बिना ट्रैवल हिस्‍ट्री वाले मुंबई के लोगों के सैंपल्‍स में से 37% ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित

 BMC की ओर से  गुरुवार को कहा गया है कि कलेक्‍ट किए गए 375 सैंपल्‍स में से मुंबई के 141 निवासी जिन्होंने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की थी, भी ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं.

बिना ट्रैवल हिस्‍ट्री वाले मुंबई के लोगों के सैंपल्‍स में से 37% ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित

मुंबई में कोरोना के केसों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

मुंबई :

21 दिसंबर से 22 दिसंबर के दरमियान बिना ट्रैवल हिस्‍ट्री वाले जिन मुंबईकर के पॉजिटिव कोविड-19 सैंपल्‍स लिए गए थे, उसमें से 37 फीसदी ओमिक्रॉन के पाए गए हैं. बृहन्‍नमुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) की ओर से यह जानकारी दी गई.   BMC की ओर से  गुरुवार को कहा गया है कि कलेक्‍ट किए गए 375 सैंपल्‍स में से मुंबई के 141 निवासी जिन्होंने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की थी, भी ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. बीएमसी के मुताबिक, शहर में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए 153 व्यक्तियों में से केवल 12 का अंतरराष्ट्रीय यात्रा इतिहास था. इससे पहले शाम को हालांकि महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक राज्य में दर्ज किए गए ओमिक्रॉन के 198 मामलों में से 190 मुंबई से थे. राज्य और बीएमसी के आंकड़ों में अंतर का मिलान नहीं हो सका.

बीएमसी के आंकड़ों के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बिना विदेश यात्रा इतिहास वाले मुंबई के लोगों की संख्या 160 हो गई. इसके साथ ही शहर में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मामले बढ़कर 290 हो गए हैं.बिना यात्रा इतिहास के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित 141 मुंबई निवासियों में से सबसे अधिक 21 के-वेस्ट वार्ड से हैं, जिसमें अंधेरी वेस्ट, जुहू और वर्सोवा शामिल हैं, इसके बाद डी वार्ड जिसमें मालाबार हिल, महालक्ष्मी और तारदेव क्षेत्र शामिल हैं. अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि बीएमसी शुक्रवार को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए 375 और नमूने भेजेगी ताकि यह जांचा जा सके कि क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट का कम्युनिटी स्प्रेड तो नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, रिपोर्ट पांच से छह दिनों में आने की उम्मीद है.

साथ ही कहा कि रिपोर्ट आने के बाद ही कम्युनिटी स्प्रेड की पुष्टि की जा सकती हैबीएमसी के मुताबिक, बिना ट्रेवल हिस्ट्री के ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए 141 लोगों में से 93 को वैक्सीन की सारी डोज लग चुकी हैं, जबकि तीन ने केवल एक-एक डोज लगवाई थी. उनमें से 95 में बिना लक्षण वाले, सात में मध्यम लक्षण और 39 में हल्के लक्षण हैं. (भाषा से भी इनपुट)

मुंबई में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले, BMC प्रशासन सतर्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com