विज्ञापन

India at Paris Olympics 2024 Day 4 : मनु-भाकर-सरबजोत को कांस्य, हाकी टीम क्वार्टर फाइनल में, जानें चौथे कैसा रहा भारत का प्रदर्शन

India at Paris Olympics 2024 Day 4 : पेरिस ओलंपिक के चौथे दिन आज भारतीय एथलीट मेडल की रेस में होंगे. सबसे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम कांस्य पदक मैच में मनु भाकर और सरबजोत सिंह मेडल के लिए निशाना साधेंगें.

India at Paris Olympics 2024 Day 4 : मनु-भाकर-सरबजोत को कांस्य, हाकी टीम क्वार्टर फाइनल में, जानें चौथे कैसा रहा भारत का प्रदर्शन
India @ Olympics 2024

India at Paris Olympics 2024 Day 4 :  जारी पेरिस ओलंपिक का चौथा दिन भी भारतीय शूटरों के नाम रहा. और मनु भाकर ने इतिहास रचते हुए 10 मी. एयर पिस्टल कैटेगिरी में जोड़ीदार सरबोजत सिंह के साथ मिलकर कांस्य पदक पर कब्जा किया. इसी के साथ ही भाकर एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वालीं भारत की पहली खिलाड़ी बन गईं. इसके अलावा भारतीय हॉकी टीम ने भी उम्मीदों का सिलसिला आगे बढ़ाते हुए आयरलैंड को 2- से मात दी. चलिए आप जान लीजिए कि महाकुंभ के चौथे दिन अभी तक भारत की क्या  स्थिति है.  

निशानेबाजी:

ट्रैप पुरुष क्वालीफिकेशन:

भारतीय निशानेबाज पृथ्वीराज तोंडइमन ने पुरुष ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर के अंतिम दो राउंड में परफेक्ट 25 का निशाना लगाया लेकिन इसके बावजूद 21वें स्थान पर रहे. तोंडइमन पांच राउंड में 125 शॉट में से कुल 118 का स्कोर ही बना सके जिससे वह 30 निशानेबाजों में 21वें स्थान पर रहे.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: X@TheKhelIndia

शीर्ष छह निशानेबाजों ने फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया. सैंतीस साल के तोंडइमन ने पांच राउंड में 22, 25, 21, 25 और 25 अंक बनाये जिनमें से दो राउंड शेटराउ शूटिंग सेंटर में क्वालीफिकेशन के दूसरे दिन हुए. पुरुष ट्रैप स्पर्धा में एकमात्र भारतीय निशानेबाज तोंडइमन ने क्वालीफिकेशन दौर के पहले दिन 22, 25 और 21 का स्कोर बनाया जिससे वह तब 30वें स्थान पर थे.

वहीं महिला ट्रैप निशानेबाजी में भारतीय शूटर श्रेयसी सिंह और राजेश्वरी कुमारी क्रमशः 21वें और 22वें स्थान पर हैं. दोनों निशानेबाजों ने पहले तीन राउंड में 68 का स्कोर बनाया है. हालांकि, राजेश्वरी ने अपने तीसरे दौर के प्रयास में परफेक्ट 25 का स्कोर बनाया,

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम कांस्य पदक मैच:

भारतीय जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में कोरिया के ली वोन्हो और ओ ये जिन को 16 . 10 से हराकर देश को दूसरा पदक दिलाया. इससे पहले मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था. टोक्यो ओलंपिक में मनु पिस्टल में खराबी आने के कारण फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकी थी लेकिन यहां दो पदक जीतकर उन्होंने हर जख्म पर मरहम लगा दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

मनु अब दो अगस्त को 25 मीटर महिला पिस्टल क्वालीफिकेशन के लिय उतरेंगी और उनके पास तीसरा पदक जीतने का भी मौका है. सरबजोत 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत वर्ग में क्वालीफिकेशन में 577 के स्कोर के साथ नौवें स्थान पर रहे थे और फाइनल में जगह नहीं बना सके थे. मनु और सरबजोत ने क्वालीफिकेशन दौर में 580 स्कोर करके कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई थी.

नौकायन:

पुरुष एकल स्कल्स क्वार्टर फाइनल में बलराज पंवार ने चौथे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. ऐसे में वो पदक से चूक गए हैं. बलराज अब 13वें से 24वें स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे.

