फ्री में ऐसे जान लें आधार कार्ड फर्जी है या नहीं

यूएडीएआई ही वह संस्था है जो आधार कार्ड का पूरा संचालन और निगरानी करती है. यूएडीएआई ने ट्वीट (UADAI Tweet) कर लोगों को जानकारी दी है कि फर्जी आधार कार्ड के प्रयोग करने वाले जालसाजों से बचा जा सकता है.

फ्री में ऐसे जान लें आधार कार्ड फर्जी है या नहीं

आधार कार्ड के सत्यापन के लिए ऐप.

नई दिल्ली:

अब जब आधार कार्ड (Aadhaar Card) अधिकतर कामों में प्रयोग में लाया जा रहा है. साथ ही सरकार के कामों के अलावा निजी काम में लोग आईडी (Aadhaar Card Identity card) के लिए आधार कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं  तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card Information) की जानकारी भी सत्यापित ((Aadhaar Card verification) हो सके इसका कोई सरल रास्ता भी होना चाहिए.

क्यों इसके पीछे भी कारण साफ है. आज कई लोगों को पास फर्जी आधार कार्ड हैं और समय समय पर इस तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. कई लोगों के पास फर्जी आधार कार्ड (Fake Aadhaar Card) मिले हैं और लोग अपनी फर्जी पहचान के साथ प्राइवेट कामों को करवा रहे हैं. यह अलग बात है कि बाद में जांच में फर्जी आधार कार्ड निकलने के बाद आपसी विवाद और लड़ाई. पुलिस और कोर्ट कचहरी. 

कई लोग रेंट पर भी मकान लेते समय फर्जी आधार कार्ड देते हैं. आधार कार्ड की फोटो कॉपी से कई काम हो जाते हैं. लेने वाले को लगता है कि आधार कार्ड है तो सब ठीक है, लेकिन फर्जी आधार के मामलों के सामने आने के बाद से काफी लोगों को परेशानी भी हो रही थी. 

इस परेशानी के समाधान का कोई सीधा रास्ता समझ में भी नहीं आता था. लेकिन, कई लोग यह नहीं जानते  हैं कि यूएडीएआई (UADAI) ने इसका समाधान भी दिया है. यूएडीएआई ही वह संस्था है जो आधार कार्ड का पूरा संचालन और निगरानी करती है. 

यूएडीएआई ने ट्वीट (UADAI Tweet) कर लोगों को जानकारी दी है कि फर्जी आधार कार्ड के प्रयोग करने वाले जालसाजों से बचा जा सकता है. यूएडीएआई ने ट्वीट कर बताया है कि कैसे किसी आधार कार्ड की सत्यता की जांच कोई भी कर सकता है. इसके लिए केवल आपके मोबाइल पर maadhaar App होना चाहिए. इसके अलावा आधार कार्ड स्कैनर के जरिए भी यह काम किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आज कल किसी भी आधार कार्ड के साथ एक क्यूआर कोड (Aadhaar Card QR Code) भी दिया जाता है. इस क्यू आर कोड को स्कैन किया जा सकता है. अब जब कभी भी किसी का आधार कार्ड मिले और उसकी सत्यता की जांच की जानी हो तो अपने फोन पर इस ऐप को खोल लीजिए और दिए गए आधार कार्ड पर मौजूद क्यूआर कोड को एमआधार ऐप पर जाकर स्कैन कर लीजिए. स्कैन करने के पश्चात आपके पास आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी और कोई भी आपको धोखा नहीं दे पाएगा.