5 प्वाइंट न्यूज : BJP की CM गहलोत के गढ़ में सेंधमारी की क्या है रणनीति? पांच खास बातों में जानें

Rajasthan : आज गृह मंत्री जोधपुर में बीजेपी के ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करेंगे. इसी के साथ वह जोधपुर में बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक को भी संबोधित करेंगे.

नई दिल्ली: Rajasthan : आज गृह मंत्री जोधपुर में बीजेपी के ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करेंगे. इसी के साथ वह जोधपुर में बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक को भी संबोधित करेंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. जोधपुर में भाजपा के ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्य समिति की बैठक का उद्देश्य 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में पार्टी के ओबीसी वोट बैंक को मजबूत करना है.

  2. जोधपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृहनगर है जो ओबीसी श्रेणी से भी आते हैं. ऐसे में अमित शाह बीजेपी का ये कदम चुनावी तैयारियों के लिए अहम माना जा रहा है.

  3. इस बार बीजेपी की नजऱे राजस्थान के ओबीसी वोटर्स पर है, ऐसे में बीजेपी ओबीसी मोर्चा का सम्मेलन कर वोटर्स को लुभाने की कोशिश कर रही है.

  4. मारवाड़ के नाम से विख्यात जोधपुर इलाका, राजस्थान का सबसे बड़ा संभाग है जिसमें छह जिले जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, सिरोही, पाली शामिल हैं.

  5. राजस्थान में ओबीसी की आबादी करीब 52% है, जिसमें 91 जातियां आती हैं. बीजेपी राज्य के ओबीसी जातियों को अपनी तरफ खींचना चाहती है. जाट नेता जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति बनाकर पहले ही यह संदेश देने की कोशिश की है कि बीजेपी OBC की चिंता करती है. राज्य में जाट जाति भी ओबीसी के तहत ही आती है.