विज्ञापन
This Article is From Jul 30, 2014

इस्राइल ने गाजा पर हमले तेज किए, 22वें दिन सौ से अधिक लोगों की मौत

इस्राइल ने गाजा पर हमले तेज किए, 22वें दिन सौ से अधिक लोगों की मौत
गाजा:

गाजा में तीन हफ्तों से जारी संघर्ष के बीच आज का दिन सबसे ज्यादा खूनखराबे वाले दिनों में से एक रहा, जिसमें सौ से अधिक फिलस्तीनी मारे गए। इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष तेज हो गया क्योंकि दोनों पक्षों ने संयम बरतने के अंतरराष्ट्रीय आह्वानों को नजरअंदाज किया। इस संघर्ष में मरने वालों की कुल संख्या 1200 के करीब पहुंच गई है।

इस्राइल ने फिलस्तीन की ओर से होने वाले रॉकेट हमलों के जवाब में गाजा पट्टी पर बमबारी बढ़ा दी और तीन सघन आबादी वाले क्षेत्रों में लोगों को चेतावनी दी कि वे अपने घर खाली कर दें।

उत्तरी गाजा पट्टी में जबालिया में इस्राइल की गोलीबारी में 13 फिलस्तीनियों की मौत हुई।

इस्राइल ने 60 हवाई हमले किए जिसमें गाजा का एकमात्र बिजली संयंत्र क्षतिग्रस्त हो गया। इस्राइल ने गाजा पर नियंत्रण करने वाले समूह हमास से संबंधित स्थलों को भी निशाना बनाया।

गाजा में वितरण कंपनी में इंजीनियर नादल तोमन ने कहा, एक गोला ईंधन टैंक जबकि दूसरा संयंत्र के भाप इंजन पर गिरा जिससे उसमें आग लग गई। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर चुके तोमन ने कहा, आग को काबू में करना बहुत मुश्किल था। इस्राइली युद्धक विमानों ने गाजा में हमास के शीर्ष नेता इस्माईल हनिया के घर को भी निशाना बनाया। यह जानकारी हनिया के पुत्र अबेद सलाम हनिया ने देते हुए कहा, इस्राइली दुश्मनों ने हमारे घर पर दो बार हमले किए।

फिलस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने के बीच, फिलस्तीनी नेतृत्व ने 24 घंटे के संघर्षविराम का प्रस्ताव रखा, जिसे 72 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है और इस विचार का हमास तथा एक अन्य उग्रवादी समूह ‘इस्लामिक जेहाद’ ने समर्थन किया।

गाजा में हमास के एक प्रवक्ता सामी अबु जुहरी ने कहा कि डब्ल्यूएएफए की खबर सच नहीं है। कल 10 इस्राइली सैनिक मारे गए थे। इनमें से पांच सैनिक गाजा से एक सीमा पार सुरंग से इस्राइल में प्रवेश करने के प्रयास में मारे गए। इसके साथ ही 8 जुलाई को ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एैज शुरू होने के बाद से मारे गए इस्राइली सैनिकों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है।

इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने इसे ‘एक मुश्किल और कष्टदायक दिन’ बताया।

उन्होंने कहा कि सेना गाजा में अभियान तब तक समाप्त नहीं करेगी जब तक वह हमास के उन सुरंगों को नष्ट नहीं कर देती, जिनका इस्तेमाल वह गाजा के बाहर के नागरिकों पर हमले के लिए करता है। उन्होंने नागरिकों से कहा कि वह एक ‘लंबे समय तक चलने वाले’ युद्ध के लिए तैयार रहें।

गाजा अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में आज बड़ी संख्या में फिलस्तीनी मारे गए। इस क्षेत्र ने आज संभवत: सबसे ज्यादा खूनखराबे वाली ईद देखी है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 8 जुलाई को शुरू हुए इस्राइली हमलों में 1190 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, जिसमें ज्यादातर नागरिक हैं जबकि सात हजार से अधिक घायल हुए हैं। इस्राइल की तरफ 56 लोग मारे गए हैं, जिनमें से तीन को छोड़कर सभी सैनिक हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com