Assam Exit Poll Results 2019: असम में 9 सीटों पर जीत सकता है बीजेपी गठबंधन, कांग्रेस को नुकसान

Assam Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के  सभी सात चरण संपन्न हो चुके हैं. मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं.

Assam Exit Poll Results 2019: असम में 9 सीटों पर जीत सकता है बीजेपी गठबंधन, कांग्रेस को नुकसान

Assam Exit Poll Results 2019: असम में बीजेपी को बढ़त के अनुमान

नई दिल्ली:

Assam Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के  सभी सात चरण संपन्न हो चुके हैं. मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 9 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं कांग्रेस को 3 सीटें मिलने की संभावना है. बता दें कि यहां बीजेपी एजीपी और बीपीएफ के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि India News-Polstrat के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 9 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस के खाते में 4 सीटें आने का अनुमान है. इसके अलावा Sudarshan News के एग्जिट पोल्स के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 11 सीटें और कांग्रेस के खाते में 1 सीट आ सकती है. कुल मिलाकर देखा जाए तो असम में बीजेपी गठबंधन काफी आगे नजर आ रहा है.      

एग्जिट पोल के आंकड़ों पर रवीश कुमार का विश्‍लेषण

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी.

Exit poll के बाद कुमार विश्वास का चंद्रबाबू नायडू-केजरीवाल की मुलाकात पर तंज, सोचते होंगे बेकार ही 'चंदा बाबू' से मिले

सात चरण में संपन्न हुए चुनाव
इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ, वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों और सातवें व आखिरी चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: इस बार किसकी सरकार?