विज्ञापन

NDTV EXCLUSIVE: "3.5 किलो वजन बढ़ गया था.", रात भर क्या करके घटाया वजन, अमन सहरावत ने बताया

Aman Sehrawat on Weight-cutting, भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने अपना मेडल अपने दिवंगत माता-पिता और देश को समर्पित किया, अमन ने स्वदेश लौटने के समय NDTV से बात की और बताया कि उन्होंने अपना वजन कैसे कम किया.

NDTV EXCLUSIVE: "3.5 किलो वजन बढ़ गया था.", रात भर क्या करके घटाया वजन, अमन सहरावत ने बताया
Paris Olympics 2024

Aman Sehrawat EXCLUSIVE interview with NDTV : ओलंपिक खेलों में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा में ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल जीतने के कुछ मिनट बाद, भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने अपना मेडल अपने दिवंगत माता-पिता और देश को समर्पित किया. सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में शुक्रवार को प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ को 13-5 से हराया. वह गुरुवार को सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान के री हिगुची से 0-10 से हार गए थे.  इस प्रकार उन्होंने 21 वर्ष 0 महीने और 24 दिन की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के व्यक्तिगत ओलंपिक मेडल विजेता बनकर इतिहास रच दिया. अब पेरिस ओलंपिक खत्म होने के बाद अमन अपने देश लौट गए हैं. देश लौटने के दौरान अमन ने NDTV से बात की और अपनी जर्नी को लेकर काफी कुछ बताया. अमन ने अपने वजन को कम करने की प्रकिया पर भी बात की, 

ब्रॉन्ज मेडल  मैच से पहले रात भी नहीं सो पाया था

घर वापसी के दौरान NDTV से बात करते हुए अमन ने बताया कि "उन्होंने पेरिस गेम्स से 15-20 दिन पहले ही अपना वजन कम करना शुरू कर दिया था.  लेकिन ब्रॉन्ज मेडल के मैच से एक रात पहले वे एक मिनट भी नहीं सो पाए, क्योंकि उन्हें रात भर में 3.5 किलो वजन कम करना था. वजन पहले से तय होना चाहिए, कम से कम 15-20 दिन पहले। लेकिन, मुकाबलों के दौरान वजन एक मुद्दा बन जाता है. मेरा वजन करीब 3.5 किलो बढ़ गया था.'

अमन ने NDTV को बताया, "वजन कम करने के लिए मुझे पूरी रात जागना पड़ा. अंत में, कभी-कभी हमें पानी की एक घूंट के लिए भी तरसना पड़ता है. बाउट से एक रात पहले ही नहीं, बल्कि दो दिन पहले भी हमें नींद नहीं आती, क्योंकि हमें खाली पेट रहना पड़ता है. जब आप कुछ खाएंगे ही नहीं, तो आप कैसे सोएंगे?. अमन ने वेट कम करने की प्रक्रिया पर भी बात की और कहा कि हमने रेन कोट पहनकर रनिंग की, पसीना बहाया, पूरी रात मैंने वजन कम करने के लिए खुद पर मेहनत की. वजन कम करने में काफी मेहनत है. "

अमन ने बताया नियम में बदलाव हो, 19 से 20 दिन पहले से ही वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी

अमन सहरावत ने नियम को बदलने की भी बात की और कहा कि, देखिए यह जरूरत है. मैंने 19 से 20 दिन पहले से ही अपने वजन कम करने की कोशिश करने लगा था. यह बेहद ही मुश्किल कम है. मैं चाहूंगा कि पहलवानों को थोड़ी  रियायत जरूर मिलनी चाहिए. मैं सिर्फ अपनी बात नहीं कर रहा बल्कि दुनिया के पूरे पहलवानों के लिए यह बात कर रहा हूं. अमन ने बताया कि दो दिन लगातार वजन कम करने वाले नियम को बदलना चाहिए. दूसरे दिन वजन में दो किलो की छूट हमें मिलनी चाहिए. 

विनेश ठीक हैं, मेरी उनसे बात हुई, उन्हें मेडल मिलना चाहिए.

इंटरव्यू के दौरान अमन ने विनेश फोगाट को लेकर बात की और कहा कि, आने से पहले मैंने विनेश से बात की और वो ठीक है लेकिन उनको मेडल जरूर मिलना चाहिए. वह ठीक है लेकिन उन्हें निराशा जरूर हुई है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, फैन्स ने जमकर लुटाया प्यार
NDTV EXCLUSIVE: "3.5 किलो वजन बढ़ गया था.", रात भर क्या करके घटाया वजन, अमन सहरावत ने बताया
Neeraj Chopra delayed in returning home because he went to Germany to consult doctor said Family sources
Next Article
Neeraj Chopra: अब तक भारत क्यों नहीं लौटे नीरज चोपड़ा? सामने आई बड़ी अपडेट, जानें कब तक होगी वतन वापसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com