विज्ञापन
Story ProgressBack
IN PARTNERSHIP WITH DOLBY
This Article is From May 06, 2022

Experience Dolby With Gadgets360: अपने स्मार्टफोन को बनाइए म्यूज़िक स्ट्रीमिंग पावरहाउस

ये कैसे सुनिश्चित करें कि आपको आपके फोन पर ही बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस मिले और आप कुछ मिस न करें. Experience Dolby with Gadgets 360 के इस लेटेस्ट एपिसोड में हम आपको यही बताने जा रहे हैं. शेयर करेंगे कुछ कुछ टिप्स जिनसे आपको आपके स्मार्टफोन पर Dolby Atmos के साथ मिलेगा बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस.

Read Time: 7 mins
Experience Dolby With Gadgets360: अपने स्मार्टफोन को बनाइए म्यूज़िक स्ट्रीमिंग पावरहाउस
जानिए कुछ टिप्स जिनसे आपको स्मार्टफोन पर Dolby Atmos के साथ मिलेगा बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस.

अगर आपके स्मार्टफोन में अच्छा ऑडियो हो, तो इसका बड़ा फर्क महसूस होता है- चाहे आप वीडियो गेम खेल रहे हों, या मूवी या शो देख रहे हों या फिर चाहे म्यूजिक या पॉडकास्ट ही क्यों न सुन रहे हों. और यह बस हम नहीं कह रहे हैं- CyberMedia Research (CMR) की ओर से ‘What Audio Means for Indian Smartphone users 2021' पर हुए एक कंज्यूमर स्टडी में यह सामने आया है कि भारतीय स्मार्टफोन खरीदते वक्त बैटरी लाइफ या कैमरे से ज्यादा ऑडियो क्वालिटी पर फोकस रखते हैं. इससे पता चलता है कि हम भारतीय अपने स्मार्टफोन पर कॉन्टेंट इंजॉय करते वक्त बेहतरीन से बेहतरीन एक्सपीरियंस ढूंढते हैं.

हम ‘मोबाइल फर्स्ट नेशन' हैं और हम जब चाहें तब म्यूजिक सुनने, पॉडकॉस्ट या ऑडियोबुक सुनने के लिए अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर हमारे पास अच्छी क्वालिटी का ऑडियो हो, तो हम फेवरेट कॉन्टेंट और आर्टिस्ट्स से और भी ज्यादा गहराई से जुड़ पाते हैं.

तो ये कैसे सुनिश्चित करें कि आपको आपके फोन पर ही बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस मिले और आप कुछ मिस न करें. Experience Dolby with Gadgets 360 के इस लेटेस्ट एपिसोड में हम आपको यही बताने जा रहे हैं. शेयर करेंगे कुछ टिप्स जिनसे आपको आपके स्मार्टफोन पर Dolby Atmos के साथ मिलेगा बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस.

टिप 1- चुनें वही जो प्रोफेशनल्स ने चुना

आजकल अधिकतर आर्टिस्ट्स अपनी रिकॉर्डिंग्स की मिक्सिंग के लिए Dolby Atmos का इस्तेमाल करते हैं, ताकि आपको साउंड का फुल रेंज सुनने को मिले और वास्तविक लगने वाला ऑडियो मिल सके. म्यूजिक इंडस्ट्री के कुछ टॉप के आर्टिस्ट्स अपना म्यूजिक भी Dolby Atmos टेक्नोलॉजी के साथ ही क्रिएट करते हैं. इससे न उन्हें बस अपने लिसनर्स से इमोशनली कनेक्ट करने का मौका मिलता है, बल्कि वो अपनी क्रिएटिविटी भी ज्यादा सफाई के साथ डिलीवर कर पाते हैं, ताकि सुनने वाले को बिल्कुल प्योर ऑडियो एक्सपीरियंस सुनने को मिले.

लेकिन अगर आप बिना Dolby Atmos वाली स्ट्रीमिंग सर्विस और स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं (जोकि अब अधिकतर ब्रांड्स के साथ काम करता है), तो आप नेक्स्ट लेवल एंटरटेनमेंट एक्सपीरियंस को मिस कर देंगे.

शंकर-एहसान-लॉय तिकड़ी के म्यूजिक कंपोजर एहसान नूरानी का कहना है कि ‘Dolby Atmos में अपना संगीत सुनना मेरे लिए जीवन बदल जाने जैसा अनुभव रहा है. सेपरेशन, एम्बियंस, क्लैरिटी, ये सबकुछ आप बेहतरीन डिटेल में महसूस कर पाते हैं. आपने एक बार Dolby Atmos में म्यूजिक सुन लिया, तो आपके लिए वापस स्टीरियो में म्यूजिक सुनना मुश्किल हो जाएगा.'

इसलिए आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपना फेवरेट म्यूजिक ऐसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर सुन रहे हों, जिनपर आपको Dolby Atmos का सपोर्ट मिले, ताकि आपके सॉन्ग्स हों साउंड में रिच. इस तरह, आप चाहे कहीं भी म्यूजिक सुन रहे हों, घर पर या कहीं बाहर, आप नई-नई डिटेल्स के साथ-साथ नए इमोशन भी अनलॉक कर पाएंगे.

