विज्ञापन
This Article is From Jan 14, 2023

Cheque Bounce Rules: चेक बाउंस के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव, फटाफट जानें क्या होंगे नए नियम

Cheque Bounce New Rules: अगर सरकार एक्सपर्ट की कमेटी द्वारा की गई सिफारिशों को मानते हुए नए नियमों को लागू करती है तो चेक बाउंस केस में कमी आएगी.

Cheque Bounce Rules: चेक बाउंस के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव, फटाफट जानें क्या होंगे नए नियम
Cheque Bounce Rules: नए नियमों में चेक बाउंस पेनाल्टी (Cheque Bounce penalty) में बदलाव की संभावना नहीं है. 
नई दिल्ली:

Cheque Bounce New Rules: जब आप कोई बैंक अकाउंट (Bank Account) खोलते हैं तो आपको कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. जिनमें डेबिट कार्ड (Debit Card), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), चेकबुक(Cheque Book) के अलावा कई अन्य सुविधाएं शामिल हैं. अगर आप चेकबुक के जरिये पेमेंट करते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. चेकबुक के जरिये पैसों का लेन-देन काफी आम हो गया है. यही वजह है कि चेक बाउंस (cheque bounce) के भी केस लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government)  चेक बाउंसके बढ़ते केस को कम करने के लिए नियमों में बड़े बदलाव कर सकती है.

चेक बाउंस के नियमों में बदलाव में को लेकर मिले ये सुझाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार चेक बाउंस के नए नियम (Cheque Bounce New Rules) जल्द ही लागू कर सकती है. इसको लेकर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई है. इस कमेटी ने सरकार से कई सिफारिशें की है. इसके अलावा हाल में वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की थी. इस दौरान चेक बाउंस के नियमों में बदलाव (Cheque Bounce Rule Change) को लेकर कई तरह के सुझाव मिले हैं. इस सुझावों पर विचार के बाद सरकार इसे चेक बाउंस के नए नियम (New Cheque Bounce Rules) के रूप में लागू कर सकती है.

वित्त मंत्रालय इन कदमों पर कर रहा विचार

वित्त मंत्रालय चेक बाउंस के नियम के तहत चेक जारी करने वाले ग्राहकों के खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने पर उसके दूसरे बैंक खातों से पैसा काटने जैसे सख्त कदम उठा सकता है. अब आप चेकबुक के जरिये से पेमेन्ट कर रहे हैं, आपके बैंक खाते में पर्याप्त राशि उपलब्ध होना चाहिए .अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई (Cheque Bounce penalty) हो सकती है. इसके साथ ही ऐसे मामलों में चेक जारी करने वाले के नए बैंक खाते खोलने पर रोक लगाने सहित कई अन्य कदमों पर विचार किया जा रहा है.

आपको बता दें कि अगर सरकार एक्सपर्ट की कमेटी द्वारा की गई सिफारिशों को मानती है तो चेक बाउंस नियमों में कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. तो चलिए हम बताते हैं आपको इसके बारे में... 

चेक बाउंस होने पर दूसरे बैंक अकाउंट से होगा पेमेंट

नए नियमों में जो सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है वो यह है कि अब अगर आप पेमेंट के लिए चेक जारी करते हैं और आपके बैंक अकाउंट में पैसा (Bank Account Balance) नहीं है तो पेमेंट के लिए आपके दूसरे बैंक अकाउंट से पैसे कटेंगे. अभी तक ऐसा होता आ रहा है कि बैंक अकाउंट में पैसे न होने पर भी आप चेक से पेमेंट करते हैं तो आपका चेक सीधे बाउंस हो जाता है. अब इस नियम से चेक बाउंस केस में कमी आएगी.

नए बैंक अकाउंट खोलने पर भी लगेगी रोक

वहीं, नए नियम के लागू होने के बाद अगर आपका चेक बाउंस होता है तो ऐसे केस में आप कोई नया बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाएंगे. चेक बाउंस को लोन डिफॉल्ट के रूप में भी देखा जा सकता है. यही वजह है कि आप किसी किसी दूसरे बैंक में अपना खाता नहीं खोल पाएंगे. इतना ही नहीं, इससे आपके सिबिल स्कोर पर भी असर पड़ेगा और भविष्य में अगर आप लोन (Bank Loan) लेना चाहें तो इसमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

चेक बाउंस पेनाल्टी में बदलाव होगा या नहीं?

हालांकि, नए नियमों में चेक बाउंस पेनाल्टी (Cheque Bounce penalty) को लेकर बदलाव की संभावना नहीं है. फिलहाल चेक बाउंस के नियमों में सजा का भी प्रावधान है. इसके तहत चेक बाउंस होने की स्थिति में अगर चेक जारी करने वाले के खिलाफ केस दर्ज होता है उस पर पर जुर्माना (Cheque Bounce Charges)लगाया जा सकता है. ऐसे में चेक जारी करने वाले को दूसरी पार्टी को चेक पेमेंट का 2 गुना पैसा देना पड़ सकता है. इसके साथ ही 2 साल जेल की सजा भी हो सकती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
UPI और IMPS में क्या अंतर है? जानें पैसे ट्रांसफर करने के लिए कौन है बेहतर
Cheque Bounce Rules: चेक बाउंस के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव, फटाफट जानें क्या होंगे नए नियम
PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: सालाना 436 रुपये प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख के लाइफ इंश्योरेंस का फायदा
Next Article
PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: सालाना 436 रुपये प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख के लाइफ इंश्योरेंस का फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com