एफबीआई ने डेलावेयर में जो बाइडेन के बीच हाउस की ली तलाशी : रिपोर्ट

वकील बॉब बाउर ने कहा कि रेहोबोथ में तलाशी राष्ट्रपति बाइडेन के पूर्ण समर्थन और सहयोग से की गई

एफबीआई ने डेलावेयर में जो बाइडेन के बीच हाउस की ली तलाशी : रिपोर्ट

अमेरिका की जांच एजेंसियों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर की तलाशी ली (फाइल फोटो).

वाशिंगटन:

अमेरिकी लॉ इनफोर्समेंट ने बुधवार को डेलावेयर में राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हाउस की तलाशी शुरू की. उनके वकील ने कहा कि अनुचित तरीके से रखे गए क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स को ट्रैक करने के लिए एक ऑपरेशन का यह नया चरण है. रेहोबोथ में सर्च की गई, जिसके बारे में वकील बॉब बाउर ने कहा, "राष्ट्रपति के पूर्ण समर्थन और सहयोग के साथ" तलाशी का काम किया गया. इसी तरह की तलाशी के बाद विलमिंगटन में बाइडेन के घर और वाशिंगटन डीसी में एक पूर्व आफिस स्पेस में कुछ दस्तावेज़ मिले हैं.

पहला कार्यकाल आधा बीत जाने के जश्न के बीच यह रहस्योद्घाटन बाइडेन के लिए तनाव पैदा करने वाला है. वे कथित तौर पर अगले कार्यकार्य के लिए मैदान में उतरने की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं.

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा में स्थित घर पर खोजे गए गुप्त दस्तावेजों के विशाल भंडार की जांच की देखरेख करने के लिए एक विशेष वकील की नियुक्ति के समान ही इस मामले में भी एक स्वतंत्र जांच के लिए न्याय विभाग द्वारा एक विशेष वकील नियुक्त किया गया है.

व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडेन की समस्या एक दशक पहले, जब वह बराक ओबामा के अधीन वाइस प्रेसिडेंट थे, के दौर के दस्तावेजों को एकत्रित करके रखने में हुईं गलतियां अपेक्षाकृत कम हैं. इसके विपरीत ट्रम्प ने 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद सैकड़ों क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट सौंपने का विरोध किया था.बाइडेन का कहना है कि उन्होंने वाशिंगटन में एक थिंक टैंक में इस्तेमाल किए गए एक पूर्व कार्यालय में चंद क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट की तलाश के दौरान अधिकारियों के साथ सहयोग किया है.

विलमिंगटन में उनके मुख्य निजी घर की FBI द्वारा की गई सर्च में और भी दस्तावेज़ मिले. रेहोबोथ प्रापर्टी, जिसका वे बहुत कम उपयोग करते हैं, वह तीसरी जगह है जहां अब अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाने वाला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाउर ने अपने बयान में कहा कि न्याय विभाग ने "अग्रिम सार्वजनिक सूचना के बिना रेहोबोथ में सर्च शुरू की, और हम सहयोग करने के लिए सहमत हुए."