विज्ञापन
Story ProgressBack

New Rules 2024: 1 जून से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर

Rules changing from 1st June 2024: जून महीने में रसोई गैस सिलेंडर, बैंकों की  छुट्टियां, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलने वाला है.

Read Time: 4 mins
New Rules 2024: 1 जून से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
1st June 2024 New Rules: 1 जून से नए परिवहन नियम लागू हो रहे हैं.
नई दिल्ली:

1 जून से आपके घर के खर्च से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. हर महीने की पहली तारीख से कई तरह के नए नियम लागू होते हैं. इस बार भी नियमों को पहले से ज्यादा सख्त बनाया जा रहा है. जून महीने में रसोई गैस सिलेंडर, बैंकों की  छुट्टियां, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलने वाला है. इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. इससे आपका बजट भी बिगड़ सकता है.

तो आइए जानते हैं उन जरूरी नियमों (Rule Change From 1 June 2024)के बारे में जो अगले महीने से बदल जाएंगे.

 पेट्रोल-डीजल सहित एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें (LPG Price) तय की जाती हैं. 1 जून को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी. मई में, कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कमी की थी. अब उम्मीद है कि कंपनियां जून में भी एक बार फिर सिलेंडर की कीमतों में कमी कर सकती हैं. वहीं, हर दिन की तरह 1 जून को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिलने वाला है.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर

1 जून से नए परिवहन नियम (New Driving License Rules 2024) लागू हो रहे हैं. इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence Apply) लेने के लिए सिर्फ आरटीओ में ही टेस्ट नहीं देना होगा.अब  ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने में ज्यादा झंझट नहीं होगा.आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट (Driving licence Test) दे सकते हैं. इससे ड्राइविंग लाइसेंस  बनवाना आसान हो जाएगा.

ट्रैफिक के नियमों में भी सख्ती

नए नियमों के तहत, ट्रैफिक के नियमों में भी सख्ती की जाएगी. 18 साल से कम उम्र के लोगों पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. वहीं,ऐसा करने पर लाइसेंस रद्द होने के साथ-साथ 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा. इसके अलावा अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर भी जुर्माने का प्रावधान है. जिसमें तेज़ गति से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 रुपये से 2000 रुपये,बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर: 500 रुपये, हेलमेट न पहनने पर: 100 रुपये और सीट बेल्ट न पहनने पर:100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट की सुविधा

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI के अनुसार,अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update Online) नहीं किया है तो 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) कर सकते हैं. UIDAI पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेट (Update Aadhaar online) करने की सुविधा फ्री में  दी जा रही है. हालांकि, 14 जून  को बाद इस काम के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं. ये काम आप आधार सेंटर पर जाकर भी कर सकते हैं. अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा. जबकि  UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नही देना होगा.

जून में कुल 12 दिन  बैंकों की छुट्टियां 

जून महीने में बकरीद, वट सावित्री व्रत समेत अलग-अलग त्योहारों और साप्ताहिक छुट्टियां के चलते कई दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, जून में कुल 12 दिन  बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays 2024 in India) रहने वाली हैं.देश में सातवें चरण के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024 Phase 7) के मद्देनजर 1 जून को कई राज्यों में भी बैंकों की छुट्टी रहने वाली हैं.जब बैंक बंद रहेंगी तो इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे. इसलिए आप बैंक से जुड़े जरूरी काम जल्द से जल्द से निपटा लें ताकि आपको किसी भी असुविधा का सामना ना करना पड़े.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PPF की मदद से 25 की उम्र में आपका बेटा बन जाएगा करोड़पति - देखें चार्ट
New Rules 2024: 1 जून से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
Gold Price Today: सोना-चांदी लगातार हो रहा सस्ता, खरीदारी से पहले जान लें आज कितने घटे दाम
Next Article
Gold Price Today: सोना-चांदी लगातार हो रहा सस्ता, खरीदारी से पहले जान लें आज कितने घटे दाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;