विज्ञापन
This Article is From Aug 13, 2015

भारतीय मूल के हार्वर्ड छात्र ने ढूंढी फेसबुक की बड़ी खामी, तो कंपनी ने रद्द की उसकी इंटर्नशिप

भारतीय मूल के हार्वर्ड छात्र ने ढूंढी फेसबुक की बड़ी खामी, तो कंपनी ने रद्द की उसकी इंटर्नशिप
वॉसिंगटन: फेसबुक ने उसके मैसेंजर सर्विस के प्राइवेसी रूल्स में गंभीर खामी उजागर करने वाले भारतीय मूल के छात्र की इंटर्नशिप रद्द कर दी है।

बोस्टन डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, आरन खन्ना ने 'मैरुएडर्स मैप' नाम से एक ऐप बनाया था, जिसमें यूजर्स के संदश भेजने पर उनका लोकेशन पता करने के लिए फेसबुक मैसेंजर के डेटा का उपयोग किया था।

अमेरिका के मैसाचुसेट्स स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस और गणित के छात्र आरन ने इस साल मई में सोशल मीडिया साइट्स रेडिट और मीडियम पर अपने ऐप के बारे में पोस्ट किया था, जो वायरल हो गया था।

इसके बाद फेसबुक का भी ध्यान इस ओर गया और उसने खन्ना से इसे डिसेबल करने को कहा। खन्ना के मुताबिक, इसे डिसेबल करने से पहले ही यह एक्सटेंशन 85,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था और 200 से अधिक पब्लिकेशंस पर साझा किया जा चुका था।

इसके हफ्ते भर बाद फेसबुक ने अपनी मेसेंजर ऐप का अपडेट जारी कर सभी यूजर्स को 'पूरा कंट्रोल दे दिया था कि वे अपने लोकेशन के बारे में कब और कैसी सूचना साझा करना चाहते है।'

इसके साथ ही फेसबुक ने खन्ना की समर इंटर्नशिप भी रद्द कर दी। कंपनी ने तर्क दिया कि खन्ना उन उच्च नैतिक मानकों को पूरा नहीं करते, जिसकी एक इंटर्न से आशा की जाती है।

हालांकि इसके बाद आरन ने सिलिकॉन वैली में ही दूसरी टेक कंपनी की इंटर्नशिप स्वीकार कर ली और इसके बाद उसने हार्वर्ड जनरल ऑफ टेक्नॉलजी साइंस में अपने इस अनुभव पर लेख भी लिखा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com