विज्ञापन
This Article is From Jul 14, 2014

फिलिस्तीन पर इस्राइली हमले में मरने वालों की संख्या 175 पहुंची

फिलिस्तीन पर इस्राइली हमले में मरने वालों की संख्या 175 पहुंची
फाइल फोटो
गाजा/यरूशलम:

इस्राइल ने आज गाजा पट्टी पर और हवाई हमले किए तथा इस्राइली सेना ने हमास शासित क्षेत्र से आए एक ड्रोन विमान को मार गिराने का दावा किया। करीब एक सप्ताह से जारी इस संघर्ष में यह पहला मौका है, जब इस्राइली सेना ने गाजा के इस तरह के किसी हथियार को मार गिराने का दावा किया है। इस संघर्ष में अब तक करीब 175 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

इस्राइली सेना ने कहा कि उसने अशदोद शहर के पास इस्राइली तटवर्ती क्षेत्र पर एक ड्रोन को मार गिराया। वहीं हमास की सैन्य शाखा ने एक बयान में कहा कि उसने इस्राइल के अंदर कई ड्रोन भेजे हैं और सही समय पर वे विस्तृत जानकारी देंगे।

इस्राइली हवाई हमलों में आज हमास की सैन्य शाखा के तीन प्रशिक्षण केंद्रों और गाजा शहर में इमारतों को निशाना बनाया गया, जिससे कई लोग घायल हुए।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, आज सुबह तक इस संघर्ष में मरने वालों की संख्या 172 पहुंच गई, जिसमें सभी फलस्तीनी हैं। इसके अलावा 1250 लोग घायल भी हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने खबर दी कि इस्राइली हमलों में कुछ चरमपंथी भी मारे गये हैं लेकिन करीब 70 प्रतिशत लोग आम नागरिक हैं। मरने वालों में 30 से अधिक बच्चे हैं।

इस्राइली हमले का बचाव करते हुए प्रधानमंत्री बेंजामिन बेतन्याहू ने कहा, 'दुर्घटनावश किसी नागरिक की मौत होने का हमें अफसोस है, लेकिन नागरिकों की मौत की पूरी जिम्मेदारी हमास की है।' जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रांक वाल्टर स्टेनमियर इस संकट का समाधान निकालने के लिए आगामी दिनों में इस क्षेत्र में बैठक करेंगे।

इस बीच गाजा पट्टी के उत्तरी क्षेत्र में बेट लाहिया क्षेत्र के करीब 17 हजार लोगों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित सुविधा केंद्रों में शरण ली, क्योंकि इस्राइल ने कल इस क्षेत्र के लोगों को अपने घर छोड़ने की चेतावनी दी थी।

इस्राइली युद्धक विमानों ने खाली किए गए स्थानों पर बमबारी करके कथित विस्फोटक दागने वाले स्थलों और हमास तथा इस्लामी जिहाद जैसे चरमपंथी संगठनों के सदस्यों के घरों को निशाना बनाया।

गाजा में ज्यादातर हमले हवाई मार्ग से किए गए लेकिन माना जा रहा है कि इस्राइली नौसेना ने समुद्र मार्ग से भी गोले दागे। जवाब में चरमपंथियों ने भी इस्राइली क्षेत्र पर रॉकेट दागे, जिससे एक किशोर छह दिन के संघर्ष में गंभीर रूप से घायल होने वाला दूसरा इस्राइली नागरिक बना। एश्केटोन शहर पर दो रॉकेट से हुए हमले में यह किशोर घायल हुआ। हालांकि इन रॉकेट हमलों से किसी इस्राइली की मौत नहीं हुई।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com