यह ख़बर 04 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

फीफा वर्ल्डकप : फ्रांस को 1-0 से हराकर चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंचा जर्मनी

रियो दि जिनेरियो:

पहले हाफ में मैट हमेल्स के हेडर के दम पर फ्रांस को 1-0 से हराकर जर्मनी रिकॉर्ड लगातार चौथी बार विश्व कप फुटबाल के सेमीफाइनल में पहुंच गया।

बोरूशिया डोर्टमंड के डिफेंडर हमेल्स ने 13वें मिनट में टोनी क्रूस की फ्रीकिक पर हेडर के जरिए यह गोल दागा। दोनों पूर्व चैम्पियन यूरोपीय टीमों के बीच हालांकि निराशाजनक और रोमांचहीन रहा।

जोकिम लोउ की टीम अब ब्राजील और कोलंबिया के बीच होने वाले दूसरे क्वार्टर फाइनल के विजेता से अगले मंगलवार को बेलो होरिजोंटे में सेमीफाइनल में भिड़ेगी।

फ्रांस जब क्वार्टर फाइनल खेलने उतरा तो उसका इरादा जर्मनी के हाथों 1982 और 1986 सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुकता करने का था। वह हालांकि पहले हाफ में बिल्कुल प्रभावित नहीं कर सकी, जिससे जर्मनी को बढ़त बनाने का मौका मिल गया।

हालांकि दूसरे हाफ में फ्रांस ने जवाबी हमले किए और हमेल्स ने आखिरी मिनटों में करीम बेंजीमा का शॉट बचाया। गोलकीपर मैनुअल नूयेर ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दोनों हाफ में दो उम्दा गोल बचाकर फ्रांस को बराबरी नहीं करने दी।

जर्मनी ने गेंद पर नियंत्रण के मामले में बाजी मारी, लेकिन सातवें मिनट में गोल पर पहला हमला फ्रांस ने बोला हालांकि बेंजीमा का निशाना चूक गया।

जर्मन टीम को गेंद पर अधिक नियंत्रण का फायदा मिला और 13वें मिनट में हमेल्स ने क्रूस की फ्रीकिक पर फ्रेंच डिफेंडरों को चकमा देते हुए गोल दागा। जर्मनी के लिए मिडफील्ड में क्रूस, सैमी केदिरा और बास्टियन श्वेनस्टाइगर ने उम्दा प्रदर्शन किया। फ्रांस के लिए बाएं फ्लैंक से मथियू वालब्यूना ने प्रयास किया लेकिन जर्मन गोल के आगे नूयेर दीवार की तरह अडिग थे।

ब्रेक के आसपास फ्रांस ने हमले बोलने तेज किए। बेंजीमा ने जर्मन डिफेंस में सेंध लगाने की कोशिश की। रियाल मैड्रिड के इस स्ट्राइकर ने पॉल पोग्बा के पास पर गोल करने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधे नूयेर के हाथ में चली गई।

दूसरे हाफ में फ्रांस ने जर्मनी का दबदबा कम किया। अंतोइने ग्रिएजमैन, वालब्यूना और बेंजीमा ने मिलकर कुछ अच्छे मूव बनाए। उधर जर्मन मिडफील्डर सैमी केदिरा को दूसरे हाफ के नौ मिनट के भीतर मैच का पहला पीला कार्ड मिला। फ्रांसीसी टीम ने हमले तो बोले लेकिन वे बेनतीजा रहे। जर्मन गोलकीपर नूयेर ने रफेल वराने का हेडर भी बचाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जर्मनी 20 प्रयासों में 13वीं बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचा है और फ्रांस में 1998 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल से बाहर होने के बाद लगातार चौथी बार उसने अंतिम चार में जगह बनाई है।