तूफान 'यूनिस' ने यूरोप में मचाया कहर, 9 की मौत, जानिए कैसे पड़ा इस चक्रवात का नाम

यूनिस सीजन का पांचवां नामित तूफान है, जो पिछले साल नवंबर में अरवेन से शुरू हुआ था. तूफान का नामकरण यूके मेट ऑफिस द्वारा किया गया है, जिसने 2015 में सिस्टम शुरू किया था. बाद में आयरलैंड और नीदरलैंड में पूर्वानुमानकर्ता शामिल हुए.

तूफान 'यूनिस' ने यूरोप में मचाया कहर, 9 की मौत, जानिए कैसे पड़ा इस चक्रवात का नाम

मौसम विभाग के अनुसार, यहां हवा की रफ्तार 100 मील प्रति घंटा होने की संभावना है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लंदन:

ब्रिटेन में शक्तिशाली तूफान यूनिस का खतरा मंडराया हुआ है. इसके कारण पूरे पश्चिमी यूरोप में 9 लोगों की मौत हो गई और इसका असर उड़ानों, ट्रेनों पर भी पड़ा है. यूनिस तूफान के कारण नीदरलैंड में भी ऊंची इमारतों को नुकसान पहुंचा है. लंदन में यूनिस को लेकर मौसम का रेड अलर्ट जारी किया गया है. लाखों ब्रिटिश लोगों को अपने घरों में और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है. दक्षिणी इंग्लैंड, साउथ वेल्स और नीदरलैंड में भी मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, यहां हवा की रफ्तार 100 मील प्रति घंटा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों से सुरक्षा के लिए जरूरी उपाय अपनाने को कहा है. कहा जा रहा है कि यूनिस 32 सालों में सबसे खतरनाक तूफान हो सकता है.

यूनिस सीजन का पांचवां नामित तूफान है, जो पिछले साल नवंबर में अरवेन से शुरू हुआ था. तूफान का नामकरण यूके मेट ऑफिस द्वारा किया गया है, जिसने 2015 में सिस्टम शुरू किया था. बाद में आयरलैंड और नीदरलैंड में पूर्वानुमानकर्ता शामिल हुए. तूफानों का नाम लोगों को गंभीर मौसम के संभावित प्रभावों से अवगत कराने के लिए रखा जाता है.

बीबीसी के अनुसार, मौसम कार्यालय मेट ऑफिस से जनता को नाम सुझाने के लिए कहता है और हर साल एक नई सूची प्रकाशित की जाती है, जो अगले साल सितंबर से अगस्त के अंत तक चलती है. इस वर्ष के लिए तूफान के नामों की पूरी सूची है: अरवेन, बर्रा, कोरी, डुडले, यूनिस, फ्रैंकलिन, ग्लेडिस, हरमन, इमानी, जैक, किम, लोगान, मेभ, नसीम, ओल्वेन, पोल, रूबी, सीन, टिनेके, वर्जिल, विलेमियन.

एक तूफान का नाम कब रखा जाता है?

मौसम कार्यालय के अनुसार, तूफान जैसी मौसम की घटना को एक नाम तब दिया जाता है जब यह उच्च प्रभावों के माध्यम का कारण बनता है, या यूनिस के मामले में एम्बर या रेड अलर्ट पैदा करने की क्षमता रखता है.

तूफानों का नामकरण करते समय ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

यूके मेट ऑफिस तूफान का नामकरण करते समय अक्षर Q, U, X, Y या Z को छोड़ देता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि अमेरिकी तूफान के नामों से उसके नाम मैच ना हों.

तूफान यूनिस इतना गंभीर क्यों है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूके के मौसम विभाग के अनुसार, यूनिस 1987 के "ग्रेट स्टॉर्म" के समान है, इसकी त्रासदी इसी वर्ष अक्टूबर महीने में देखने को मिली थी, जब इसकी तेज हवाओं ने पूरे ब्रिटेन और फ्रांस में कोहराम मचा दिया था, जिसमें 22 लोगों की मौत हुई थी. दोनों में "स्टिंग जेट" होने की भविष्यवाणी की गई है - जिसमें संकीर्ण हवाएं एक तूफान के रूप में 100 किमी से कम दायरे में तेज हवाएं पैदा कर सकती है. स्टिंग जेट का नाम पहली बार 2003 में सामने आया था. स्टिंग जेट का पूर्वानुमान लगाना बहुत मुश्किल होता है और यह तूफानों को और भी खतरनाक बनाता है.