विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत से लेकर अमेरिका तक, चुनावी साल 2024 में वर्ल्ड मार्केट पर क्या पड़ेगा असर?

भारत, अमेरिका समेत 61 देशों (और यूरोपीय यूनियन) में राष्ट्रपति या संसदीय चुनाव होंगे. दुनिया की कुल आबादी का 49% हिस्सा मताधिकार का इस्तेमाल करेगा. इंटरनेशनल मार्केट के फोकस वाले प्रमुख देशों के चुनावों पर एक नजर:-

Read Time: 12 mins
भारत से लेकर अमेरिका तक, चुनावी साल 2024 में वर्ल्ड मार्केट पर क्या पड़ेगा असर?
ब्रिटेन ब्रेग्जिट के बाद यूरोपीय संघ के साथ भी घनिष्ठ संबंध चाहता है, जिससे पाउंड स्टर्लिंग को बढ़ावा मिल सके.
लंदन:

साल 2024 दुनिया के लिए अहम साल साबित होने जा रहा है. दुनिया के 60 प्रतिशत से अधिक आर्थिक उत्पादन और आधी से अधिक आबादी वाले देशों में इस साल चुनाव होने हैं. भारत, अमेरिका समेत 61 देशों (और यूरोपीय यूनियन) में राष्ट्रपति या संसदीय चुनाव होंगे. दुनिया की कुल आबादी का 49% हिस्सा मताधिकार यानी वोटिंग राइट्स का इस्तेमाल करेगा. जबकि इसी साल की शुरुआत में बांग्लादेश में 7 जनवरी और ताइवान में 13 जनवरी को चुनाव हो चुके हैं.

समाचार एजेंसी 'रॉयटर्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के मतदाताओं ने शनिवार (13 जनवरी) को सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार लाई चिंग-ते को सत्ता में लाने के लिए चीनी दबाव को खारिज कर दिया. सोमवार को अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को आयोवा (Iowa)में पार्टी की पहली नामांकन प्रतियोगिता का सामना करना पड़ा.

आइए डालते हैं इंटरनेशनल मार्केट के फोकस वाले प्रमुख देशों के चुनावों पर एक नजर:-

यूरोप (EUROPE)
यूरोप के पुर्तगाल में 10 मार्च, बेल्जियम में 9 जून, यूरोपीय संसद में 6-9 जून, क्रोएशिया में शरद ऋतु/सर्दियों में चुनाव होंगे. जबकि रोमानिया और ऑस्ट्रिया में नवंबर में चुनाव होने हैं. तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है.

राष्ट्रीय कर्ज संकट से कैसे उबर सकता है अमेरिका? राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दावेदार विवेक रामास्वामी का प्रस्ताव

बीते साल नवंबर में नीदरलैंड में गीर्ट वाइल्डर्स की फ्रीडम पार्टी की चौंकाने वाली जीत ने धुर दक्षिणपंथियों में जोश भर दिया है. सुदूर दक्षिणपंथियों का नाम ऑस्ट्रिया के चुनावों में सबसे आगे है. वहीं, पुर्तगाल की चेगा पार्टी का वोट दोगुना हो सकता है, हालांकि वहां वामपंथी पार्टियां आगे हैं.

महत्वपूर्ण रूप से धुर दक्षिणपंथी पार्टियों की नज़र यूरोपीय संघ की विधायिका में बढ़त हासिल करने पर है. दूर-दराज़ की पार्टियां माइग्रेशन पॉलिसी को सख्त करने और ग्रीन रिफॉर्म्स में नरमी बरतने का वादा कर रही हैं

मार्केट रिस्क
अगर यूरोसेप्टिक पार्टियों के फायदे को यूरोपियन इंटिग्रेशन के प्रति प्रतिबद्धता को कमजोर करने के रूप में देखा जाता है, तो यूरोप के टॉप 2023 परफॉर्मर इटैलियन स्टॉक और बॉन्ड को नुकसान हो सकता है. कोरोनावायरस महामारी के बाद सुधार के लिए यूरोपीय संघ के ज्वॉइंट फंड जुटाने से इटैलियन लोन के कथित जोखिम को कम करने में मदद मिली है. वहीं, यूरोपीय संघ की संसद कानून बनाने और ब्लॉक एग्जिक्यूटिव के अगले चीफ के चुनाव में भारी रूप से शामिल है. 

रूस (RUSSIA)
रूस में चुनाव 17 मार्च 2024 को होंगे. व्लादिमीर पुतिन को 1999 के आखिरी दिन (31 दिसंबर) को बोरिस येल्तसिन ने राष्ट्रपति का पद सौंपा था. इस चुनाव में पुतिन की जीत तय मानी जा रही है. सर्वे से पता चलता है कि पुतिन को रूस में 80 प्रतिशत से ज्यादा की रेटिंग हासिल है. हालांकि, विपक्षी राजनेताओं का कहना है कि ये चुनाव महज औपचारिकता भर है.

"2024 में ट्रंप अगर जीते तो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को हो सकता है नुकसान": ट्रूडो

मार्केट रिस्क
चुनाव के प्रचार अभियान में पुतिन यूक्रेन के साथ जंग को लेकर अपनी सोच का खुलासा कर सकते हैं. पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी दी है कि चुनाव में हस्तक्षेप की किसी भी कोशिश को आक्रामकता का कदम माना जाएगा.

संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान जैसी पश्चिमी सरकारें विदेशों में अपने केंद्रीय बैंक की रखी गई नकदी और सरकारी बांड जैसी जमी हुई रूसी संपत्तियों को जब्त करने पर विचार कर रही हैं. ऐसे में रूस ने कहा है कि अगर ऐसा हुआ, तो वह जवाबी कार्रवाई करेगा.

यूक्रेन के साथ युद्ध पर रक्षा खर्च में भारी वृद्धि से रूस की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है. हालांकि, रूबल की कीमत में गिरावट से बढ़ी मुद्रास्फीति ने ब्याज दरों को ऊंचा करने के लिए मजबूर किया है.

टर्की (TURKEY)
तुर्की में स्थानीय चुनाव 31 मार्च को होने हैं. मौजूदा राष्ट्रपति रजब तैयप एर्दोगन के मई में दोबारा चुनाव के बाद रूढ़िवादी अर्थशास्त्र की वापसी हुई है. इससे अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने तुर्की पर वापस फोकस करना शुरू किया है. जेपी मॉर्गन का मानना ​​है कि 2024 तुर्की के लिए अंतरराष्ट्रीय बॉन्ड जारी करने के लिए एक रिकॉर्ड वर्ष हो सकता है.

जो बाइडेन के दोबारा चुनाव में अहम हो सकते हैं हिन्दू-अमेरिकन : डेमोक्रेटिक भारतीय-अमेरिकी फंडरेज़र

मार्केट रिस्क
तुर्की की कमजोर पड़ रही करेंसी लीरा और बढ़ती महंगाई 60 प्रतिशत से ऊपर होने के कारण एर्दोगन को रूढ़िवादी धुरी पर वापस जाने की चिंता सता रही है. इसमें न तो व्यापक रूप से सम्मानित वित्त मंत्री मेहमत सिमसेक और न ही वॉल-स्ट्रीट सेंट्रल बैंक के गवर्नर हाफ़िज़ गे एरकान के आसानी से झुकने की उम्मीद है. वैसे भी एर्दोगन का एक-एक पैसा भी वसूलने का इतिहास रहा है. उन्होंने कई वर्षों में चार केंद्रीय बैंक प्रमुखों को बर्खास्त कर दिया है.

भारत (INDIA)
भारत में इस साल अप्रैल-मई के बीच संसदीय चुनाव (लोकसभा) होने हैं. तारीखों का ऐलान अभी किया जाना बाकी है. उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतेगी और पीएम के तौर पर मोदी का तीसरा कार्यकाल शुरू होगा. 

US Election 2024: निक्की हेली के राष्ट्रपति चुनाव अभियान ने पकड़ी रफ्तार, रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप सबसे लोकप्रिय नेता

मार्केट रिस्क
लगातार बढ़ती महंगाई बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला, तो पीएम मोदी को गठबंधन बनाने की जरूरत पड़ेगी. प्रमुख वस्तु निर्यातक भारत ने चावल, गेहूं और चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगाकर बाजार में हलचल मचा दी है. साथ ही भारत के राजकोषीय घाटे के बढ़ने का जोखिम भी है.

