मखाना इस तरह करेंगे अपनी डाइट में शामिल तो तेजी से घटने लगेगा वजन, जान लीजिए Makhana खाने का सही तरीका 

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए मखाना कई तरह से खाए जा सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर मखाने सेहत के लिए भी बेहद अच्छे साबित होते हैं. 

मखाना इस तरह करेंगे अपनी डाइट में शामिल तो तेजी से घटने लगेगा वजन, जान लीजिए Makhana खाने का सही तरीका 

Makhana For Weight Loss: इस तरह खाएंगे मखाना तो कम होने लगेगा

Weight Loss: सेहत के लिए अच्छे फूड्स में अक्सर मखानों को गिना जाता है. मखाने शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे भी देते हैं. वहीं, लो कैलोरी वाला मखाना (Makhana) वजन घटाने की डाइट में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. मखाने प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं. इनमें कॉलेस्ट्रोल ना के बराबर होता है और साथ ही सैचुरेटेड फैट्स और सोडियम की भी कम मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा मखाने भूख तो शांत करते ही हैं साथ ही लंबे समय तक पेट को भरे होने का एहसास देते हैं जिससे बार-बार कुछ खाने का मन नहीं करता है. वजन घटाने के लिए आप मखानों को कई तरह से खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. 

पेट में रोज-रोज बनने लगती है गैस तो ये 3 योगासन आएंगे बड़े काम, Gas की दिक्कत हो जाएगी दूर

वजन घटाने के लिए मखाने | Makhana For Weight Loss 

मखाने अगर वजन घटाने के लिए खा रहे हैं तो मिड मील और शाम के नाश्ते में स्नैक्स की तरह इन्हें शामिल करना अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. आप सुबह 10 से 11 के बीच ग्रीन टी के साथ मखाना खा सकते हैं. इसके अलावा शाम की चाय के साथ मखाना खाना अच्छा रहता है. 

खाली पेट पानी पीने पर शरीर पर कैसा होता है असर और कौन से फायदे मिलते हैं सेहत को, आप भी जान लीजिए

भुने मखाने 

वेट लॉस के लिए मखाने भुन कर (Roasted Makhana) खाए जा सकते हैं. इसके लिए पैन में मखाना डालकर ड्राई रोस्ट करें. जब मखाने क्रिस्पी हो जाएं तो आंच बंद करके मखाने ठंडे होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक से दो चम्मच घी को दूसरे पैन में गर्म करें. घी गर्म होने के बाद इसमें चुटकीभर नमक और आधा चम्मच काली मिर्च मिला लें. इसमें मखाना डालकर हिलाएं और फिर आंच बंद कर लें. तैयार हैं आपके क्रिस्पी और स्वादिष्ट मखाना. स्नैक्स के लिए परफेक्ट है यह रेसिपी. 

kqfu0pvo

Photo Credit: iStock

मखाना चिवड़ा 

स्वाद में लाजवाब मखाना चिवड़ा बनाने के लिए आंच पर कड़ाही चढ़ाएं और इसमें डेढ़ चम्मच घी डाल लें. अब घी गर्म हो जाने के बाद जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च और कुछ करी पत्ते डालें. इसके बाद मुंगफली के दान डालें. जब ये चीजें फ्राई हो जाएं तो कड़ाही में चना दाल, लाल मिर्च और कुछ काजू डाल लें. आप चाहे तो इसमें ड्राई नारियल भी मिला सकते हैं. जब यह सब अच्छे से फ्राई हो जाए तो इसमें मखाना मिला लें. मखाना क्रिस्पी होने के बाद आंच बंद कर लें. गर्म चाय के साथ इस मखाना स्नैक (Snacks) को खाकर मजा आ जाएगा. 

ns2i7vo8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा