
- अमेरिका के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड की अध्यक्ष ने एयर इंडिया हादसे की जांच में जल्दबाजी न करने की अपील की.
- जेनिफर होमेंडी ने मीडिया द्वारा पायलट की गलती बताने वाली रिपोर्टों को बिना पुष्टि के अटकलें बताया है.
- 'अहमदाबाद में हुए विमान हादसे की जांच अभी जारी है और अभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचना उचित नहीं माना जा रहा है.'
पिछले महीने अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे की जांच अभी चल ही रही है कि विदेशी मीडिया इस मामले में पायलट की गलती बताने पर लगा हुआ है. इसी बीच अमेरिका के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) की चेयरपर्सन जेनिफर होमेंडी ने मीडिया के इन तर्कों पर एक बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि, 'दुर्घटना के कारण के बारे में निष्कर्ष निकालना अभी जल्दबाजी होगी. इतने बड़े हादसे की जांच करने में समय लगता है.'
Statement from NTSB Chairwoman Jennifer Homendy:
— NTSB Newsroom (@NTSB_Newsroom) July 18, 2025
“Recent media reports on the Air India 171 crash are premature and speculative. India's Aircraft Accident Investigation Bureau just released its preliminary report. Investigations of this magnitude take time. We fully support the…
'समय से पहले अटकलें हैं मीडिया रिपोर्ट्स'
एनटीएसबी की अध्यक्ष जेनिफर होमेंडी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में मीडिया रिपोर्टों को 'समय से पहले और अटकलें लगाने वाली' बताया.
'जब तक जांच पूरी ना हो जाए, ना निकालें कोई निष्कर्ष'
होमेंडी का ये बयान ऐसे समय में आया है जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मीडिया प्रारंभिक जांच रिपोर्ट की बात कर रहा था. अध्यक्ष जेनिफर होमेंडी ने अपील की है कि, 'जब तक जांच पूरी ना हो जाए, तब तक किसी भी बात का निष्कर्ष नहीं निकाला जाए. हम इस पूरी जांच प्रक्रिया में विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) के साथ हैं.'
विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने जारी की थी एक रिपोर्ट
आपको बता दें कि पिछले महीने अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे में विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने शनिवार को एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें किसी संभावित तोड़फोड़ या पक्षी के टकराने का कोई तत्काल प्रमाण नहीं होने की बात कही गई थी.
AAIB की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में क्या आया था सामने
रिपोर्ट में कहा गया था कि, ‘‘विमान ने भारतीय समयानुसार एक बजकर 38 मिनट 42 सेकंड पर अधिकतम दर्ज की गई गति 180 नॉट्स आईएएस हासिल की और एक सेकेंड बाद ही इंजन-1 और इंजन-2 के ईंधन ‘कटऑफ स्विच' क्रमशः रन' से कटऑफ' स्थिति में चले गए.''
रिपोर्ट में कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डिंग के हवाले से कहा गया, ‘‘एक पायलट ने दूसरे से पूछा कि उसने ईंधन स्विच ऑफ क्यों किया, तो वह जवाब देता है कि उसने ऐसा नहीं किया.''
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