उत्तराखंड की संस्कृति और साहित्य के प्रोत्‍साहन के लिए दिल्‍ली में बनेगी अकादमी

उत्तराखंड की संस्कृति और साहित्य के प्रोत्‍साहन के लिए दिल्‍ली में बनेगी अकादमी

नई दिल्ली:

उत्तराखंड की जनता की मांग स्वीकार करते हुए दिल्ली सरकार ने राज्य में गढ़वाली-कुमांउनी अकादमी के गठन की घोषणा की है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राज्य में अकादमी के गठन का काम शुरू हो गया है और अगले एक साल में यह अस्तित्व में आ जायेगी.
 
सिसोदिया ने दिल्‍ली के रामलीला मैदान में उत्तराखंड एकता मंच द्वारा आयोजित रैली को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले उत्तराखंड समाज के लोगों की संस्कृति और साहित्य के प्रोत्साहन के लिये अकादमी बनाई जायेगी. राज्य सरकार इस दिशा में काम शुरू कर चुकी है और अगले एक साल में यह पूरी तरह काम करने लगेगी.

सिसोदिया ने इस अवसर पर उत्तराखंड के प्रसिद्ध उत्तरायणी (मकरैणी) कार्यक्रम को भी राज्य सरकार की तरफ से प्रोत्साहन एवं समर्थन देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने पिछले साल भी उत्तरायणी कार्यक्रम का समर्थन किया था और आगे भी करेगी. उत्तराखंड में मकर संक्रांति के दिन उत्तरायणी को धूमधाम के साथ मनाया जाता है.
 
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने देहरादून से फोन कर रैली में पहुंचे उत्तराखंड प्रवासियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गैरसैण में पिछले दो साल से काम कर रही है. गैरसैण में राजभवन, विधानसभा भवन और विधायकों के निवास बनकर तैयार हो गए हैं. सड़कों का निर्माण हो रहा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com