टिप 2- पॉडकास्ट हो या म्यूजिक? Dolby Atmos होना चाहिए

एक बात याद रखनी बहुत जरूरी है कि इस एक्सपीरियंस के लिए आप सही स्ट्रीमिंग सर्विस चुनें, क्योंकि उसका इसमें अहम रोल होगा. वो दिन अब लद गए जब हम अपने फोन पर हजारों गाने डाउनलोड करते थे. लेकिन इसका मतलब है कि अब हमारा अनुभव इस बात पर निर्भर करता है कि दूसरे प्लेटफॉर्म किस तरह का कॉन्टेंट ऑफर कर रहे हैं.

अच्छी खबर यह है कि अगर आप कोई बड़ा प्लेटफॉर्म इस्तेमाल कर रहे हैं तो बहुत संभव है कि आपको उसपर Dolby Atmos का सपोर्ट मिल जाएगा. और यह काफी आसान भी है कि आप ऑनलाइन पहले चेक कर लें फिर साइन अप करें. आपको बहुत तरीके के विकल्प भी मिलेंगे, उदाहरण के लिए- Hungama Music, Dolby Atmos में बॉलीवुड की क्यूरेटेड प्लेलिस्ट्स ऑफर करता है. वहीं, Apple Music पर भी आपको Dolby Atmos में अच्छा ग्लोबल कलेक्शन मिल जाएगा.

इस सपोर्ट के चलते आप चाहें किसी भी जॉनरा के गाने सुन रहे हों, आप उन्हें महसूस कर सकेंगे अपने चारों ओर, और सब कुछ लगेगा नया-नया सा. पॉडकॉस्ट्स के बारे में भी यह बात बिल्कुल सही है. बहुत सारे क्रिएटर्स भी अपनी कहानियां कहने के लिए Dolby Atmos का सहारा ले रहे हैं, ऐसे में यह फीचर अगर आपके फोन पर भी हो तो आपका एक्सपीरियंस और इमर्सिव हो जाता है.

उदाहरण के लिए, Earshot अपने कुछ सिग्नेचर पॉडकास्ट Dolby Atmos में स्ट्रीम करता है. इस तरह स्टोरीटेलिंग, बिल्कुल रियल लगने वाले साउंड के साथ मिलती है, और ये कॉम्बो आपको देता है बिल्कुल ऐसा अनुभव जहां वास्तविकता और कल्पना में फर्क करना मुश्किल हो जाए.

टिप 3- सही चुनाव करें

पॉडकास्ट हो या म्यूजिक, Dolby Atmos आपको कहानियों और चरित्रों की बिल्कुल उसी दुनिया में ले जाएगा, जहां आपको आपके फेवरेट सॉन्ग्स को ऐसी क्लैरिटी और डेप्थ में महसूस करने का मौका मिलेगा, जैसा आपने पहले कभी नहीं किया होगा.

और अब यह सब कुछ अनुभव करना पहले से कही ज्यादा आसान है- आपको Dolby Atmos का सपोर्ट अधिकतर बड़े प्लेटफॉर्म्स पर मिल जाएगा, ऐसे में आपको अपने फेवरेट कॉन्टेंट को लेकर समझौता नहीं करना पड़ेगा. बस कॉन्टेंट पर Dolby का बैज ढूंढिए और ये देख लीजिए कि आपकी पसंद के प्लेटफॉर्म पर आपको बेस्ट एक्सपीरियंस मिल रहा है.

स्मार्टफोन खरीदते वक्त जरूर चेक कर लें कि उसमें Dolby Atmos का सपोर्ट हो, यह तकनीक आपको अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में मिल जाएगी, इसके बाद सही म्यूजिक, या पॉडकास्ट स्ट्रीमिंग ऐप चुनें, आखिर में देखें कि कॉन्टेंट Dolby Atmos इनेबल्ड हो.

Experience Dolby With Gadgets 360 के इस एपिसोड में इतना ही, उम्मीद है कि ये टिप्स आपके काम में आएं, क्योंकि हम चाहते हैं कि आपको भी मिले सांस रोक देने वाले साउंड का एक्सपीरियंस, वहीं आप अपने प्रॉडक्ट्स की पूरी क्षमता का इस्तेमाल कर पाएं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Experience Dolby with Gadgets360: TV के ऑडियो से खुश नहीं? तुरंत आजमाएं ये तीन टिप्स
Experience Dolby With Gadgets360: अपने स्मार्टफोन को बनाइए म्यूज़िक स्ट्रीमिंग पावरहाउस
Experience Dolby with Gadgets360: WFH या ऑफिस, ये टिप्स आपको देंगे आपके PC पर अविश्वसनीय अनुभव
Next Article
Experience Dolby with Gadgets360: WFH या ऑफिस, ये टिप्स आपको देंगे आपके PC पर अविश्वसनीय अनुभव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;