क्यों फ्रीज होता है बैंक अकाउंट? जानें बंद पड़े अकाउंट को फिर से एक्टिवेट करने का तरीका

अगर आपने कोई लोन ले रखा है और कई रिमाइंडर्स के बाद भी आपने अपना लोन नहीं चुकाया है तो बैंक आपका अकाउंट फ्रीज कर सकता है. इसके अलावा टैक्स न चुकाना भी बैंक अकाउंट फ्रीज होने की वजह बन सकता है.

क्यों फ्रीज होता है बैंक अकाउंट? जानें बंद पड़े अकाउंट को फिर से एक्टिवेट करने का तरीका

Personal Finance : जानें बैंक अकाउंट फ्रीज होने की स्थिति में क्या करें. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

बैंक अकाउंट्स हमारे फाइनेंशियल मैनेजमेंट का अहम हिस्सा हैं. अगर किसी वजह से बैंक उन्हें फ्रीज कर देता है तो यह हमारे बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. अकाउंट फ्रीज होने की स्थिति में आपके सारे ट्रांजैक्शन रोक दिए जाते हैं. यहां तक कि आप के चैक भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.  

इन वजहों से फ्रीज हो सकता है आपका बैंक अकाउंट-

पर्सनल लोन नहीं चुकाया

अगर आपने कोई लोन ले रखा है और कई रिमाइंडर्स के बाद भी आपने अपना लोन नहीं चुकाया है तो बैंक आपका अकाउंट फ्रीज कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप लोन लें तो सही समय पर चुकाएं. 

टैक्स बकाया है

टैक्स न चुकाना भी बैंक अकाउंट फ्रीज होने की वजह बन सकता है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण किंगफिशर एयरलाइंस (Kingfisher Airlines) और सहारा केस है. टैक्स ड्यूज की नॉन पेमेंट की वजह से इनके बैंक अकाउंट्स फ्रीज कर दिए गए थे.

IPPB Account : पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने का झंझट नहीं, यूं घर बैठे खोलें सेविंग्स अकाउंट

इन कारणों से भी फ्रीज हो सकता है आपका बैंक अकाउंट-

अगर आप किसी ऑर्गनाइजेशन या व्यक्ति विशेष से लिया कर्ज नहीं चुकाते हैं तो भी आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है. अकाउंट में कोई सस्पाइसियस एक्टिविटी की वजह से भी आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है. कोई इल-लीगल एक्टिविटी, मनी लॉन्ड्रिंग और टेररिस्ट फाइनेंसिंग की वजह से भी आपका अकाउंट फ्रीज किया जा सकता है. 

डॉरमेंट अकाउंट ऐसे करें रि-एक्टिवेट-

अगर आपका डॉरमेंट अकाउंट इनएक्टिव हो गया है तो आप अकाउंट में डिपॉजिट या विड्रॉल करके अपना अकाउंट एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बैंक की होम ब्रांच पर जाना होगा. यहां आपको लिखित रूप से अकाउंट को रि-एक्टिवेट करने की रिक्वेस्ट डालनी होगी. अपने साथ KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स जरूर ले जाएं. याद रखें कि बैंक आपसे आपका अकाउंट रि-एक्टिवेट करने के लिए कोई चार्ज नहीं ले सकता है.

SBI के कस्टमर हैं तो पढ़िए, डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से कैश निकालने का ये है आसान तरीका

कैसे अनफ्रीज करें बैंक अकाउंट-

मोशन टु वैकेट

अगर आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया गया है तो आपको मोशन टु वैकेट (Motion To Vacate) फाइल करना चाहिए. इसके लिए आपको डेट-कलेक्शन डिफेंस अटर्नी की जरूरत पड़ेगी. अगर जज आपके पक्ष में फैसला सुनाता है तो आपका अकाउंट रिलीज कर दिया जाएगा. 


ऑटोमेटिक प्रोटेक्शन  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकार कई मामलों में सोशल सिक्योरिटी, डिसेबिलिटी बेनेफिट्स जैसे कई मामलों ऑटोमेटिक प्रोटेक्शन देती है. अगर आपका अकाउंट इस रेंज में आता है तो आप अपने अकाउंट को रिलीज करने की मांग कर सकते हैं. अगर फैसला आपके खिलाफ भी सुनाया गया है तो भी आपका अकाउंट अनफ्रीज कर दिया जाएगा.