मैक्सिको (MEXICO)
मैक्सिको में 2 जून को राष्ट्रपति के चुनाव होंगे. मैक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस में पूर्ण फेरबदल और 9 राज्यों के चुनाव शामिल होंगे. तमाम सर्वे में मौजूदा नेशनल रिजनरेशन मूवमेंट (मुरैना) पार्टी और उसकी उम्मीदवार, पूर्व-मैक्सिको सिटी मेयर क्लाउडिया शीनबाम को दो अंकों की व्यापक बढ़त मिली है. मुरैना से संवैधानिक परिवर्तनों को रोकने वाली एक अधिक संतुलित कांग्रेस का अनुमान है. लेकिन वर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर के खर्च अभियान की सफलता को देखते हुए, शीनबाम से भी ऐसा ही करने की उम्मीद है.

मार्केट रिस्क
भारी खर्च से मैक्सिको की करेंसी पेसो में गिरावट आ सकती है. साथ ही सरकारी बॉन्ड को नुकसान हो सकता है.

"आपका अपना एजेंडा...": ट्रंप ने सुनवाई के दौरान जज पर ही लगा दिये गंभीर आरोप

दक्षिण अफ्रीका (SOUTH AFRICA)
दक्षिण अफ्रीका में मई-अगस्त के बीच चुनाव होने हैं. तारीखों का ऐलान होना बाकी है. 1994 में नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में सत्ता में आने के बाद सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस को पहली बार चुनाव में अपना संसदीय बहुमत खोने का ख़तरा है. आर्थिक उथल-पुथल, बिजली कटौती, मितव्ययिता और भ्रष्टाचार के आरोपों ने मतदाताओं को अलग-थलग कर दिया है. ऐसे में ANC को डेमोक्रेटिक अलायंस या मार्क्सवादी आर्थिक स्वतंत्रता के साथ साझेदारी करने की जरूरत हो सकती है.

मार्केट रिस्क
दक्षिण अफ्रीका चुनाव से पहले सरकार मितव्ययिता को कम कर सकती है और कर्ज बढ़ा सकती है. अगर ANC किसी वामपंथी पार्टी के साथ गठबंधन करती है, तो सामाजिक खर्च बढ़ सकता है. कमजोर करेंसी और पब्लिक फाइनेंस के बारे में चिंताएं ब्याज की दरों में कटौती को धीमा कर सकती हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका (UNITED STATES)
अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति के चुनाव हैं. अमेरिका के लोग मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन की सेहत और कामकाज से नाखुश हैं. उनकी पॉपुलैरिटी रेटिंग ऑलटाइम लो 34% हो चुकी है. इस चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप फिर से मैदान में हैं. उनकी पॉपुलैरिटी रेटिंग 54% हो चुकी है. कुछ सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप के आगामी प्राइमरी में रिपब्लिकन नामांकन जीतने की भविष्यवाणी की गई है.

ताइवान में आज राष्‍ट्रपति पद के लिए मतदान, चीन से लेकर अमेरिका तक की नजर

ट्रंप को 4 अदालतों में आपराधिक मुकदमों और कई अन्य कानूनी मामलों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि वो अभी भी झूठा दावा करते हैं कि 2020 के चुनाव में धांधली की गई थी. जो बाइडेन अपने प्रतिद्वंद्वी को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते है, जो सत्ता में वापस आने पर अपने कई दुश्मनों से बदला लेगा.

मार्केट रिस्क
इंटरनेशनल मार्केट ने 4 साल पहले चुनाव के बाद हुई हिंसा को नजरअंदाज कर दिया है. लेकिन, इस बार दोनों पक्षों की तीखी बयानबाजी को देखते हुए ट्रंप-बाइडेन का दोबारा आमना-सामना होगा. इससे निवेशकों को सामाजिक अशांति को लेकर चिंता सता रही है. अमेरिकी चुनाव उपभोक्ता भावनाओं को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था आक्रामक ब्याज दर वृद्धि के दूरगामी प्रभावों से मंदी को टालना चाहती है. चुनावी संभावनाओं के कारण डॉलर में उतार-चढ़ाव भी आ सकता है.

