विज्ञापन
This Article is From Jul 20, 2014

इस्राइल ने गाजा पर हमले तेज किए, मरने वालों की संख्या 400 पहुंचने के करीब

इस्राइल ने गाजा पर हमले तेज किए, मरने वालों की संख्या 400 पहुंचने के करीब
फाइल फोटो
गाजा/यरूशलम:

गाजा पर 13 दिन से जारी संघर्ष में इस्राइल के सबसे भीषण हमले में आज 40 से अधिक फलस्तीनी मारे गए और हमास के ठिकानों पर हमले तेज होने से मरने वालों की संख्या 400 के करीब पहुंच गई है।

इस बीच सैकड़ों फलस्तीनी आज गाजा शहर में पलायन करने को मजबूर हुए, क्योंकि इस्राइली सैनिकों ने पास के कस्बे शेजैया पर हमला तेज कर दिया।

गाजा के एक अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि बमबारी और गोलीबारी में 40 से अधिक लोग मारे गए और करीब 380 अन्य घायल हुए। वहीं गोलीबारी में जिंदा बचे लोगों ने कहा कि हमलों में कई शव सड़कों पर पड़े हैं।

मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 400 के करीब पहुंच गई है और चिकित्सकीय अधिकारियों का कहना है कि गाजा शहर के उत्तरी और पूर्वी इलाकों में जारी बमबारी से यह आंकड़ा और बढ़ सकता है।

गाजा पट्टी में सूत्रों ने कहा कि इस्राइल की अब तक की कार्रवाई में फलस्तीन के कई बच्चों और महिलाओं सहित करीब 2,500 से अधिक घायल हो हुए हैं। इस पूरे संकट के कारण करीब 61,000 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी द्वारा संचालित 49 केंद्रों का रुख कर रहे हैं।

इस्राइली सेना की आज की कार्रवाई में हमास के नेता खलील अल हया के बेटे ओसामा अल हया सहित 40 से अधिक फलस्तीनी मारे गए।

शेजैया और जेतून इलाकों में इस्राइल के हमलों में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। शेजैया की सड़कों पर हजारों लोग अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए देखे गए।

अब तक संघर्ष में पांच सैनिकों सहित सात इस्राइली मारे गए, जबकि दर्जनों घायल हुए। इससे पहले कल चार सैनिकों की मौत हुई, जिसमें से दो की मौत उस समय हुई जब उग्रवादियों ने सेना की वर्दी पहनकर उन पर गोलियां चलाईं। इस्राइली धरती पर एक उग्रवादी भी मारा गया, जबकि अन्य सभी गाजा की तरफ भाग गये। हालांकि वे सभी हेलीकाप्टर से गोलीबारी में मार गिराए गए।

गाजा में इस्राइल के रात के हमले को 'युद्ध अपराध' बताते हुए हमास ने रेड क्रॉस पर दो घंटे के मानवीय संघर्षविराम का आह्वान किया। हमास ने शेजैया में मरने वालों के शव उठाने और घायलों को राहत देने के लिए आज दोपहर में यह अनुरोध किया।

फलस्तीनियों ने क्षेत्र में भीषण आईडीएफ हमले में बच्चों सहित मरने वालों और घायलों की तस्वीरें जारी की है। हिंसा के बढ़ने के बीच कतर संघर्ष विराम समझौते को लेकर फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून के साथ बैठक की मेजबानी कर रहा है। खबरों में कहा गया कि अब्बास संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से बैठक के बाद हमास के निर्वासित नेता खालिद मिसाल के साथ भी बैठक करेंगे।

दोहा में बैठक से पहले हमास ने मिस्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम के प्रयास को खारिज कर दिया था। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हम्माद अल थानी दोहा में होने जा रही बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

उधर, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में कल 62 लोग मारे गये जो किसी एक दिन में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com