विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2016

एशियाई सांसदों के सभापतियों का सम्मेलन 18 और 19 फरवरी को, इंदौर करेगा मेजबानी

Read Time: 2 mins
एशियाई सांसदों के सभापतियों का सम्मेलन 18 और 19 फरवरी को, इंदौर करेगा मेजबानी
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (फाइल फोटो)
इंदौर: स्थायी विकास के लक्ष्यों को पूरा करने में सदनों की भूमिका पर विचार-विमर्श के लिए दक्षिण एशियाई देशों की सांसदों के सभापतियों का सम्मेलन यहां 18 और 19 फरवरी को आयोजित होगा.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज यहां इस सम्मेलन की तैयारियों को लेकर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं को बताया, ‘इस सम्मेलन में दक्षिण एशियाई देशों की सांसदों के सभापति एक-दूसरे के अनुभव बांटते हुए विचार मंथन करेंगे कि स्थायी विकास के लक्ष्यों को पूरा करने में सदनों और इसके सदस्यों की क्या भूमिका हो सकती है.’

उन्होंने बताया कि दो दिवसीय सम्मेलन में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका समेत नौ दक्षिण एशियाई मुल्कों की सांसदों के सभापतियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. इस बार सम्मेलन में म्यांमार को भी आमंत्रित किया गया है. सुमित्रा इंदौर क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं. इंदौर शहर को दक्षिण एशियाई देशों की सांसदों के सभापतियों के सम्मेलन की मेजबानी के लिए पहली बार चुना गया है.

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘अब तक इस तरह के सम्मेलन आमतौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही आयोजित होते थे. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के मुताबिक हमने भारत के दूसरे शहरों में भी ऐसे सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय किया है, ताकि विदेशी प्रतिनिधि हमारे देश को अच्छी तरह समझ सकें.’ उन्होंने एक सवाल पर कहा कि देश में नोटबंदी का कदम जनता के हित में उठाया गया है और उन्हें भरोसा है कि इसका अच्छा परिणाम निकलेगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;