"24 साल 24 घंटे की तरह थे ", टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर ने खेल से संन्यास की घोषणा की

फेडरर अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वियों राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बाद जीते गए ग्रैंड स्लैम खिताबों की कुल संख्या के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. फेडरर 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 1 फ्रेंच ओपन, 8 विंबलडन और 5 यूएस ओपन खिताब जीत चुके हैं.

Roger Federer ने की संन्यास की घोषणा

नई दिल्ली:

टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर ने खेल से संन्यास की घोषणा कर दी है. मिली जानकारी के अनुसार लेवर कप के बाद वे इस खेल से संन्यास ले लेंगे. उनके नाम 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.  फेडरर ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम वर्ष 2003 में जीता था  वह विंबलडन खिताब था, वे तब से 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 1 फ्रेंच ओपन, 8 विंबलडन और 5 यूएस ओपन खिताब जीत चुके हैं. वे काफी दिनों से घुटने की अपनी चोट से जूझ रहे थे.


फेडरर ने ट्विटर पर लिखा- मेरे टेनिस परिवार और उससे भी ज्यादा मेरे दोस्तों,  इतने सालों में टेनिस ने मुझे जितने भी तोहफे दिए हैं, उनमें से सबसे बड़ा, निःसंदेह वो सब हैं इस दौरान जिनसे भी मैं मिला हूं.  दोस्तों, मेरे प्रतिस्पर्धियों और खेल को देखने वाले सभी प्रशंसक, बस यही मेरा जीवन है. आज मैं आप सभी के साथ कुछ समाचार साझा करना चाहता हूं. जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं, पिछले तीन वर्ष मेरे लिए कैसे रहे हैं. चोटों और सर्जरी के रूप में चुनौतियों का मैंने सामना किया है.  

अब पूर्ण फॉर्म में लौटना मुश्किल है, लेकिन मुझे अपने शरीर का भी पता है. 41 साल का हूँ. मैंने 24 साल में 1500 से अधिक मैच खेले हैं. टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है जैसे मैंने सोचा था. लंदन में अगले सप्ताह लेवर कप मेरा अंतिम एटीपी इवेंट होगा.  मैं भविष्य में और टेनिस खेलूंगा, बेशक, लेकिन ग्रैंड में नहीं. 


बता दें कि 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के 41 वर्षीय विजेता घुटने की सर्जरी के बाद 2021 में विंबलडन में क्वार्टर फाइनल में हार के बाद से टेनिस नहीं खेले. फेडरर ने यह घोषणा सेरेना विलियम्स के संन्यास के बाद की है.  सेरेना ने महिलाओं के खेल में दूसरे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ संन्यास लिया (23) है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मैं विशेष रूप से अपनी पत्नी मिर्का को धन्यवाद देना चाहता हूं जो मेरे साथ हर मिनट में रहीं. उसने मुझे हर फाइनल से पहले हमेशा हौंसला बढ़ाया  है, 8 महीने से अधिक गर्भवती होने पर भी अनगिनत मैच देखे हैं.  मैं अपने 4 बच्चों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया, हमेशा नई जगहों ढूंढने और बहुत सारी अद्भुत यादें देने के लिए धन्यवाद.