भारतीय हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मंगलवार को पूल बी मैच में आयरलैंड के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल की. भारत की इस जीत के बाद अर्जेन्टीना ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा दिया, ऐसे में हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. आयरलैंड के खिलाफ मैच में भारत के लिए दोनों गोल कप्तान हरमनप्रीत ने किए. भारत पेरिस ओलंपिक में अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है. गेम की शुरुआत आयरलैंड द्वारा अटैक करने से हुई. हालांकि, भारत ने पहले क्वार्टर के 11वें मिनट में ही बढ़त बना ली, जब कप्तान हरमनप्रीत ने पेनाल्टी स्ट्रोक को गोल में तब्दील कर दिया. भारत को यह पेनाल्टी स्ट्रोक मनदीप सिंह को खराब तरीके से टैकल करने के कारण मिला. भारत ने पहले क्वार्टर को 1-0 की लीड के साथ समाप्त किया.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

दूसरे हाफ में भारत को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले. कप्तान हरमनप्रीत ने तीसरा पेनाल्टी कॉर्नर गोल में तब्दील करके भारत की लीड को 2-0 कर दिया. पेरिस ओलंपिक में हरमनप्रीत का मैजिक जारी है और उन्होंने इस प्रतियोगिता में अपने गोल की संख्या चार कर ली है. इस मैच में भारतीय टीम ने पहले हाफ में दबदबा बनाया.

तीसरे और चौथे क्वार्टर में आयरलैंड ने काउंटर अटैक करने की पूरी कोशिश की. लेकिन भारत के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने एक बार फिर अपना अनुभव दिखाते हुए आयरलैंड के गोल को रोकने का काम किया. इस मैच भारत के डिफेंस ने आयरलैंड के पेनाल्टी कॉर्नर को रोकने के लिए शानदार काम किया. भारत अपने पूल में 3 मैचों में 2 जीत और एक ड्रा के साथ, 7 अंक जुटाकर टॉप पर है. भारत ने पेरिस ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर की थी. इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला था.

तीरंदाजी: अंकिता बाहर, भजन राउंड ऑफ-16 में, धीरज का भी सफर समाप्त

भजन कौर ने राउंड ऑफ़ 16 एलिमिनेशन राउंड में पोलैंड की वियोलेटा मैसज़ोर पर सीधे सेटों में दबदबा बनाकर अपने प्रतिद्वंद्वी पर 6-0 से जीत दर्ज की और प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. विश्व रैंकिंग में 45वें स्थान पर रहीं भजन कौर ने तीन सेटों में 28, 29, 28 का स्कोर बनाकर अगले दौर के लिए अपनी योग्यता पक्की कर ली. मैसज़ोर मैच में अपनी पकड़ बनाने में सक्षम नहीं थी क्योंकि उसे इनर-10 सर्कल में केवल एक शॉट के साथ 23, 26 और 22 के स्कोर के साथ संघर्ष करना पड़ा.

Latest and Breaking News on NDTV

भजन कौर ने इससे पहले महिलाओं की तीरंदाजी स्पर्धा में राउंड ऑफ 32 एलिमिनेशन राउंड में इंडोनेशिया की सईफा नूरफीफा कमल को 7-3 से हराकर राउंड ऑफ 16 में प्रवेश किया था. संघर्ष की शुरुआत जोरदार रही, क्योंकि दोनों तीरंदाजों ने पहले सेट में 27 अंक हासिल किए, जिसमें दोनों प्रतिद्वंद्वियों को एक-एक अंक मिला. इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने दूसरा सेट 29-27 से जीतकर कौर पर 3-1 की बढ़त बना ली. दूसरे सेट के बाद, कौर ने अगले तीन राउंड में 29, 27 और 28 का प्रभावशाली स्कोर दर्ज कर जीत पक्की कर ली.

भजन कौर की जीत के बावजूद, भारतीय तीरंदाजी शिविर में निराशा के कुछ संकेत थे क्योंकि साथी हमवतन अंकिता भकत कौर के मैच से कुछ ही क्षण पहले बाहर हो गईं. 4-2 की बढ़त के साथ जीत से केवल एक सेट दूर होने के बावजूद, अंकिता अंतिम दो सेट हार गईं और पोलैंड की वियोलेटा मैसज़ोर के खिलाफ 4-6 से हार के साथ अगले चरण के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं. महिलाओं के व्यक्तिगत दौर में भारत की तीसरी प्रतिभागी, दीपिका कुमारी बुधवार को 32वें एलिमिनेशन राउंड में पोलैंड की रीना परनाट के खिलाफ उतरेंगी.

