विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 08, 2017

लोकसभा अध्यक्ष की पुस्तक 'मातोश्री' का 11 अप्रैल को लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

लोकसभा अध्यक्ष की पुस्तक 'मातोश्री' का 11 अप्रैल को लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
नई दिल्‍ली: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की लिखी पुस्तक 'मातोश्री' का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 अप्रैल को संसदीय ज्ञानपीठ में करेंगे. इसके बाद पुस्तक पर आधारित नाटक का मंचन भी किया जायेगा. लोकसभा सचिवालय के सू़त्रों ने बताया कि 11 अप्रैल को शाम साढ़े छह बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन लिखित पुस्तक 'मातोश्री' का लोकार्पण करेंगे.

पुस्तक के लोकार्पण के पश्चात इस पर आधारित 105 मिनट के नाटक का मंचन बालयोगी सभागार में किया जायेगा. राजन देशमुख इस नाटक का मंचन करेंगे. नाटक की प्रस्तुति के समय प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री, सांसद एवं अन्य लोग भी उपस्थित होंगे.

क्‍या है इस किताब में खास
इस पुस्तक में इंदौर की महारानी अहिल्या बाई होल्कर के जीवन एवं समयकाल को दर्शाया गया है जिन्होंने सुशासन के उच्च आदशरे को अपनाया था और जिससे भारत में एक दूरदर्शी, समृद्ध और शांतिपूर्ण राज्य की स्थापना हुई थी. देवी अहिल्या बाई होल्कर के शासन के दौरान ज्ञान, करूणा और सदाचार को प्रमुखता दी गई.

सुमित्रा महाजन द्वारा लिखित नाटक 'मातोश्री' में रानी अहिल्या बाई होल्कर के जीवन की 15 महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाया गया है. लोकसभा अध्यक्ष अहिल्या बाई को अपना आदर्श मानती है और इनके जीवन पर आधारित कई नाटकों में हिस्सा भी लिया है.

अहिल्‍या बाई ने ऐसे जीता था प्रशंसकों का दिल
'सभी के कल्याण' की भावना से संचालित शासन करने की अद्वितीय प्रतिभा के बल पर अहिल्या बाई ने अपनी प्रजा और राज्य से बाहर प्रशंसकों का दिल जीता था. आज भी लोग उनके गरिमामयी जीवन को आदर्श मानते हैं. इंदौर की इस महान शासिका ने अपने राज्य में सभी के लिए बिना किसी भय और पक्षपात के अपना सर्वोच्च योगदान देने के लिए प्रेरित किया था.

इनके समय में महिलाएं स्वयं को आर्थिक एवं सामाजिक प्रक्रिया में भागीदार करने में सक्षम मानती थी, किसानों का जीवन शांतिपूर्ण था, कलाकार रचनात्मक कार्य कर रहे थे और प्रजा का प्रत्येक व्यक्ति प्रोत्साहित और संरक्षित महसूस कर रहा था. (एजेंसियों से इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में 25 मई को आयोजित होगा टैगोर-नज़रुल स्मृति समारोह
लोकसभा अध्यक्ष की पुस्तक 'मातोश्री' का 11 अप्रैल को लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
जब रामधारी सिंह दिनकर ने कहा- ''अच्छे लगते मार्क्स, किंतु है अधिक प्रेम गांधी से..''
Next Article
जब रामधारी सिंह दिनकर ने कहा- ''अच्छे लगते मार्क्स, किंतु है अधिक प्रेम गांधी से..''
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;