने वाली तीन मिसाइलें दागी है, जो उत्तरी सीमा रेखा से समान दूरी पर गिरी हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक द. कोरिया ने कहा कि उ. कोरिया ने बुधवार को कम से कम 10 मिसाइलें दागीं. ऐसा माना जा रहा है कि उ. कोरिया ये परीक्षण इस सप्ताह अमेरिका और द. कोरिया द्वारा किए जा रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में कर रहा है. 

उ. कोरिया की ओर से बुधवार को सुबह 9 बजे से ठीक पहले दागी गयी कम से कम एक मिसाइल दोनों देशों की सीमा से लगभग 26 किलोमीटर दक्षिण में सोक्चो से 57 किमी पूर्व और उलेउंग द्वीप से 167 किमी पश्चिमोत्तर में गिरी.

द. कोरिया ने उ. कोरिया की ओर से मिसाइलें दागी जाने के बाद बुधवार को पूर्वी सागर क्षेत्र में अपने कुछ हवाई मार्गों को बंद कर दिया.

द. कोरिया के भूमि, बुनियादी ढांचा एवं परिवहन मंत्रालय ने कहा कि पूर्वी सागर में कुछ हवाई मार्ग 02 नवंबर को सुबह 10.58 बजे से 03 नवंबर को सुबह 11.05 बजे तक बंद रहेंगे.

मंत्रालय ने स्थानीय एयरलाइनों को सलाह दी है कि वे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका और जापान के मार्गों से उड़ान भरें.

उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में एयरलाइंस कंपनियां पूर्वी सागर के माध्यम से 33 उड़ानें संचालित करती हैं. इनमें से 32 अमेरिका के लिए और एक जापान के लिए संचालित होती हैं.

देखें यह वीडियो भी :-  किम जोंग-उन से जुड़ी 10 बातें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com