अयोध्‍या में छोटी दीवाली पर राम की पैड़ी में जलाए जाएंगे 18 लाख दीये, लेजर शो भी होगा आयोजित

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने को बताया, '23 अक्टूबर को रविवार होने के कारण रामलला लाल-गुलाबी रंग की पोशाक पहने हुए दिखाई देंगे. भगवान राम और उनके भाइयों के लिए नए कपड़े सिले गये हैं.’’

अयोध्‍या में छोटी दीवाली पर राम की पैड़ी में जलाए जाएंगे 18 लाख दीये, लेजर शो भी होगा आयोजित

पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे.

अयोध्या:

भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में दीपावली समारोह के हिस्से के रूप में रविवार को यहां भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा जिस दौरान कुल करीब 18 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे. समारोह के दौरान आतिशबाजी, लेजर शो तथा रामलीला का मंचन भी किया जाएगा. अयोध्या में यह छठा मौका है जब दीपोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे.

अयोध्या संभाग के मंडलायुक्त नवदीप रिनवा ने बताया कि राम की पैड़ी में 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि बाकी दीयों को महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाया जायेगा. दीपोत्सव को देखने के लिए शनिवार शाम को बड़ी संख्या में लोग राम की पैड़ी पहुंचे. वहां रखे मिट्टी के दीये अभी नहीं जलाए गए हैं. मिट्टी के दीयों को नुकसान से बचाने के लिए स्वयंसेवक जनता से संभल कर चलने का आग्रह करते हुए दिखे.

शाम को उत्साहित युवा मिट्टी के दीयों की पृष्ठभूमि में राम की पैड़ी पर सेल्फी लेने और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इन्हें अपलोड करने में व्यस्त रहे. रिनवा ने कहा कि दीये जलाने के अलावा लेजर शो, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, आतिशबाजी होगी और अन्य देशों और राज्यों के सांस्कृतिक दल रामलीला का मंचन भी करेंगे.

उन्होंने कहा, 'राम कथा पार्क में 'पुष्पक विमान' से 'अवतार स्वरूप' भगवान (भगवान राम, देवी सीता, भगवान लक्ष्मण और भगवान हनुमान के अवतार) उतरेंगे और इस अवसर पर सरयू नदी की आरती भी होगी.' उन्‍होंने बताया कि त्योहार के दिन जिले में कुल 18 लाख दीये जलाए जाने की संभावना है. राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने को बताया, '23 अक्टूबर को रविवार होने के कारण रामलला लाल-गुलाबी रंग की पोशाक पहने हुए दिखाई देंगे. भगवान राम और उनके भाइयों के लिए नए कपड़े सिले गये हैं.''

उन्होंने यह भी कहा कि इस आयोजन ने देश और विदेश में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. दास ने कहा, 'हर साल त्योहार की भव्‍यता बढ़ी है और इसका विस्तार हुआ है. मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह परंपरा जारी रहेगी.' उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा था, 'श्री अयोध्या जी तैयार हैं, भव्य और दिव्य दीपोत्सव के लिए--- आप सभी का स्वागत है. जयश्री राम.''

आदित्यनाथ ने 'दीपोत्सव' अयोध्या 2022 का नया लोगो भी ट्वीट में साझा किया. संपर्क करने पर हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत राजू दास ने कहा कि अयोध्या में भव्य और दिव्य दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. इसी तरह के विचार अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने भी व्यक्त किए. उपाध्याय ने कहा कि देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से दीपोत्‍सव देखने के वास्ते आने वाले लोगों के स्वागत के लिए पूरा शहर, तैयार है.

दीपोत्सव के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने पीटीआई भाषा को बताया, 'इस आयोजन के लिए करीब 4,000 पुलिसकर्मी सुरक्षा ड्यूटी पर होंगे. भीड़ प्रबंधन एक प्रमुख प्राथमिकता है, ताकि भक्तों, पर्यटकों और कलाकारों (विदेशी कलाकारों सहित) को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े.' उन्होंने कहा कि भव्य आयोजन को देखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर यातायात परिवर्तन (ट्रैफिक डायवर्जन) भी किया गया है.

यह भी पढ़ें -
-- पार्किंग शुल्क संग्रह में अनियमितताओं के कारण MCD को भारी नुकसान: AAP
-- TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्र सरकार के 'रोजगार मेले' को बताया 'प्रचार का हथकंडा'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मीसिंग जनजाति की दीपारानी अपने कबीले की महिलाओं को सिखा रही हैं सिलाई



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)