कौन सा Dry Fruit होता है सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी, जानें यहां..और खुद को रखें फिट

Health news : सवाल ये है कि काजू (cashew), बादाम (almond) और अखरोट (walnut) में से कौन सा ड्राई फ्रूट (dry fruit) ज्यादा बेहतर होता है. तो चलिए आपको बताते हैं इस लेख में.

कौन सा Dry Fruit होता है सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी, जानें यहां..और खुद को रखें फिट

Health tips : काजू,बादाम और अखरोट के पोषक तत्वों को देखें तो इनकी अपनी-अपनी वैल्यू है.

Health tips : ठंड के मौसम में बड़े बुजुर्ग और डॉक्टर दोनों ही सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं.क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है. ऐसे में यह आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत करता है. इस मौसम में होने वाले संक्रमण से आपका शरीर बच जाता है. लेकिन सवाल ये है कि काजू (cashew), बादाम (almond) और अखरोट (walnut) में से कौन सा ड्राई फ्रूट (dry fruit) ज्यादा बेहतर होता है. तो चलिए आपको बताते हैं इस लेख में.

काजू, बादाम और अखरोट में कौन है ज्यादा लाभकारी

3r1hbfco
  • काजू के न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें वसा, प्रोटीन, विटामिन ई, मिनरल, कॉपर, एंटी ऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, मैग्‍नीशियम, फोलेट आदि पाया जाता है. वैसे काजू  खाने की सलाह लोग ज्यादा देते हैं.
4h2on45g

Photo Credit: iStock

  • वहीं, अगर आप 8 से 10 दाने बादाम के खाते हैं तो आपको 12 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. इसको खाने से फाइबर, कैलोरी, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता है.

0a9h6n6o
  • इसके अलावा अखरोट में ओमेगा ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन्‍स के कई प्रकार, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मिनरल्‍स, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर आदि पाए जाते हैं. आप एक अखरोट भी दिन भर में खा लेते हैं तो सारे पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी.

aa4hkgl8
  • इन तीनों ड्राई फ्रूट के पोषक तत्वों को देखें तो इनकी अपनी-अपनी वैल्यू है. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अखरोट की न्यूट्रिशनल वैल्यू ज्यादा है. इसलिए इसको खाना ज्यादा अच्छा होगा. इसे तो गर्भवती महिलाओं को भी खाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.