विज्ञापन
10 days ago

Paralympics 2024 Day: पेरिस में खेले जा रहे पैरालिंपिक 2024 में के आठवें दिन भारत ने अपना 25वां पदक जीत लिया. भारत के लिए यह पदक जूडो के 60 किग्रा भार वर्ग में कपिल परमार ने कब्जाया. वह खेलों के इतिहास में जूडो में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं और यह दिन में आने वाला भारत के लिए इकलौता पदक रहा. हालांकि,  वीरवार को भारत के कई खिलाड़ियों ने पदक के लिए लड़ाई लड़ी, लेकिन जूडो को छोड़कर सभी में निराशा का सामना करना पड़ा. कपिल ने तीसरे स्थान के लिए खेले गए प्ले-ऑफ मुकाबले में ब्राजील के एलिएल्टन डि ओलिवेरिया को आसानी से पटखनी देकर भारत के आंकड़े पच्चीस कर दिया. फिलहाल भारत 5 स्वर्ण, 9 रजत और 11 कांस्य सहित कुल मिलाकर 25 पदकों के साथ टेली में 14वें नंबर पर है.

वहीं, तीरंदाजी की मिक्स्ड कैटेगिरी में पहले सेमीफाइनल में मुकाबला हारने के बाद भारत की हरविंदर सिंह और पूजा की जोड़ी कांस्य पदक का मुकाबला हार कर चौथे नंबर पर रही. उसे स्लोवानिया के जिवा लैवरिंच और डिजेन फैबसिक के हाथों में 4-5 (33-30, 29-24, 38-33, 29-24, 17-19 ) से हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले दोनों को  सेमीफाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा. उन्हें इटली के एलिसाबेटा मिजनो और स्टीफानो ट्राविसनी से 2-6 से हार का सामना करना पड़ा, अब भारतीय जोड़ी कांस्य पदक के लिए खेलेगी.

महिलाओं की 100 मी. टी12 फाइनल रेस में भारत की सिमरन चौथे नंबर पर रहीं और कांस्य पदक से चूक गईं. उन्होंने 12.131 सेकेंड का समय निकाला. और वह कांस्य जीतने वालीं जर्मन एथलीट से 0.05 सेकेंड पीछे रहीं. डुरंड एलियास ने 11.81 सेकेंड का साथ स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले सिमरन ने महिलाओं की 100 मी. टी12 रेस के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.. सिमरन सेमीफाइनल में 12.33 सेकेंड के साथ दूसरे नंबर पर रहीं.

पावरलिफ्टिंग में अशोक तीसरे और आखिरी राउंड में 206 किग्रा उठाने में सफल रहे. उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रयास में 199  किलो भार वजह उठाया. और वह 65 किग्रा भार वर्ग में छठे नंबर पर रहे.

Para Powerlifting: अशोक को छठा स्थान

पावरलिफ्टिंग में अशोक तीसरे और आखिरी राउंड में 206 किग्रा उठाने में सफल रहे. उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रयास में 199  किलो भार वजह उठाया. और वह 65 किग्रा भार वर्ग में छठे नंबर पर रहे.

Para Athletics: सिमरन पदक से चूकीं

महिलाओं की 100 मी. टी12 फाइनल रेस में भारत की सिमरन चौथे नंबर पर रहीं और कांस्य पदक से चूक गईं. उन्होंने 12.131 सेकेंड का समय निकाला. और वह कांस्य जीतने वालीं जर्मन एथलीट से 0.05 सेकेंड पीछे रहीं. डुरंड एलियास ने 11.81 सेकेंड का साथ स्वर्ण पदक जीता

Para Archery: हरविंदर-पूजा के हाथ से कांस्य भी फिसला

तीरंदाजी की मिक्स्ड कैटेगिरी में पहले सेमीफाइनल में मुकाबला हारने के बाद भारत की हरविंदर सिंह और पूजा की जोड़ी कांस्य पदक का मुकाबला हार कर चौथे नंबर पर रही. उसे स्लोवानिया के जिवा लैवरिंच और डिजेन फैबसिक के हाथों में 4-5 (33-30, 29-24, 38-33, 29-24, 17-19 ) से हार का सामना करना पड़ा.

Para Archery: हरविंदर-पूजा सेमीफाइनल में हारे

हरविंदर और पूजा की जोड़ी तीरंदाजी की मिक्स्ड रिकर्व कैटेगिरी के सेमीफाइनल मुकाबले में हार गई है. उन्हें इटली के एलिसाबेटा मिजनो और स्टीफानो ट्राविसनी से 2-6 से हार का सामना करना पड़ा, अब भारतीय जोड़ी कांस्य पदक के लिए खेलेगी.

Paris Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: भारत को 25वां पदक

पैरालंपिक में भारत को 25वां पदक मिला, कपिल परमार ने जूडो में कब्जाया कांस्य. कपिल ने तीसरे स्थान के लिए खेले गए प्ले-ऑफ मुकाबले में ब्राजील के एलिएल्टन डि ओलिवेरिया को आसानी से पटखनी देकर भारत के आंकड़े पच्चीस कर दिया.