वहीं धीरज को एक रोमांचक मुकाबले में कनाडा के एरिक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जिसके चलते वो राउंड-ऑफ 16 में नहीं पहुंच पाए. धीरज ने शुरुआती दौर में जीत के साथ आगाज किया था. लेकिन अगरे दौर में उन्हें हार का साममा करना पड़ा.

बैडमिंटन:

पुरुष युगल (ग्रुप चरण): एशियाई खेलों की चैंपियन और पदक की दावेदार सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने मंगलवार को बैडमिंटन पुरुष युगल स्पर्धा में मुहम्मद रियान अर्दिआंतो और फजर अल्फियान की इंडोनेशिया की जोड़ी को सीधे गेम में हराकर ग्रुप सी में शीर्ष स्थान हासिल किया. दुनिया की पांचवें नंबर की सात्विक और चिराग की भारतीय जोड़ी ने अर्दियांतो और अल्फियान की दुनिया की सातवें नंबर की जोड़ी को 40 मिनट में 21-13, 21-13 से हराया. ये दोनों जोड़ियां पहले ही अंतिम आठ में जगह बना चुकीं थी और इस मुकाबले से ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम का फैसला हुआ. भारतीय जोड़ी ने ग्रुप में अपने सभी मैच जीते.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

अर्दियांतो और अल्फियान के खिलाफ छह मैचों में सात्विक और चिराग की यह चौथी जीत है. सात्विक और चिराग की जोड़ी ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय पुरुष युगल टीम है. खेल की वैश्विक संचालन संस्थान बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने कहा है कि पुरुष युगल के नॉकआउट दौर के लिए ड्रॉ बुधवार को होगा.

महिला युगल (ग्रुप चरण): अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो को मंगलवार को पेरिस ओलंपिक की महिला युगल स्पर्धा के ग्रुप सी में अपने से खराब रैंकिंग वाली सेतियाना मोपासा और एंजेला यू की ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे व्यक्तिगत स्पर्धा में भारतीय जोड़ी के अभियान का लगातार तीसरी हार के साथ निराशाजनक अंत हुआ. अश्विनी और तनीषा की दुनिया की 18वें नंबर की जोड़ी को मापुसा और यू की दुनिया की 26वें नंबर की जोड़ी के खिलाफ 38 मिनट में 15-21, 10-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी.

मुक्केबाज अमित पंघाल, जैस्मीन लम्बोरिया, प्रीति का ओलंपिक अभियान खत्म :

भारत के अनुभवी मुक्केबाज अमित पंघाल मुक्केबाजी स्पर्धा में पुरुष 51 किग्रा वर्ग में और पदार्पण करने वाली महिला मुक्केबाज जैस्मीन लम्बोरिया 57 किग्रा वर्ग में हारकर बाहर हो गये. पंघाल का पेरिस ओलंपिक अभियान राउंड 16 में अफ्रीकी खेलों के चैंपियन और तीसरे वरीय जाम्बिया के पैट्रिक चिन्येम्बा से 1-4 से हारकर समाप्त हुआ जबकि जैस्मीन फिलीपींस की तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और पूर्व विश्व चैंपियन नेस्टी पेटेसियो से 0-5 से हारकर बाहर हो गईं. जबकि भारत के लिए दिन का आखिरी मुकाबला प्रीति का रहा और उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
India at Paris Olympics 2024 Day 4 : मनु-भाकर-सरबजोत को कांस्य, हाकी टीम क्वार्टर फाइनल में, जानें चौथे कैसा रहा भारत का प्रदर्शन
India at Paris 2024 Olympics, Day 13: Neeraj Chopra, Indian Hockey Team Semifinal, Aman Sehrawat, Wrestling, Hockey, Athletics Match Result and Updates
Next Article
Olympics 2024 Updates, Day 13 India: नीरज चोपड़ा को सिल्वर, हॉकी टीम को ब्रॉन्ज, पहलवान अमन सेमीफाइनल में हारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com