Monkeypox के लिए इस Vaccine को EU ने दी मंजूरी, Smallpox से बचाव में आती है काम

इमवानैक्स (Imvanex) वैक्सीन को मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लिए भी प्रभावी समझा जा रहा है क्योंकि मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) और स्मॉलपॉक्स वायरस (Smallpox Vaccine) के बीच कई समानताएं हैं.

Monkeypox के लिए इस Vaccine को EU ने दी मंजूरी, Smallpox से बचाव में आती है काम

इमवानैक्स (Imvanex) को EU ने 2013 में मंजूरी दी थी स्मॉलपॉक्स (Smallpox) के लिए

कोपनहेगन :

यूरोपीय कमीशन (EU) ने स्मॉलपॉक्स की वैक्सीन (Smallpox Vaccine) का प्रयोग मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लिए करने की इजाज़त दे दी है. इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपदा घोषित किया था. डेनमार्क के दवाईनिर्माता ने सोमवार को यह जानकारी दी. बावेरियन नॉर्डिक (Bavarian Nordic) ने कहा, " यूरोपीय आयोग ने कंपनी की स्मॉलपॉक्स वैक्सीन इमवानैक्स (Imvanex) को मंकीपॉक्स से बचाव वाली वैक्सीन के तौर पर प्रचारित करने की अनुमति दे दी है." यह यूरोपीय आयोग के दवा निगरानीकर्ता के सुझावों के अनुसार है. 

यह मंजूरी सभी यूरोपियन यूनियन सदस्य देशों, आइसलैंड, लेंचटेनस्टीन और नॉर्वे में मान्य रहेगी. " शनिवार को WHO ने मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था. अब तक इसकी चपेट में 72 देशों के 16,000 लोग आ चुके हैं. इमवानेक्स को ईयू में 2013 में मंजूरी मिली थी स्मॉलपॉक्स या कहें कि छोटी माता से बचाव के लिए.

इसे मंकीपॉक्स के लिए भी प्रभावी समझा जा रहा है क्योंकि मंकीपॉक्स वायरस और स्मॉलपॉक्स वायरस के बीच कई समानताएं हैं. हालांकि मंकीपॉक्स स्मॉलपॉक्स के कम खतरनाक और संक्रामक है. ईयू में  स्मॉलपॉक्स 1980 में खत्म हो गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंकीपॉक्स में पहले पांच दिन में लक्षण बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ में दर्द के होते हैं.  इसमें चेहरे, हाथों और तलवों पर पर रैश हो जाते हैं. इसके बाद घाव हो जाते हैं, धब्बे पड़ते हैं और बाद में खाल पर पपड़ी बनती है.  पश्चिमी और केंद्रीय अफ्रीकी देशों में मंकीपॉक्स स्थानीय स्तर पर होने वाली बीमारी है लेकिन यहां से बाहर मंकीपॉक्स के संक्रमण में मई की शुरुआत से बढ़ोतरी देखी गई . 
EMA ने वैज्ञानिक आंकलन किया था कि क्या मंकीपॉक्स के लिए किसी दवा का प्रचार होना चाहिए या नहीं.  हालांक  यूरोपीय संघ के कानून के अनुसार ईएमए को कोई अधिकार नहीं है कि वो अलग-अलग यूरोपीय देशों में मार्केटिंग का परमिट दे. यूरोपीय आयोग ही मंजूरी देने वाली संस्था है और यह ईएमए के सुझावों के आधार पर कानूनी निर्णय लेता है.