Para Archery: सेमीफाइनल मुकाबले की टाइमिंग पक्का

टाइमिंग ही नहीं, बल्कि देश भी पक्का हो गया है. हरविंदर और पूजा 7:50 मिनट पर सेमीफाइनल मुकाबला इटली के खिलाफ खेलेंगे

paralympics Games 2024: कपिल कांस्य के लिए खेल रहे हैं मैच

जूडो के 60 किग्रा भार वर्ग में कपिल परमार कांस्य पदक के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. मुकाबला शुरू हो गया है. कपिल यह मुकाबला ब्राजील के इलिल्टन डि ओलिवेरिया के खिलाफ खेल रहे हैं. 

Paris Olympics 2024 Day 15 LIVE Updates: हरविंदर-पूजा सेमीफाइनल में पहुंचे

पोलैंड के लुकाज सिजेक और मेलिंडा ओल्सजेवस्का  के खिलाफ 6-0 से जीत दर्ज करने के साथ ही हरविंदर सिंह और पूजा जाटयान ने तीरंदाजी के मिस्क्ड रिकर्व कैटेगिरी के सेमीफाइनल में जगह बना ली. इन दोनों का सेमीफाइनल मुकाबला 7:50 मिनट पर खेला जाएगा.

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: कपिल परमार ने मार्कोस डेनिस ब्लैंको को हराया

जूडो: कपिल परमार ने वेनेजुएला के मार्कोस डेनिस ब्लैंको को पुरुषों के 60 किग्रा J1 मुकाबले में शिकस्त देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: हरविंदर सिंह और पूजा की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंची

हरविंदर सिंह और पूजा ने मिश्रित टीम रिकर्व ओपन 1/8 एलिमिनेशन मैच में ऑस्ट्रेलिया की अमांडा जेनिंग्स और टेमोन केंटन स्मिथ को शिकस्त देते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. 

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: कोकिला को मिली शिकस्त

जूडो: भारत की जूडो महिला खिलाड़ी कोकिला को 48 किग्रा J2 क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान की अकमारल नौटबेक के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates:

ऑस्ट्रेलियाई टीम की खराब तीरंदाजी के कारण हरविंदर सिंह और पूजा को चार सेट प्वाइंट मिले. भारतीय जोड़ी का एक पैर क्वार्टर फाइनल में है

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: तीरंदाजी: हरविंदर-पूजा ने जीता पहला सेट

हरविंदर सिंह और पूजा ने ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी के खिलाफ पहला सेट 31-18 के स्कोर के साथ जीत लिया है. भारतीय जोड़ी के लिए दो महत्वपूर्ण सेट पॉइंट

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates:

सिद्धार्थ बाबू और मोना अग्रवाल मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन SH1 फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: हरविंदर सिंह, पूजा के साथ मिक्स्ड रिकर्व इवेंट में लेंगे भाग

पुरुषों के कंपाउंड ओपन राउंड में स्वर्ण पदक जीतने वाले हरविंदर सिंह अब पूजा के साथ मिक्स्ड रिकर्व इवेंट में भाग लेंगे. दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1/8 एलिमिनेशन राउंड में एक्शन में होंगे. मुकाबला दोपहर 1:50 बजे शुरू होगा.

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates:

मोना अग्रवाल और सिद्धार्थ बाबू मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन SH1 क्वालिफिकेशन में शीर्ष 15 से बाहर हैं. मोना राउंड 1 के बाद शीर्ष पांच में थीं, लेकिन अब वह रैंकिंग में पिछड़ गई हैं.

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: सबसे पहले शूटिंग में एक्शन

मोना अग्रवाल और सिद्धार्थ बाबू की मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन SH1 क्वालिफिकेशन शुरू होने वाली है, यह भारतीय दल के लिए दिन का पहला इवेंट होगा

Paralympics 2024 Day 8 Live Updates: हरविंदर की नज़र दोहरे पदक पर

हरविंदर सिंह ने बुधवार को पैरालिंपिक में भारत के लिए तीरंदाजी में पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया, हालांकि, जब वह पूजा के साथ मिक्स्ड टीम रिकर्व ओपन इवेंट में हिस्सा लेंगे तो उनके पास फिर से पदक जीतने का मौका होगा

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paralympics 2024 Day 8 Schedule: पेरिस पैरालंपिक में भारत का ऐसा है आठवें दिन का शेड्यूल
Paris Paralympics 2024 Day 8:  आठवें दिन कपिल परमार ने जूडो में कब्जाया कांस्य, भारत के कुल पदक हुए पच्चीस
Paris 2024 Paralympics LIVE Updates:
Next Article
Paralympics 2024: पैरालंपिक में भारत को 26वां पदक, प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद में दिलाया स्वर्ण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com