विज्ञापन
This Article is From Jul 18, 2014

इस्राइल ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान शुरू किया

इस्राइल ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान शुरू किया
गाजा / यरुशेलम:

इस्राइल ने गुरुवार को गाजा पट्टी में जमीनी अभियान शुरू किया, जबकि 237 फिलस्तीनियों की जान ले चुके 10 दिनों से चले आ रहे इस संघर्ष को खत्म करने के लिए कूटनीतिक प्रयास जारी हैं।

सेना ने एक बयान में कहा कि हमास के हमलों के 10 दिन बाद इसने गाजा पट्टी में एक जमीनी अभियान शुरू किया है। इस्राइली सेना ने कहा कि इसका उद्देश्य हमास के आतंकी ढांचे को एक तगड़ा आघात पहुंचाना है। गाजा के बाशिंदों को खाने-पीने की चीजें एवं जरूरत के अन्य सामान जुटाने के लिए कुछ समय देने के बाद दोनों पक्षों में संघर्ष होने के कुछ घंटे बाद यह कदम उठाया गया।

इस्रायली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक गाजा के निवासियों को उन इलाकों को खाली करने के लिए कह दिया गया है, जहां इस्रायली सेना कार्रवाई कर रही है, क्योंकि यह ऑपरेशन कब तक चलेगा इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। वहीं जमीनी हमले शुरू होने के बाद हमास ने इस्रायल को चेतावनी दी है कि उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

संयुक्त राष्ट्र के अनुरोध पर मानवीय कारणों से पांच घंटे का संघर्ष विराम हुआ, पर यह अवधि खत्म होते ही हमले फिर से शुरू हो गए। गाजा शहर के बीचो-बीच हुए इस्राइली हवाई हमले में चार बच्चे मारे गए थे। एक अन्य हवाई हमले में दो फिलस्तीनी जख्मी हो गए। इस्राइली रक्षा बलों ने कहा कि संघर्ष विराम के दौरान गाजा से कम से कम तीन मोर्टार के गोले दागे गए। इस्राइली सेना ने कहा कि दक्षिणी गाजा के पास एक 'अभियान संबंधी गतिविधि' के दौरान हुए विस्फोट में एक सैनिक जख्मी हो गया।

इन घटनाओं के बावजूद संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा कि दोनों पक्षों ने संघर्ष विराम का 'अधिकांशत:' पालन किया। पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक रॉबर्ट सेरी ने इस्राइल से मानवीय आधार पर संघर्ष विराम के लिए कहा था। उनकी ओर से यह अपील गाजा के समुद्री तट पर इस्राइल हमले में चार फिलस्तीनी बच्चों के मारे जाने के बाद की गई।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com