किस बैंक में मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज कितने दिनों के निवेश पर, जानें यहां...

ऐसे में यह जरूरी हो जाता है  कि यह जानकारी हो कि किस बैंक में पैसा रखना चाहिए. कितने दिनों के लिए पैसा रखना चाहिए और उसे कैसे मैनेज किया जाए कि पैसा बढ़े और सुरक्षित भी रहे.

किस बैंक में मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज कितने दिनों के निवेश पर, जानें यहां...

कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज दर

नई दिल्ली:

Higher interest rates in bank FDs: हर नौकरीपेशा और बिजनेशमैन भी हमेशा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बैंक में रखते हैं. इन पैसों को वे सुरक्षित निवेश के रूप में देखते हैं. वे हमेशा यह मानते हैं कि बैंक में निवेश सुरक्षित रहता है. यह पैसा कभी भी जरूरी वक्त पर काम आता है. इस पैसे का प्रयोग सभी घर परिवार से जुड़े कामों में करते हैं. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है  कि यह जानकारी हो कि किस बैंक में पैसा रखना चाहिए. कितने दिनों के लिए पैसा रखना चाहिए और उसे कैसे मैनेज किया जाए कि पैसा बढ़े और सुरक्षित भी रहे. इस बारे जानकारी के लिए या तो बैंक में जाना होगा और बैंकों के चक्कर कौन लगाए. इसलिए जिस बैंक में खाता होता है उसी बैंक में लोग एफडी करवा के अपने काम की इतिश्री कर लेते हैं. 

एसबीआई बैंक में ब्याज दर (FD interest rates in SBI)

बात सबसे पहले एसबीआई (State bank of India) की. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में 2 ले लेकर तीन से कम तक के जमा पर  आम नागरिक को 7.19 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को यहीं पर इसी अवधि के जमा पर 7.71 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. वहीं, एसबीआई में अमृत कलश नाम से खास स्कीम चल रही है. इस स्कीम के तहत 400 दिनों तक के जमा पर आम नागरिक को 7.29 की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि पर 7.82 की दर से ब्याज दिया जा रहा है.  एसबीआई की साइट के अनुसार दो करोड़ से कम जमा पर यह सबसे ज्यादा ब्याज है. 

पीएनबी में ब्याज दर (FD interest rates in PNB)

अब आप देखिए की पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) कितना ब्याज दे रहा है. बैंक की साइट के अनुसार पीएनबी बैंक की ओर से सबसे ज्यादा ब्याज दर एक साल के जमा पर दिया जा रहा है. इस अवधि पर आम नागरिक को जमा पर 6.75 की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए जमा पर 7.25 की दर से ब्याज दिया जा रहा है. साथ ही सुपर सीनियर सिटीजन को 7.55 की दर से ब्याज दिया जा रहा है. पीएनबी में इससे ज्यादा ब्याज बैंक केवल 444 दिनों के जमा पर दे रहा है. इस स्कीम के तहत जमा करने पर आम नागरिक को 7.25 की दर से ब्याज दिया जा रहा है. जबकि सीनियर सिटीजन को 7.75 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है वहीं, सुपर सीनियर सिटीजन को 8.05 की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. 

बैंक ऑफ बड़ौदा में ब्याज दर (FD interest rates in Bank of Baroda)

देश के अन्य सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में क्या है आइए जानते हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ने अपनी साइट पर जो जानकारी दी है उसके अनुसार बैंक जिस अवधि के लिए सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है वह इस प्रकार है. बैंक 2 वर्ष से अधिक और 3 वर्ष तक के जमा पर आम नागरिकों को 7.05 की सालाना दर से ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को यह बैंक 7.55 की सालाना दर से ब्याज दे रहा है. बैंक इससे ज्यादा ब्याज 399 दिन के जमा पर दे रहा है. बैंक ने इसे बड़ौदा तिरंगा जमा योजना का नाम दिया है. इस योजना के तहत जमा करने वालों में आम नागरिक को 7.25 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. 

एचडीएफसी में ब्याज दर (FD interest rates in HDFC bank)

बात अब करते हैं देश के दो बड़े निजी बैंकों की. इसमें एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को शामिल करते हैं. 

एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) की साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 15 महीनों से लेकर 18 महीने से कम के जमा पर बैंक आम नागरिकों को 7.10 की सालाना दर से ब्याज दे रहा है जबकि इसी अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को जमा पर 7.60 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. यह बैंक दो साल एक दिन से लेकर दो साल 11 महीने के जमा पर आम नागरिकों को 7.00 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 के सालाना ब्याज दर से रकम वापस की जा रही है. बैंक दो साल 11 महीने या कहें 35 महीनों के जमा पर आम नागरिक को 7.20% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.70% का ब्याज दे रहा है. इससे ज्यादा ब्याज बैंक 4 साल 7 महीने या 55 महीने के जमा पर दे रहा है. यहां पर आम नागरिक को 7.25 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. 

आईसीआईसीआई में ब्याज दर (FD interest rates in ICICI bank)

अब अंत में बात करते हैं आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank) की. इस बैंक में एक साल से लेकर 389 दिनों तक के सावधि जमा पर बैंक आम नागरिकों को 7.20 की दर से सालाना ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक इसी अवधि के जमा पर 7.25 की  सालाना दर से ब्याज दे रहा है. यह बैंक 15 महीनों से 18 महीने  से कम के सावधि जमा प र आम नागरिक को 7.60 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को केवल 7.00 की दर से ब्याज दे रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निष्कर्ष
अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि सबसे ज्यादा ब्याज आईसीआईसीआई बैंक दे रहा है. यह ब्याज दर 7.60 प्रतिशत सालाना है और यह 15 महीनों से लेकर 18 महीनों के जमा पर दिया जा रहा है. इसके साथ ही सरकारी बैंक में यदि प्राथमिकता देनी है तब एसबीआई में दो साल से लेकर तीन  साल से कम अवधि पर 7.19 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है.