अगर अमेरिकी चुनावों में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियां व्यापार बाधाओं की लोकप्रियता का फायदा उठाती हैं, तो स्टॉक को नुकसान हो सकता है. विश्लेषकों का कहना है कि हाई टैरिफ से महंगाई और बढ़ेगी. हालांकि, ये डॉलर को मजबूत करेगा और युआन, यूरो और मैक्सिकन पेसो को नुकसान पहुंचाएगा.

"जीता, तो एक दिन के लिए तानाशाह ज़रूर बनूंगा..." : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

ब्रिटेन (BRITAIN)
ब्रिटेन में 2024 के आखिर तक या जनवरी 2025 तक चुनाव हो सकते हैं. मौजूदा पीएम ऋषि सुनक को विपक्ष से सख्त चुनौती मिल रही है. यही वजह है कि सुनक ने हाल ही में कहा था कि वो जनता को हर मामले में राहत देने की कोशिश करेंगे. कुछ सर्वे में सेंटर-लेफ्ट उम्मीदवार कीर स्टार्मर के नेतृत्व में विपक्षी लेबर पार्टी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव से आगे चल रही है.

मार्केट रिस्क
ब्रिटेन के संसदीय चुनावों से पहले एक स्थिर अर्थव्यवस्था और तंग राजकोषीय बजट का मतलब है कि सरकारी बॉन्ड किसी भी आश्चर्यजनक खर्च के वादे से अस्थिर हो सकते हैं. 6 मार्च के बजट में नई टैक्स कटौती शामिल हो सकती है. लेबर पार्टी ने घर बनाने वालों के लिए जोखिम उठाते हुए योजना नियमों में ढील देने और टैक्स नियमों में बदलाव करने की योजना बनाई है. इससे ऊर्जा कंपनियों को नुकसान हो सकता है. वहीं, ब्रिटेन ब्रेग्जिट के बाद यूरोपीय संघ के साथ भी घनिष्ठ संबंध चाहता है, जिससे पाउंड स्टर्लिंग को बढ़ावा मिल सके.

बांग्लादेश चुनाव : अमेरिका, UN ने ‘निष्पक्षता नहीं' होने की बात कही तो भारत सहित इन देशों ने शेख हसीना को दी जीत की बधाई

वेनेज़ुएला (VENEZUELA)
वेनेज़ुएला में 2024 दिसंबर में चुनाव होने हैं. तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. सर्वे में निवर्तमान निकोलस मादुरो को राष्ट्रपति चुनाव में बढ़त हासिल है. जबकि मुख्य विपक्षी उम्मीदवार मारिया कोरिना मचाडो को चुनाव में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है. मारिया कोरिना मचाडो पर मादुरो की सरकार पर अमेरिकी प्रतिबंधों का समर्थन करने और पूर्व विपक्षी नेता जुआन गुइदो का समर्थन करने जैसे कथित अपराधों का आरोप है. 

मार्केट रिस्क
बीते साल अक्टूबर में, अमेरिका ने वेनेज़ुएला पर छह महीने के लिए तेल प्रतिबंध और अनिश्चित काल के लिए ऋण प्रतिबंध हटा दिए थे. इससे अमेरिकी निवेशकों को निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित करने के लिए बातचीत के बदले में कुछ बॉन्ड में व्यापार करने की अनुमति मिल गई. दोबारा लगाए गए प्रतिबंध वेनेजुएला के शेयरों और बॉन्डों को प्रभावित कर सकते हैं. प्रतिबंध हटने के बाद बॉन्ड की कीमत बहुत ज्यादा संकट में है. बॉन्ड की कीमत दोगुने से भी अधिक हो गई है. इसके साथ ही संभावित ऋण पुनर्गठन भी फोकस में है.

पाकिस्‍तान: आतंकी हाफिज सईद का बेटा लड़ेगा आम चुनाव, लश्‍कर में पिता के बाद माना जाता है 'नंबर-2'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
भारत से लेकर अमेरिका तक, चुनावी साल 2024 में वर्ल्ड मार्केट पर क्या पड़ेगा असर?
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;