"चमत्कार" : भूकंप के बाद पहाड़ों में खोया एक ऐसा आदमी जिसे कम दिखता था...टूटी कई हड्डियां और फिर...

गान को कम दूरी तक दिखता था, भूकंप के दौरान गान का चश्मा खो गया था और उसे पहाड़ों पर रास्ता खोजने में दिक्कत आने लगी.  :- चीनी मीडिया

भूकंप के बाद एक शख़्स को "चमत्कारी तौर से" 17 दिन बाद बचाया जा सका.   (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक चीनी कर्मचारी अपने साथियों को भूकंप के बाद बचाने निकला था,लेकिन फिर पहाड़ों के बीच खो गया. इस शख़्स को चमत्कारी तौर से 17 दिन बाद बचाया जा सका है.  इस महीने की शुरुआत में चीन के दक्षिणी-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में 6.6 की तीव्रता का एक भूकंप आया था. इसमें कम से कम 93 लोग मारे गए थे और हजारों लोगों को अस्थाई कैंपों की शरण लेनी पड़ी थी.  गान यू जो सिचुआन के वैनडोंग हाइड्रोपावर प्लांट के कर्मचारी हैं, उन्हें बुधवार को स्थानीय गांववालों ने जिंदा लेकिन घायल अवस्था में पाया.  चीन के सरकारी रेडियो सीएनआर ने उसके बचने को जीवन का "चमत्कार बताया."

गान 5 सितंबर को अपनी साथी लुओ योंग के साथ ड्यूटी पर था जब भूकंप आया.  यह दोनों घायल साथियों की मदद के लिए और बांध टूटने से बचाने के लिए वहां रुक गए.   उन्होंने जब इस दूर दराज में मौजूद पावर स्टेशन को छोड़ना चाहा तो ये लोग करीब 20 किलोमीटर पैदल चले. सीएनआर ने बताया कि लेकिन गान को कम दूरी तक दिखता था, भूकंप के दौरान गान का चश्मा खो गया और उसे पहाड़ों पर रास्ता खोजने में दिक्कत आने लगी.  

नहीं मिली कोई मदद 
 
दोनों साथियों ने दूरी पर मदद पाने के लिए काफी कोशिश की. लुओ ने सीएनआर को बताया, हमने हमने कपड़े उतारे और उन्हें पेड़ों की शाखाओं पर टांग दिया और उन्हें हिलाया." लेकिन फिर उन्होंने फैसला किया कि गान वहीं रुकेगा और लुओ मदद ढूंढेगा.  
लुओ ने गान को घास और बांस और पत्तों का एक बिस्तर बनाने में मदद की और उसके पास कुछ जंगली फल और बांस के फूल छोड़ कर चला गया.  लुओ को 8 सितंबर को बचावदल ने खोज लिया था. उसने एक हेलीकॉप्टर का ध्यान खींचने के लिए आग का प्रयोग किया था. लेकिन गान का अस्थाई ठिकाना 11 सितंबर को खोजा गया. लेकिन गान वहां नहीं था.  वहां केवल कपड़े और पैरों के निशान मिले.

गांव वालों की खोज ने बचाया जीवन 

 बचाव दल को डर था कि गान तापमान गिरने का शिकार ना हो गया हो.  लेकिन एक स्थानीय किसान पावर प्लांट वाले गांव लौटा और उसने गान की खोज के बारे में सुना.  गांववाले भी अपनी स्थानीय जानकारी का प्रयोग कर अगली सुबह गान की खोज में लग गए.  केवल दो घंटों बाद उन्हें गान के रोने की आवाज़ सुनाई दी और फर उन्होंने गान को एक पेड़ के नीचे खोज लिया.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गान तक बचावदल को पहुंचने में कई और घंटे लगे.  फिर उसे एक पास के अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने बताया कि कई जगह से उसकी हड्डियां टूट गईं थीं.  सीसीटीवी की फुटेज कमजोर पड़ चुके गान को दिखाती है जिसमें गान बचाव दल की तरफ से दिया जा रहा स्नैक धीरे-धीरे खा रहा है.