खाना ना पचने के हो सकते हैं 5 बड़े कारण, अपनाएं ये बेहतरीन तरीके डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारने के

Upset stomach cause & prevention : आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में जानते हैं कि सही से खाना न पचने की वजह से कौन- कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और उनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है. 

खाना ना पचने के हो सकते हैं 5 बड़े कारण, अपनाएं ये बेहतरीन तरीके डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारने के

आजकल छोटी छोटी बातों पर लोगों का मूड चेंज (mood swing) हो जाता है इसका एक कारण पेट में सही से न डाइजेस्ट होने वाला खाना भी है.

Digestive system improve tips : आजकल लोगों के पास काम का दबाव इतना ज्यादा है कि आराम से लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट करने का भी समय नहीं मिल पाता है. जिसके चलते दफ्तर समय से पहुंचने की हड़बड़ी में ठीक ढंग से नाश्ता भी नहीं कर पाते हैं. जल्दबाजी में खाई गई चीज डाइजेस्ट ठीक ढंग से नही हो पाती है और कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन जाती है. आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में जानते हैं कि सही से खाना न पचने की वजह से कौन- कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और उनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है. 

बच्चे खाना नहीं खाते, देखते ही दूर भागते हैं, तो नैचुरोपैथी एक्सपर्ट के बताए इस ट्रिक्स से खिलाएं

खराब हाजमे का कारण और उपाय | Causes and remedies for indigestion

1- सही से खाना न पचने की वजह से पेट फूलना, गैस, डायरिया, कब्ज आदि समस्याएं हो सकती हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए हमें बीन्स, साबुत, फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

a4f8v9uo

2- कई बार लोग अपने वजन के उतार चढ़ाव से परेशान हो जाते हैं जबकि वो ऐसा दावा करते हैं की उनकी डाइट में कोई ज्यादा फर्क नहीं था, तो ये पेट से जुड़ी समस्यायों के कारण भी हो सकता है. इसके लिए बैलेंस्ड डाइट,फाइबर फूड, के साथ एक्सरसाइज और हाइड्रेट रहने की जरूरत है. 

uu2tqag

3- खराब खान-पान शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित करके क्रॉनिक थकान (chronic tiredness) का कारण बन सकता है. इसको बैलेंस डाइट, हेल्दी फूड और प्रॉपर प्रोटीन को आहार में शामिल करके सुधारा जा सकता है. 

angry mood swings

4- आजकल छोटी छोटी बातों पर लोगों का मूड चेंज (mood swing) हो जाता है इसका एक कारण पेट में सही से न डाइजेस्ट होने वाला खाना भी है. इसके लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक, रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से सुधारा जा सकता है. 

upset stomach

Photo Credit: iStock

5- अगर आप भी कई बार खाने के बाद पाचन संबंधी समस्याओं का शिकार होते हैं तो यह जान लीजिए की आप फूड इंटॉलरेंस का टारगेट हो रहे हैं. इसके लिए आप अपनी एक फूड डायरी बनाइए और एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल की राय जरूर लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com