विदेशी दुल्हन की चाहत में गंवाए 5.78 लाख रुपए, अब लगा रहा रोज थाने के चक्कर

आरोपियों को अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों के कब्जे से 50 हजार 900 रुपए नकद तथा वारदात में प्रयोग 4 मोबाइल फोन बरामद किए गए. 

विदेशी दुल्हन की चाहत में गंवाए 5.78 लाख रुपए, अब लगा रहा रोज थाने के चक्कर

प्रतीकात्मक फोटो

फरीदाबाद:

मैट्रीमोनियल साईट ( matrimonial site) पर शादी का झांसा देकर एक व्यक्ति से अपराधियों ने 5 लाख 78 हजार ठग लिए. हालांकि, साइबर अपराध थाने की पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ठगी करने वाले गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में चिनोंतो रॉय अकाता, अजय, आतिफ अली व एक महिला आरोपी शामिल हैं. आरोपी चिनोंतो रॉय अकाता नाइजीरियन है. सभी आरोपी फिलहाल दिल्ली में रह रहे थे.आरोपियों ने मैट्रीमोनियल साईट पर शादी का झांसा देकर फरीदाबाद के निवासी अमरीक से 5 लाख 78 हजार रुपये धोखाधडी से हड़प लिये. पीड़ित अमरीक की मुलाकात आरोपित लड़की से संगम नामक मेट्रोमोनियल साइट पर हुई थी, जहां पर लड़की ने अपने आपको नीदरलैंड देश के ऐम्स्टर्डैम शहर का बताकर उसे दोस्ती कर ली तथा उसे अपने प्यार के जाल में फंसा लिया.

आरोपित लड़की ने मिलने के लिए भारत आने के बाद कही. कुछ समय पश्चात आरोपित लड़की ने अमरीक को फोन करके बताया कि वह लगभग 88 लाख का सामान अपने साथ लेकर आ रहे थे और एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया. इसके पश्चात उसने अमरीक की अपने आरोपी साथी से बात करवाई जिसने कस्टम अधिकारी बनकर अमरीक से बात की और बताया कि कस्टम की कागजी कार्रवाई के लिए उन्हें 5 लाख 78 हजार रुपए भरने पड़ेंगे. लड़की ने अमरीक को कहा कि उसके पास अभी इतने पैसे नहीं हैं और मदद के नाम पर उसे पैसे भेजने के लिए कहा. अमरीक ने लड़की की बातों में आकर उनके फर्जी खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए.

ऑक्सीजन सिलेंडर के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, मास्टमाइंड चलाता था कोचिंग सेंटर

जब अमरीक को फर्जीवाड़े का पता चला तो उसने इसकी शिकायत साइबर थाने में की, जिस पर आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व षड्यंत्र की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू की गई. पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए आरोपियों को जल्द पकड़ने के निर्देश दिये.  इसके तहत एक टीम का गठन कर आरोपियों को अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों के कब्जे से 50 हजार 900 रुपए नकद तथा वारदात में प्रयोग 4 मोबाइल फोन बरामद किए गए. 

फ़र्ज़ी वेबसाइट, ऐप बनाकर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 12 लोग गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपियों के फर्जी बैंक खाते में पिछले 6 माह में करीब 60 लाख रूपये का लेन-देन पाया गया. रिकॉर्ड के अनुसार आरोपियों द्वारा गाजियाबाद, नोएडा, अहमदाबाद व गुरुग्राम में वारदातों का किया जाना पाया गया जो सभी थानों को सूचित किया जा रहा है. फर्जी अकाउंट प्रोवाइड करवाने वाला आतिफ अली 7 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है.बाकी अन्य को जेल भेज दिया गया है.