विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2023

प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (PMJJBY) क्या है और इसका फायदा, जानें सब कुछ यहां

प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक सरकारी जीवन बीमा योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (PMJJBY) क्या है और इसका फायदा, जानें सब कुछ यहां
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ. (प्रतीकात्मक तस्वीर.)
नई दिल्ली:

हर आदमी को अपने परिवार के लिए बीमा योजना लेनी चाहिए. समय पर कब क्या आन पड़े इसे कोई नहीं जानता. इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि किसी न किसी प्रकार की बीमा पॉलिसी ले ली जाए. बीमा पॉलिसी कई बार काफी महंगी होती है. इसी दिक्कत को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एक योजना लाई गई.

प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) योजना. प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक सरकारी जीवन बीमा योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. यह योजना देशभर में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया. इस योजना के तहत भारतीय नागरिकों को नियमित और निवेशित प्रीमियम दर पर जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई या Pradhan Mantri JeevanJyoti Bima Yojna PMJJBY) 18 से 50 वर्ष के आयु समूह वाले उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जिनके पास एक बैंक खाता हो और जो इस योजना से जुड़ने/अपने खाते से ऑटो-डेबिट के लिए सहमति देते हैं. इस योजना के तहत 2 लाख रुपये का जीवन सुरक्षा 1 जून से 31 मई तक की एक वर्ष की समयावधि के लिए होता है और यह नवीकरणीय है. इस योजना के तहत, किसी भी कारणवश बीमाकृत व्यक्ति के मृत्यु के मामले में जोखिम सुरक्षा 2 लाख रुपये है. प्रीमियम की राशि प्रति वर्ष 436 रुपये है जि‍से बीमाधारक के द्वारा दिए गए विकल्प् के अनुसार बैंक खाते से एक किश्त में ही प्रत्येक वार्षिक सुरक्षा समयावधि पर योजना के तहत 31 मई को या उससे पहले ऑटो-डेबिट किया जाता है. बता दें कि पहले प्रीमियम की राशि कम थी जो अब थोड़ी बढ़ गई है.

पीएमजेजेबीवाई की कुछ खास बाते हैं -

ये योजना सरल और सुविधाजनक है. इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को अपने निकटतम बैंक खाते के माध्यम से इस योजना में पंजीकरण कराना होता है. बैंक के माध्यम से योजना का लाभ सीधे मिलता है. किसी बीमा कंपनी के पास जाने की जरूरत नहीं होती है.

मृत्यु उपरांत बीमा राशि का भुगतान: पीएमजेजेबीवाई योजना के अंतर्गत यदि किसी भी बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को निर्धारित बीमा राशि प्रदान की जाती है. सबसे अच्छी बात यह राशि परिवार की आर्थिक सहायता करने में मदद करती है.

कम प्रीमियम होता है: पीएमजेजेबीवाई सरकारी योजना है. इसमें न्यूनतम प्रीमियम दरें निर्धारित की गई हैं. इसलिए यह सभी लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने बदल दिए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है रेट
प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (PMJJBY) क्या है और इसका फायदा, जानें सब कुछ यहां
EPFO ने दी बड़ी खुशखबरी...PF से पैसा निकालना हुआ अब और आसान, जानें तरीका
Next Article
EPFO ने दी बड़ी खुशखबरी...PF से पैसा निकालना हुआ अब और आसान, जानें तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;