आयुष्मान योजना के तहत अब 'बुजुर्गों' को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने साल 2018 में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) की घोषणा की थी. इसके तहत प्रत्येक परिवार को सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक इलाज नि:शुल्क मिलता है.

आयुष्मान योजना के तहत अब 'बुजुर्गों' को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज

केंद्र सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Plan) है.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Central Government) देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) चला रही है. जिसके तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की जाती है. बीते दिन लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए बीजेपी ने अपने घोषणापत्र जारी किए इस दौरान आयुष्मान योजना को लेकर कर बड़ा दावा किया गया है. जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को कवर करने और उन्हें मुफ्त और गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करने की बात कही गई है.

70 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्गों को मुफ्त इलाज

बीजेपी के घोषणापत्र में 'आयुष्मान भारत' योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करने का वादा किया गया है. इसके साथ ही कहा गया है कि सभी पात्र ट्रांसजेंडर को आयुष्मान भारत के अंतर्गत कवर किया जाएगा. इससे पहले आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Card) का लाभ बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले कमजोर वर्ग के नागरिकों को दिया जाता था.

आशा और आंगनवाड़ी कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल के दायरे में सभी आशा और आंगनवाड़ी कर्मचारियों को लाने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि महिला सशक्तीकरण ध्यान में रखते हुए उन्हें पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं दी जाएंगी.

प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक इलाज नि:शुल्क की सुविधा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में इस योजना की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत प्रत्येक परिवार को सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक इलाज नि:शुल्क मिलता है. केंद्र सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana Benefits) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Plan) है.

अबतक 50 करोड़ लोगों को मिला आयुष्मान योजना का कवर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके तहत अबतक 50 करोड़ लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए आयुष्मान भारत का कवर मिला है.सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना ने गरीबों की बहुत मदद की है .आयुष्मान योजना (Benefit of Ayushman Yojana) ने न केवल करोड़ों लोगों की जान बचाई है, बल्कि उन्हें गरीबी रेखा से नीचे जाने से भी बचाया है.