विज्ञापन
Story ProgressBack

चीन में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी, एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया

आधिकारिक मीडिया ने रविवार को बताया कि किंगयुआन से 45,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है, जो बेई नदी की सहायक नदी से घिरा है.

Read Time: 3 mins
चीन में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी, एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया
गुआंग्डोंग चीन का मैन्युफैक्चरिंग हब है, जहां लगभग 127 मिलियन लोग रहते हैं.

दक्षिणी चीन (South China) में भारी बारिश और बाढ़ के कारण 100,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है. सरकार ने मंगलवार को प्रभावित क्षेत्र के लिए भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है. हाल के दिनों में गुआंग्डोंग में मूसलाधार बारिश हुई है, जिससे नदियां उफान पर हैं और गंभीर बाढ़ की आशंका बढ़ गई है. शहर के मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मंगलवार को, शेन्ज़ेन (Shenzhen) का मेगासिटी "भारी से बहुत भारी बारिश" वाले क्षेत्रों में से एक था, और यहां बाढ़ का खतरा "बहुत अधिक" था.

इसके बाद में तूफान कमजोर होने के कारण चेतावनी को कम कर दिया, लेकिन लोगों से आपदाओं के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया. आधिकारिक मीडिया ने रविवार को बताया कि किंगयुआन से 45,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है, जो बेई नदी की सहायक नदी से घिरा है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि सप्ताह के आखिर में भारी बारिश शुरू होने के बाद से गुआंग्डोंग (Guangdong) में 110,000 निवासियों को स्थानांतरित कर दिया गया है.

चीन में बाढ़ ने अब तक चार लोगों की जान ले ली है और 10 लोग लापता हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से मंगलवार को बताया कि प्रांत के केंद्र में स्थित फोशान शहर में, एक जहाज के पुल से टकराने के बाद चार अन्य लोग लापता हो गए, जो संभवत: बाढ़ के प्रभाव के कारण हुआ होगा." जहाज लगभग 5,000 टन स्टील ले जा रहा था, जो कि सोमवार शाम जिउजियांग ब्रिज के एक खंभे से टकरा गया, जिससे उसके 11 चालक दल के कई सदस्य पानी में गिर गए.

शिन्हुआ ने कहा कि आधी रात से ठीक पहले जहाज डूबने से पहले सात लोगों को बचा लिया गया था. गुआंग्डोंग चीन का मैन्युफैक्चरिंग हब है, जहां लगभग 127 मिलियन लोग रहते हैं. शेन्ज़ेन के अधिकारियों ने मंगलवार का रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा, "कृपया जल्दी से सावधानी बरतें और बाढ़ की आशंका वाले निचले इलाकों जैसे खतरनाक इलाकों से दूर रहें." भारी बारिश और उसके परिणामस्वरूप होने वाली आपदाओं जैसे जलभराव, अचानक बाढ़, भूस्खलन, भूस्खलन और ज़मीन धंसने पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें :  युद्ध और सैन्य तनाव से क्षेत्र में किसी भी पक्ष को कोई फायदा नहीं : न्यूयॉर्क में बोले ईरान के विदेश मंत्री

ये भी पढ़ें : अमेरिका ने पाकिस्तान को मिसाइल पार्ट्स की आपूर्ति करने वाली तीन चीनी कंपनियों पर लगाई पाबंदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बड़े बदलाव की राह पर आगे बढ़ रहा है फ्रांस? संसदीय चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग से जगी उम्मीद
चीन में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी, एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया
बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य: आसमान में बैठा वो 'अदृश्य दैत्य', जो निगल गया सैकड़ों प्लेन
Next Article
बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य: आसमान में बैठा वो 'अदृश्य दैत्य', जो निगल गया सैकड़ों प्लेन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;