विज्ञापन
This Article is From Jul 28, 2014

गाजा में संघर्षविराम के बावजूद इस्राइल-हमास के बीच गोलीबारी, मृतक संख्या 1,060 हुई

गाजा में संघर्षविराम के बावजूद इस्राइल-हमास के बीच गोलीबारी, मृतक संख्या 1,060 हुई
गाजा:

ईद के त्योहार से पहले मानवीय जरूरत को लेकर गाजा में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले 24 घंटे के संघर्षविराम को शुरू में खारिज करने के बाद हमास आज इसके लिए राजी हो गया, लेकिन संघर्षविराम के बावजूद इस्राइल और हमास के बीच गोलीबारी हुई।

पिछले 20 दिनों से चले आ रहे संघर्ष में 1,060 से अधिक फिलस्तीनी और भारतीय मूल के एक सैनिक सहित इस्राइल के 46 सैनिक मारे जा चुके हैं। हमास प्रवक्ता समी अबू जुहरी ने एक बयान में बताया, रमजान की समाप्ति के मौके की तैयारियों और संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता तथा हमारे लोगों के जीवन की जरूरतों को लेकर हम सभी फिलस्तीनी धड़ों के साथ रविवार को 24 घंटे के संघर्ष विराम के लिए राजी हो गए हैं।

बहरहाल, संघर्षविराम को लेकर संयुक्त राष्ट्र के अनुरोध को हमास द्वारा ठुकराने के बाद इस्राइल ने गाजा पर फिर हमले किए। इस्राइल ने संघर्षविराम को 24 घंटे के लिए बढ़ाने की घोषणा की थी, लेकिन हमास ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि गाजा से इस्राइली सैनिकों और टैंकों की वापसी के बगैर कोई संघर्षविराम वैध नहीं होगा तथा विस्थापितों के घर लौटने पर वह, इस्राइल पर सिर्फ रॉकेट हमलों को कुछ समय के लिए रोकेगा।

संघर्षविराम के उल्लंघन के लिए दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाया। हमास के उग्रवादियों ने दोपहर को इस्राइल पर प्रतिबद्धता के अभाव का आरोप लगाते हुए रॉकेट दागने शुरू कर दिए।

कासम ब्रिगेड्स ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि उसने किरयात गात में 5 रॉकेट दागे। यह घोषणा ऐसे समय पर की गई जब इस्राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने ट्वीट कर कहा कि उसने चार राकेट बीच में ही रोके और एक रॉकेट खुले इलाके में गिरा। एक राकेट एक मकान पर गिरा, जिससे एक इस्राइली नागरिक मामूली रूप से घायल हो गया।

इस्राइल ने कहा कि उसने इसलिए हमले दोबारा शुरू किए क्योंकि उस पर हमला अब भी हो रहा है।

आईडीएफ ने कहा, गाजा के लोगों की मदद के लिए संघर्षविराम पर सहमति हुई थी, लेकिन हमास के लगातार राकेट दागने के बाद आईडीएफ गाजा पट्टी में हवाई, नौसैनिक और जमीनी गतिविधियां फिर शुरू करेगा। इससे पहले इस्राइली कैबिनेट ने संघर्ष विराम की घोषणा करते हुए कहा था कि यदि हमास इसका उल्लंघन करता है तो सेना कार्रवाई करेगी।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतनयाहू ने आज हमास पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com